बिहार खबरें

छोटे बच्चों का तुतलाकर या फिर हकलाकर (Haklana kaise dur kare gharelu upay) बोलना आपको काफी अच्छा लग सकता है। लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है, तो उनकी यही बोली हंसी मजाक का विषय बनने लगती है। ऐसे में बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आपका बच्चा भी तुतलाकर या फिर हकलाकर बात करता है, तो लोगों के सामने इसे शर्मिंदगी का विषय न बनने दें। बल्कि शुरुआत में ही इसका घरेलू उपाय करें, ताकि धीरे-धीरे आपका बच्चा तुतलाने या फिर हकलाने की आदत को छोड़ सके। चलिए जानते हैं आयुर्वेदाचार्य द्वारा बताए गए कुछ बेहतरीन नुस्खे।

Haklana kaise dur kare gharelu upay

हकलाना कैसे दूर करें घरेलू उपाय | Haklana kaise dur kare gharelu upay

आंवला 

आंवला आयरन से भरपूर होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है। आंवला खाने पर जीभ पतली होती है, जिससे बच्चे की अवाज साफ निकल सकती है। अगर बच्चा हकलाता है (Haklana Kaise theek karen) तो उसे रोजाना एक आंवला खाने के लिए दें। चाहें तो आंवाल कैंडी भी दे सकते हैं।

शहद और नमक 

शहद और नमक दोनों मांसपेशियों को हल्का करती हैं और ब्रेन के परफॉर्मेंस में मदद करती है, जिससे बोलना आसान हो जाता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप एक चम्मच शहद लें और फिर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फिर अपनी जीभ पर कम से कम 10 मिनट के लिए रगड़ें। दिन में दो बार इसे करें और आपको अच्छे रिजल्ट दिखेंगे।

आगे पढ़ें: Reason for pigmentation on face | 1 ही हफ्ते में चेहरे की झाइयां हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये रामबाण इलाज

रोजाना दें मिश्री

ज्यादा मीठा खासतौर पर चीनी खाने से तुतलाने या फिर हकलाने की आदत बढ़ती है (bache ka haklana kaise dur kare) । अगर आपका बच्चा ज्यादा चीनी या फिर मीठा खाना पसंद करता है, तो उन्हें चीनी के बजाय मिश्री खाने के लिए दें। मिश्री खाने से जुबां साफ होती है। साथ ही इससे चीनी खाने की क्रैविंग भी कम होती है। ऐसे में आपका बचे की जीभ भी साफ होगी और चीनी से होने वाली अन्य परेशानियां भी दूर रहेंगी।

अश्वगंधा 

स्ट्रेस और उल्टी के मन को कम करने में मददगार अश्वगंधा, ब्रेन को स्ट्रॉन्ग बनाता है और इसी के साथ ये ब्रेन को प्रॉपर फंक्शनिंग में मदद करता है। टेंशन के कारण होने वाला हकलाना या तुतलाना को भी ये कम करने में मदद करता है।

आगे पढ़ें: रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडर आर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर हो जायेगी आपकी परेशानी

दूध और छुहारा

दूध और छुहारा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह न सिर्फ बच्चे को चुस्त दुरुस्त करने में मददगार हो सकता है, बल्कि इससे बच्चों में तुतलाने की आदत भी दूर हो सकती है। नियमित रूप से 1 गिलास दूध में छुहारा उबालकर देने से बच्चों की आवाज साफ हो सकती है। इससे आपका बच्चा कुछ ही दिनों में ठीक हो सकता है।

देसी घी

अगर आपका बच्चा तुतलाता (Haklana kaise dur kare in hindi) है तो उसे रोजाना सुबह थोड़ा-सा देसी घी चटाएं। इससे जीभ का मूवमेंट बढ़ेगा। हालांकि ये काम करने के एक घंटे तक बच्चे को कुछ और न खिलाएं।

आगे पढ़े: दूध में डालकर पीएं शहद और ये खास चीज, कई बीमारियां भाग जाएंगी दूर, मिलते है ये जबरदस्त फायदे

सौंफ़

1 गिलास पानी में 5 ग्राम सौंफ़ को कूटकर उबाल लें। अब इस पानी को आधा होने तक खौलाएं। इसके बाद इसे हल्का ठंडा करके इसमें 50 ग्राम मिश्री और 250 ग्राम गाय का दूध मिलाकर बच्चे को पिलाएं। इससे तुतलाना बंद हो जाएगा। (Haklana kaise dur kare gharelu upay)

ब्राह्मी का करें इस्तेमाल

आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि बच्चों में हकलाने (Haklana kaise dur kare gharelu upay) की समस्या को दूर करने के लिए ब्राह्मी काफी फायदेमंद हो सकता है। ब्राह्मी को आप सलाद के रूप में बच्चों को दे सकते हैं। इसके अलावा ब्राह्मी की पत्तियों के रस को गाय के घी में मिलाकर इसे हल्का सा गर्म करके बच्चों को दें। इससे बच्चों में तुतलाने की आदत दूर हो जाएगी।

आगे पढ़े: अगर आपको भी पैरों के तलवों में होती है जलन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

शहद और अदरक

बच्चों में हकलाने और तुतलाने की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक और शहद का सेवन करवा सकते हैं। अदरक और शहद स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इसके लिए थोड़ा सा शहद लें। अब इसमें अदरक के रस की कुछ बूंदे डालकर बच्चों को चटाएं। इसके बाद एक घूंट करीब गर्म पानी बच्चे को पिलाएं। इससे बच्चों में हकलाने की आदत दूर हो सकती है।

बादाम और काली मिर्च

रोजाना सुबह खाली पेट 10 बादाम और 10 काली मिर्च के दाने को मिश्री के साथ पीस कर बच्चे को खिलाने से तुतलाने की समस्या दूर हो जाएगी।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.