बिहार खबरें

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास एक साफ और सुंदर चेहरा हो। लेकिन आजकल लोग खराब खानपान और जीवनशैली की खराब आदतों के चलते त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं (Reason for pigmentation on face) का सामना करते हैं। त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां (pigmentation on face) जैसी समस्याएं बहुत आम है। यहां तक कि लोग कम उम्र में ही इन समस्याओं (Reason for pigmentation on face) का सामना करने लगे हैं। इसके अलावा इन दिनों लोगों में चेहरे पर झाइयों की समस्या भी काफी बढ़ गई है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के चेहरे पर झाइंया (Hyper pigmentation) अधिक होती है। वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी की वजह से कम उम्र में ही लोगों के चेहरे पर झाइयां (Brown pigmentation on face) होने लगती हैं। शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव की वजह से भी झाइयों की शिकायत देखने को मिलती हैं। इसके अलावा धूप के संपर्क में अधिक समय बिताने से और प्रेग्नेंसी के बाद भी महिलाओं के चेहरे पर झाइयों की समस्या हो जाती है।

Reason for pigmentation on face

लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी चेहरे पर झाइयों का कारण (Causes of skin pigmentation) बन सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको ऐसे 4 विटामिन के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमी से चेहरे पर झाइयां (Vitamin Deficiencies That Can Cause Freckles On Face) हो सकती हैं। साथ ही इनकी कमी को दूर करने के लिए फूड्स (Food Source In Hindi)।

इन विटामिन की कमी से चेहरे पर दिखते हैं झाइयां |Reason for pigmentation on face

Reason for pigmentation on face

विटामिन-बी12

विटामिन-बी12 की कमी से हाइपरपिग्मेंटेशन होना आम है। विटामिन-बी12 की कमी के कारण त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन (what causes hyperpigmentation) के कुछ अन्य मामले सामने आए हैं। हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation causes) का तंत्र मेलेनिन में दोष के बजाय मेलेनिन संश्लेषण में वृद्धि के कारण होता है। इसके कारण स्किन पर झाइयों की समस्या हो सकती है।

ऐसे में अगर स्किन पर झाइयां (face pigmentation reason) या दाग-धब्बे हो रहे हैं, तो विटामिन-बी12 से भरपूर आहार का सेवन करें, ताकि स्किन की खूबसूरती को खराब होने से बचाया जा सके। शरीर में विटामिन-बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, ओट्स, दूध, दही व सोयाबीन इत्यादि का सेवन करें। ये सभी आहार विटामिन-बी12 के प्रमुख स्रोत है।

आगे पढ़ें: रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडर आर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर हो जायेगी आपकी परेशानी

विटामिन-सी

शरीर में विटामिन-सी की कमी से भी चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आ सकते हैं। खासतौर पर विटामिन-सी की कमी से चेहरे पर पीले रंग के दाग-धब्बे (Reason for pigmentation on face) नजर आ सकते हैं। दरअसल, शरीर में विटामिन-सी कोलेजन, हेल्दी स्किन, नाखून, ब्लड वैसल्स, बालों, संयोजी ऊतक, हड्डियों और कई अन्य ऊतकों के लिए आवश्यक प्रोटीन का उत्पादन करने में मददगार होता है।

विटामिन-सी की कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है। ऐसी स्थिति में स्किन पर असामान्य रूप से पीले रंग के दाग-धब्बे या फिर स्किन पीली नजर आ सकती है। इसके अलावा, स्किन को अन्य तरह के नुकसान हो सकते हैं।

शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए कई प्रकार के फल और सब्जियों का सेवन किया जा सकता है। इसमें खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकली इत्यादि खाद्य पदार्थ शामिल हैं। प्रतिदिन महिलाओं को 75 मिलीग्राम और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन-सी का सेवन करना चाहिए।

आगे पढ़े: दूध में डालकर पीएं शहद और ये खास चीज, कई बीमारियां भाग जाएंगी दूर, मिलते है ये जबरदस्त फायदे

विटामिन डी

हमारे शरीर में मेलानोसाइट्स सेल्स होते हैं। यह आपकी त्वचा में पिग्मेंट (Skin Pigmentation) डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याओं को होने से रोकते हैं। मेलानोसाइट्स सेल्स विटामिन डी का ही रूप है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो इससे त्वचा पर पिगमेंटेशन और झाइयों की समस्या (Reason for pigmentation on face) होती है और त्वचा पर पैच बनने लगते हैं। वैसे तो धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन झाइयां (Homemade remedies for hyperpigmentation) होने पर आपको धूप में कम समय बिताना चाहिए। वहीं डेयरी उत्पादों का सेवन, मीट, फिश और अंडे का सेवन करने से विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

आगे पढ़े: अगर आपको भी पैरों के तलवों में होती है जलन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

विटामिन बी9

चेहरे पर झाइयों (Home Remedies for Pigmentation) को रोकने के लिए शरीर में पर्याप्त विटामिन बी9 होना बहुत जरूरी है। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं बैलेंस रखने के लिए यह विटामिन बहुत जरूरी है। यह शरीर खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में खून की कमी से चेहरे पर झाइयों की समस्या (Reason for pigmentation on face) होती है। मक्के का आटा, पालक, मटर, अनाज, हरी सब्जियां, फल, नट्स, अंडा, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, संतरे का जूस आदि का सेवन करने से विटामिन बी9 की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

चेहरे की झाइयों के इलाज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Skin Pigmentation In Hindi)

Reason for pigmentation on face

तुलसी के पत्ते

अगर आपको चेहरे पर झाइंया (pigmentation treatment at home in hindi) आ रही हैं तो ऐसे में आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं. तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमें नींबू के रस की तीन-चार बूंदे मलिाए, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां खत्म (Homemade remedies for pigmentation) हो जाएंगा औऱ डार्क सर्कल की समस्या है वो तो भी ठीक हो जाएंगे।

आगे पढ़े: Symptoms Of Heart Attack | हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

पिसा हुआ कपूर

चेहरे से झाइंया को दूर (Hypopigmentation home remedies) करने के लिए पिसा हुआ कपूर भी आप लगा सकते हैं। इसमें एक चम्मच पानी में एक चुटकी पिसा कपूर डालकर घोल लें, फिर इसमें एक चम्मच गुल्तानी मिट्टी औऱ कुछ बूंदे शहद की मिलाये  और पेस्ट को चेहरे पर लगाए, जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

आगे पढ़ें: वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

मलाई 

चेहरे की झाइयां दूर (Hypopigmentation treatment at home) करने के लिए मलाई और विटामिन C सबसे कारगर उपाय है, इसलिए रोज सुबह ताजी क्रीम ले कर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाइये। फिर इसे कुछ देर के लिये चेहरे पर लगाइए. आपको तीन से चार दिन में ही फर्क दिखने लगेगा और 1 हफ्ते बाद ही आप देखेंगी की झाइयां हल्‍की पड़ चुकी होंगी।

आगे पढ़ें: Hair Spa At Home | ये है घर पर हेयर स्पा करने का नैचुरल तरीका, महंगा वाला ट्रीटमेंट भी हो जाएगा फेल, जानिए कैसे

जीरे का पानी

जीरे का पानी भी चेहरे की झाइयां (pigmentation home remedies in hindi) ठीक करने में कारगर है। इसके लिए दो से तीन चम्मच जीरे को रोज सुबह पानी में उबालिए। जब पानी ठंडा हो जाए तब इस पानी से अपने चेहरे को धोइये। इससे झाइयां कम होने लगेंगी।

सेब और पपीते का गूदा

सेब और पपीते का गूदा चेहरा (Best homemade face pack for pigmentation) पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है| दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं।

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

आलू से झाइयों का इलाज

आलू का रस निकाल कर झाइयों (Home made face pack for pigmentation) वाली जगह पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। यह आपको चेहरे की झाइयों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

गाजर से करें झाइयों का उपचार

गाजर को कद्दूकस कर लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर (Homemade face pack for pigmentation) मिला लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें।

आगे पढ़ें: Mistake face wash | फेसवॉश के दौरान भारी पड़ सकती है ये गलतियाँ, ज्यादातर महिलाएं करती हैं ऐसा

नींबू और शहद 

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए नींबू और शहद के मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें| उसके बाद अपना चेहरा धो लें|

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.