बिहार खबरें

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय : अंडरआर्म्स का कालापन महिलाओं को बेहद परेशान करता है। इस कालेपन की वजह से महिलाएं अक्सर फुल स्लीव कपड़े पहनना पसंद करती हैं। अंडरआर्म्स का कालापन (Home remedies for dark neck and underarms) कई कारणों से होता है जैसे ज्यादा पसीना आने से, कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से, हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करने से अंडरआर्म्स काली पड़ने लगती हैं।

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

अंडरआर्म्स का कालापन दूर (अंडरआर्म्स का कालापन कैसे हटाए) करने के लिए हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सहारा लेते हैं जिसका कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। अंडरआर्म्स की स्किन संवेदनशील (Home remedies for under arm darkness) होती है इसलिए उनकी केयर बेहद सोच-समझकर की जाती है। अंडरआर्म्स की डार्कनेस दूर करने के लिए घरेलू नुस्खें बेहद असरदार है। आप भी अपनी अंडरआर्म्स की डार्कनेस को दूर करना चाहती हैं, साथ ही स्किन में निखार भी लाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। अंडरआर्म्स का कालापन हटाने में घरेलू नुस्खें (underarms black removal home remedies in hindi) बेहद असरदार हैं।

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय | Dark underarms home remedies in hindi

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा | Baking soda

ब्लैक अंडरआर्म्स (Under arms darkness removal at home in hindi) को हल्का करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छी चीज है। इसके लिए बस आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा। अब इस पेस्ट को अपने काले अंडरआर्म्स में स्क्रब की तरह हफ्ते में दो बार लगाना है। इससे बहुत जल्दी आपको असर नजर आने लगेगा।

कोकोनट ऑयल | Coconut oil

आप ब्‍लैक अंडर आर्म की समस्‍या (Under arms black removal in hindi) को दूर करने के ल‍िए कोकोनट ऑयल का भी यूज कर सकते हैं। कोकोनट को स्‍क‍िन लाइट‍िंग एजेंट के नाम से जाना जाता है। कोकोनट ऑयल में व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है, आप कोकोनट ऑयल को अंडर ऑर्म में लगाकर 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर नॉर्मल पानी से आप अंडर आर्म्स को क्‍लीन कर लें।

आगे पढ़े: दूध में डालकर पीएं शहद और ये खास चीज, कई बीमारियां भाग जाएंगी दूर, मिलते है ये जबरदस्त फायदे

ऑल‍िव ऑयल |Olive oil

ऑल‍िव ऑयल की मदद से भी डॉर्क अंडर ऑर्म (How to remove dark underarms overnight) की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप ऑल‍िव ऑयल में शुगर म‍िलाकर अंडर ऑर्म में स्‍क्रब करें, इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं इससे कालेपन की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा।

नींबू का रस | Lemon juice

नहाने से पहले नींबू के स्लाइस से अंडरआर्म्स (How to clean underarms naturally) को घिसें, और इसके बाद माइस्चुराइजर लगाएं। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो धीरे-धीरे अंडरआर्म्स का रंग हल्का कर देता है।

आगे पढ़े: अगर आपको भी पैरों के तलवों में होती है जलन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

आलू का रस | potato juice

आलू भी एक बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीच है। आप ब्लैक हो गए अपने अंडर आर्म्स पर आलू का एक पतला टुकड़ा या फिर आलू का रस लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और प्रभावी परिणाम पाने के लिए  इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी अंडरआर्म्स की डार्कनेस खत्म हो जाएगी।

खीरे के स्लाइस | cucumber slices

खीरे के स्लाइस को अंडरआर्म्स पर रगड़े और 15 मिनट बाद धो डालें, जल्द ही आपकी अंडरआर्म्स का रंग हल्का दिखने लगेगा।

आगे पढ़े: Symptoms Of Heart Attack | हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

गुलाब जल और चंदन | rose water and sandalwood

गुलाब जल के साथ चंदन का पेस्ट बनाएं, इसे अंडरआर्म्स पर लगाए। कुछ देर बाद इसे वॉश करें। गुलाब जल स्किन को ठंडा करेगा और चंदन स्किन का रंग साफ करेगा।

एलोवेरा | Aloe vera

स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है एलोवेरा जेल।यह अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद एलोसिन पिगमेंटेशन में सुधार कर सकता है, जिसकी वजह से अंडरआर्म्स के कालेपन (Dark under arms home remedies) की परेशानी दूर होती है।

एप्पल साइडर विनेगर | apple cider vinegar

सेब के सिरके में नेचुरल क्लींज़र होता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए ACV में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं। अब इसे पांच के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आगे पढ़ें: वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

बेसन और दही का पेस्ट | Besan and curd paste

बेसन एक बेहतरीन स्क्रब है जो स्किन के डेड सेल को हटाकर स्किन टोन को एक समान करने में मदद करता है। दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड स्किन को कंडीशन करने के साथ ही उसे सॉफ्ट भी बनाता है। बेसन और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे आर्मपिट पर लगाएं। उसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आर्मपिट की रंगत निखरने लगेगी।

डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent dark under arms)

अगर आप डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या (How to remove dark lines under arms) से बचना चाहते हैं तो ये आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं-

  • डॉर्क अंडर आर्म की समस्‍या (Home made remedies for dark underarms) को दूर करने के ल‍िए आप डीयो का इस्‍तेमाल कम से कम करें।
  • आपको अंडर आर्म को ज्‍यादा शेव या वैक्‍स करने से भी बचना चाह‍िए, हेयर ग्रोथ से स्‍क‍िन प्रोटेक्‍टेड रहती है पर जब हम ज्‍यादा शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग करने लगते हैं तब स्‍क‍िन में प‍िगमेंटेशन नजर आ सकता है।
  • आपको गर्मी के द‍िनों में साफ-सफाई पर भी व‍िशेष ध्‍यान देना चाह‍िए क्‍योंक‍ि पसीना आने से भी अंडर आर्म डार्क हो जाते हैं तो पसीने से बचने के ल‍िए आप हर द‍िन कपड़ों को चेंज करें और रोजाना स्‍नान लें।
  • अंडर आर्म में डेड सैल्‍स बनते रहते हैं क्‍योंक‍ि वहां पसीना ज्‍यादा आता है इसल‍िए आप अपने साथ कॉटन वाइप्‍स कैरी कर सकते हैं ताक‍ि पसीना ज्‍यादा देर के ल‍िए अंडर आर्म में जमा न रहे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.