बिहार खबरें

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने के फायदे | सेहत के लिए दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से सेहत को काफी फायदा (Turmeric Milk Benefits) मिलता है। इससे आपकी शरीर की सूजन, गले के दर्द और शरीर के दर्द में भी काफी राहत मिलता है। इसके अलावा दूध में हल्दी और शहद मिलाने से कई तरह के संक्रमण को दूर रखने में भी मदद मिलती है। साथ ही इस मिश्रण के सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है। अगर आपके गले में खराश की दिक्कत है, तो आपको भी दूध, हल्दी और शहद को मिलाकर जरूर पीना चाहिए। दरअसल शहद और हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा हल्दी, शहद और दूध में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, थियामिन, विटामिन बी-6 और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कॉपर, सेलेनियम, जिंक, वसा और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों में आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने के फायदे

 

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने के फायदे (Turmeric milk and Honey drink benefits in Hindi)

सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाता है

अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीएं, आराम मिलेगा। दरअसल,  हल्दी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण वायरल इंन्फेक्शन और सर्दी-खांखी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। शहद-हल्दी वाला दूध  बच्चों में होने वाली सांस की दिक्कत, गले की खराश और बुखार को भी ठीक कर सकता है।

हड्डियों को मिलेगी मजबूती

हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध और शहद दोनों फायदेमंद होता है। दरअसल दूध और शहद दोनों में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से पुरुषों की ही नहीं बल्कि बच्चों की भी हड्डियां मजबूत होंगी।

आगे पढ़े: अगर आपको भी पैरों के तलवों में होती है जलन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

घाव जल्द ठीक होने में मदद करता है

हल्दी-शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसके साथ ही हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। इसके सेवन से  घाव और हल्की-फुल्की चोट भी ठीक हो सकती है।

दिमाग के लिए होता है फायदेमंद

दूध में शहद और हल्दी को मिलाकर पीने से दिमाग के तंत्रिका तंत्र को शांति मिलती है। इसके सेवन से वहीं भूलने की समस्या और अल्जाइमर रोग का खतरा भी कम हो जाता है, वहीं यदि आप डिप्रेशन में रहते हैं तो भी इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

आगे पढ़े: Symptoms Of Heart Attack | हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

पेट में गैस के साथ अन्य समस्याओं को करता है दूर

गैस की समस्या अक्सर लोगों को बनी रहती है, इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि बाहर का फ़ास्ट फ़ूड का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेना, तेल – मसाले युक्त चीज़ों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना आदि। लेकिन इन समस्याओं को कम करना चाहते हैं तो हल्दी का ढूध आपके बेहद काम आ सकता है। रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास ढूध का सेवन करें, पेट से जुड़ी प्रोब्लम्स को ये दूर कर देता है।

हार्ट के लिए होता है अच्छा

हार्ट की सेहत को फिट रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो ढूध के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं। ढूध और हल्दी ये दोनों ही ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

आगे पढ़ें: वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

लिवर को डैमेज होने से बचाता है

लिवर शरीर का एक हिस्सा होता है, जिसका फिट रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, लिवर की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए और बीमारियों से दूर रखने के लिए रोजाना एक गिलास ढूध के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं।वहीं आपको भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम भी मिल जाता है।

बॉडी में सूजन की समस्या हो जाती है दूर

हल्दी-शहद और दूध के साथ में सेवन से शरीर में सूजन की समस्या दूर हो जाती है, ये दोनों ही एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे गुणों से भरपूर होता है, इसके आलावा ये आंखों में सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है।

आगे पढ़े: Hair Spa At Home | ये है घर पर हेयर स्पा करने का नैचुरल तरीका, महंगा वाला ट्रीटमेंट भी हो जाएगा फेल, जानिए कैसे

गले में परेशानी से दिलाता है राहत

दूध, शहद और हल्दी के सेवन से एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-इंफेक्टिव और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, इसके रोजाना सेवन से खांसी, जुकाम की समस्या से निजात मिलता है, इसमें ऐंटिसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो गले में दर्द से आराम दिलाते हैं, इससे सेहत को एनर्जी मिलती है।

तनाव दूर करने में होगी मदद

दूध और शहद में एंटीडिप्रेशेंट गुण पाया जाता है। इस कारण से दूध को शहद में मिलाकर पीने से यह तनाव को कम करने में मदद करता है। जिससे आप अपने ऑफिस और घर में किसी भी काम को तनावमुक्त होकर अच्छे से कर सकते हैं।

चेहरे में आएगा निखार

दूध और शहद को मिलाकर पीने से आपके चेहरे पर निखार आएगा। दरअसल शहद और दूध को एक साथ मिलाने पर त्वचा के लिए एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने लगता है। जिसका असर चेहरे पर निखार लाता है।

आगे पढ़े: Gudhal Ke Phool Ke Fayde | गुड़हल के फूलों से पाएं अनेक रोगों से छुटकारा, जाने कैसे

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र को शांति मिलती है। खास बात ये भी है कि यह अल्जाइमर रोग के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकता है। हल्दी और शहद में एंटी डिप्रेसेंट यानी अवसाद से बचाव का गुण भी मौजूद होते हैं।

कैंसर मरीजों के लिए फायदेमंद

हल्दी वाला दूध कई गंभीर रोगों से लड़ने की भी ताकत देता है। हल्दी वाला दूध करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को जल्द ठीक होने में मदद करता है।

आगे पढ़े: Easy Tips To Apply Long Lasting Lipstick | लंबे समय तक टिकी रहेगी आपकी लिपस्टिक, बस आजमाएं ये आसान सी टिप्स

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है

कभी-कभी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसा अक्सर किसी मोच, चोट या दर्द के कारण होता है। ऐसे में हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। ये दर्द भी कम करता है।

पीरियड्स के दर्द को कम करता है

महिलाओं को अधिकतर पीरियड्स के दौरान शरीर में दर्द रहता है। ऐसे में ये हल्दी वाला दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है।

डिस्क्लेमर : आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.