बिहार खबरें

Chandan Face Pack: चंदन आपकी त्वचा में ऐसा निखार ला सकता है कि क्रीम्स भी इतनी प्रभावशाली नहीं हो सकती हैं। सही तरीके से लगाने से चंदन पाउडर (Sandalwood Powder Face Pack) स्किन को निखारता है। दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं। चंदन (Sandalwood Face Pack)   आपकी त्वचा में ऐसा निखार ला सकता है कि क्रीम्स भी इतनी प्रभावशाली नहीं हो सकती हैं। सही तरीके से लगाने से चंदन पाउडर स्किन (Chandan Face Powder) को निखारता है और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं।

Chandan Face Pack

सदियों से लोग शरीर पर चंदन और हल्दी का फेस पैक का लेप लगाकर स्नान करते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। चंदन  को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा पर निखार आता है और शादियों के मौसम में इस फेसपैक का खूब इस्तेमाल किया जाता है। ब्यूटी टिप्स की और अधिक जानकारी के लिए हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट को @beauty_tips_mentor को follow करे

आइए जानते हैं Chandan Face Pack कितने तरह से इस्तेमाल करें

डैमेज स्किन से छुटकारा दिलाए (Sandalwood Powder Face Pack) 

Chandan Face Pack

तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन डैमेज हो जाती है। इससे त्वचा पर गहरे दाग धब्बे आ जाते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। डार्क पैच खत्म हो जाएंगे।

आगे पढ़ें: Top Weight Loss Diets 2021: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट, इन डाइट प्लान से 15 दिनों में 10kg वजन आसानी से कम करे

स्किन के ड्राइनेस को दूर (Chandan Face Powder)

Chandan Face Pack

त्वचा हाइड्रेट न होने के कारण ड्राई हो जाती है। इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। चंदन में पाए जाने वाला ऑयल चेहरे के ड्राइनेस को दूर करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें। फिर इसे कॉटन से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

आगे पढ़ें: beetroot benefit for health: चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में

सन टैन हटाए (Sandalwood Face Pack)

Chandan Face Pack

एक टीस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, एक टीस्पून चंदन पाउडर, दो चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और आवश्यकता अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा खि‍ल उठेगी।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

त्वचा के संक्रमण और मुहांसों  दूर करे (Haldi Chandan Face Pack)

Chandan Face Pack

चंदन त्वचा पर सूजन को कम करता है और मुंहासों से बचाने में मदद करता है। एक चम्मच धनिया पाउडर में एक चम्मच चंदन और दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। त्वचा के संक्रमण और मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

त्वचा को चमकदार बनाएं

Chandan Face Pack

एक टेबलस्पून चंदन पाउडर में एक टीस्पून गुलाब की पंखुडिय़ों का पाउडर और आवश्यकतानुसार शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा पर निखार दिखाई देने लगेगा।

आगे पढ़ें: Saunf Beauty Benefits: सौंफ से बाल को मजबूत और चेहरे को खूबसूरत बनाएं, जानिए इसको इस्तेमाल कैसे करें

चंदन फेस पैक से झाइयां और कालापन दूर 

Chandan Face Pack

एक टेबलस्पपून चंदन पाउडर में एक टीस्पून खीरे का रस, एक टीस्पून शहद, एक टीस्पून दही और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे-गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

आगे पढ़ें: Monsoon makeup tips: मानसून में शादी करने जा रहे हैं, तो लंबे समय तक मेकअप को सेट रखने के लिए ट्राय करें ये टिप्स

चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और संक्रमण सहित कई समस्याओं से दूर रखता है। चेहरे पर रोजाना चंदन फेसपैक लगाने से स्किन हाइड्रेट होती है और सन टैनिंग के साथ ही मुहांसों से भी छुटकारा मिल जाता है।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.