बिहार खबरें

Mistake face wash :  स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही मुंहासों और पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकती है। मुंहासों की समस्या के कारण हमारी स्किन का नेचुरल ग्लो खो जाता है। हेल्दी स्किन के लिए फेस वॉश करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन फेस वॉश करते वक्त कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप कोई भी गलती (face washing mistakes) करेंगे तो इससे पिंपल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि फेस वॉश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, और अधिक ब्यूटी टिप्स की जानकारी के लिए @beauty_tips_mentor को फॉलो करें।

Mistake face wash

आगे पढ़ें: Easy Tips To Apply Long Lasting Lipstick | लंबे समय तक टिकी रहेगी आपकी लिपस्टिक, बस आजमाएं ये आसान सी टिप्स

आइए जानते हैं फेस वॉश करते वक्त क्या करना चाहिए (Mistake face wash) और क्या नहीं

  • चेहरा धोते वक्त पानी का तापमान काफी मायने रखता है। कभी भी अपना चेहरा धोते समय ज़्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। ज्यादा गर्म या ठंडे पानी से स्किन की नसों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही फेसवॉश सही तरीके से काम नहीं करता है। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • सही रिज़ल्ट पाने के लिए सही सामान खरीदना ज़रूरी है। हमेशा अपनी स्किन की ज़रूरतों के हिसाब से ही फेसवॉश खरीदें। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड, ड्राय स्किन के लिए मिल्क बेस्ड और सेंसिटिव स्किन के लिए मेडिकेटेड फेसवॉश खरीदें।
  •  किसी भी प्रोडक्ट को उसका असर दिखाने के लिए पर्याप्त समय लगता है। इसलिए रिज़ल्ट दिखने में जल्दबाज़ी न करें। अगर आप इसे तुरंत हटा देंगी, तो ये बेअसर होगा। फेसवॉश लगाकर चेहरे को दो मिनट तक हाथों से अच्छी तरह साफ करें और फिर धोएं।
  • कभी भी मेकअप हटाए बिना फेसवॉश का इस्तेमाल (face wash common mistakes) न करें। ऑफिस और पार्टी से आने के बाद पहले मेकअप हटाएं फिर चेहरा धोएं। फेसवॉश से पहले आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर मेकअप के साथ चेहरा धोएंगी, तो ये फेसवॉश के साथ मिलकर आपकी स्किन के पोर्स को बंद कर देगा (Mistake face wash) और पिंपल की वजह बनेंगे।
  • फेसवॉश करने से पहले हाथों को भी अच्छी तरह धो लें। ऐसा न करने पर आपके हाथों में मौजूद बैक्टिरिया स्किन में चले जाएंगे और फेसवॉश के साथ मिलकर (common face washing mistakes) स्किन पोर्स में जाकर इंफेक्शन और रैशेज़ जैसी समस्या पैदा करेंगे।
  • सुबह और सोने से पहले रात को रोज़ाना दो बार फेसवॉश से चेहरा ज़रूर धोएं। सिर्फ एक बार चेहरा धोना गंदगी निकालने के लिए काफी नहीं होता। जब आप ऑफिस से घर आएं तो दोबारा चेहरा ज़रूर धोएं।
  • फेसवॉश करने के बाद त्वचा को साफ तौलिया से पोछ लें और तुरंत स्किन टोनर लगाएं। स्किन टोनर के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर या फिर अपना पसंदीदा असेंशियल ऑइल लगाएं।
  • ऐसा करना स्किन पोर्स को टाइट करने और त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जरूरी होता है। ताकि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सके, अपनी रिपेयरिंग तेजी से कर सके। नई कोशिकाओं का निर्माण तेज गति से हो सके।

निष्कर्ष : इस आर्टिकल में स्किन केयर से जुड़ी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गयी है। किसी भी तरीके को अमल करने या त्वचा-संबंधी किसी समस्या के लिए एक्सपर्ट का परामर्श ज़रूर लें। और Skin से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे Instagram को फॉलो करें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.