बिहार खबरें

वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week : आज के समय में मनुष्य के लिए जितनी बड़ी समस्या ओवरवेट (Over Weight) और मोटापे की है उतनी ही गंभीर समस्या अंडरवेट या कम वजन (अधिक दुबलापन) की हो गई है। जिसके लिए मार्केट में कई ऐसे प्रॉडक्ट और हेल्थ सप्लीमेंट्स आ गए हैं जो वजन बढ़ाने (How to gain weight tips In Hindi) का दावा करते हैं। बहुत से लोग इस विषय पर डॉक्टर्स से भी परामर्श लेते हैं। आपके ओवरवेट और अंडरवेट (Under Weight) होने की जानकारी बॉडी मास इंडेक्स के जरिए होती है। जिसके अनुसार आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम है तो आप अंडरवेट की श्रेणी में आते हैं (वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week) और यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index) 25 से अधिक है तो आप ओवरवेट श्रेणी में आते हैं वहीं 30 के ऊपर आपको मोटापे की श्रेणी में शामिल करता है। आपके स्वास्थ्य का आधार बॉडी मास इंडेक्स को नहीं बना सकता क्योंकि ये आपकी लंबाई और वजन के आधार पर कैलकुलेट करता है और मसल मास को नहीं गिनता है। बहुत पतला या बहुत मोटा इंसान भी शारीरिक रूप से स्वस्थ हो सकता है। फिटनेस की और अधिक जानकारी के लिए हमारे स्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करें।

वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

अंडर वेट होने का क्या मतलब हैं?? (What is under-weight meaning?)

अंडर वेट होने का मतलब हैं कि आपका बीएमआई 18.5 से कम हैं, ऐसा होने के मतलब हैं कि यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक बीएमाई से कम हैं। जैसे कि 25 से ज्यादा बीएमआई होने को ओवरवेट जबकि 30 से ज्यादा होने की स्थिति को मोटापा कहा जाता हैं। हालांकि कुछ लोग दिखने में तो बहुत पतले और अंडरवेट होते है, लेकिन वो स्वस्थ जीवन जीते हैं,ऐसा उनके नियंत्रित बीएमआई के कारण ही होता हैं। वजन कैसे बढ़ाएं व मोटा होने के आसान तरीके ( How to gain weight and weight increase tips in hindi) आइए जानते हैं।

अंडर वेट होने के कई कारण हो सकते हैं (Reasons of being under-weight)

अंडरवेट होने की कई वजह हो सकती हैं इनमें से कुछ का इलाज संभव है वहीं कुछ का नहीं। अंडरवेट होने की आम वजह जानते हैं।

ईटिंग डिसॉर्डर – इसमें सबसे ऊपर एनोरेक्सिया नर्वोसा है जो एक गंभीर मानसिक विकार है।

थायरॉयड – एक ओवर थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) होने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है जो अनहेल्दी वेट लॉस का कारण बन सकता है।

सीलियैक डिज़ीज़ – ये एक गंभीर ग्लूटेन इनटॉलरेंस या एलर्जी होती है। ,ग्लूटेन वह प्रोटीन होता है जो ज़्यादातर अनाजों में पाया जाता है। इस बीमारी में लोगों को यह प्रोटीन हजम करने में परेशानी होती है जिससे शरीर को ज़रूरी प्रोटीन नहीं मिलता और वजन कम होता है।

डायबिटीज़ – डायबिटीज़ का टाइप 1 होने से वजन कम होने का मुख्य कारण हो सकता है।

कैंसर – कैंसर के ट्यूमर अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी जलाते हैं और इससे किसी का बहुत अधिक वजन कम हो सकता है।

इंफेक्शन – कुछ संक्रमणों के कारण भी व्यक्ति का वजन गंभीर रूप से कम हो सकता है। इसमें परजीवी, टीबी और एचआईवी/एड्स शामिल हैं।

इस समस्या के लिए आपको किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

आगे पढ़ें: Mistake face wash | फेसवॉश के दौरान भारी पड़ सकती है ये गलतियाँ, ज्यादातर महिलाएं करती हैं ऐसा

वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

वजन बढ़ना (How to gain weight tips In Hindi) कोई मुश्किल काम नहीं है, अगर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है। हांलाकि वजन बढ़ाने के लिए एक सही और लम्बी प्रॉसेस से गुजरना पड़ता है।

1. डाइट में अधिक प्रोटीन, कार्ब्स और फैट लें- वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन मुख्य भूमिका निभाता है। इसके बिना आप एक्स्ट्रा कैलोरीज़ कनज़्यूम करते हैं वो फैट में बदल हो जाती हैं। साथ ही कार्ब्स और फैट भी वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

2. पर्याप्त नींद ज़रूर लें – हेल्दी बॉडी के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी अलग-अलग बॉडी टाइप्स पर अलग-अलग असर होता है। जिस तरह पर्याप्त नींद नहीं लेने से वजन बढ़ता है उसी तरह कम सोना तेजी से वजन घटने की भी वजह बन सकता है।

3. खाना स्किप न करें – इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहें हैं तो आप अपनी कोई भी समय का खाना ना छोड़ें।

4. खाने से पहले न पिएं पानी – खाने से पहले पानी पीने की सलाह वजन कम करने वालों को दी जाती है। इसके विपरीत वजन बढ़ाने के लिए खाने से पहले पानी ना पिएं क्योंकि इससे आप ज़्यादा खाना खा सकेंगे।

5. स्मोकिंग न करें- अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनका वजन अक्सर तेज़ी से कम होता है साथ ही वजन बढ़ाने में काफी तकलीफ होती है। इसलिए वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो स्मोकिंग से दूर रहें।

6. नियमित वर्क आउट करें – वर्काउट करने से आपको ना सिर्फ अच्छी भूख लगती बल्कि इससे आपकी एनर्जी और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसके अलावा वर्काउट करने से आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शरीर में वेट डिस्ट्रिब्यूशन सही तरह से हो।

7. डाइट में शामिल करें फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स – आप जब भी चीज़, बटर या घी खाएं, इस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें तो फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करें, इससे आपके वजन बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है।

8. एनर्जी डेंस फूड खाएं – एनर्जी डेंस फूड्स में काफी कैलोरीज़ पाई जाती हैं। यानि कि इनके वजन के मुकाबले इनमें कहीं ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं। जैसे नट्स, ड्राय फ्रूट्स, कंद-मूल, फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट आदि।

आगे पढ़ें: घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee pain treatment at home

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to gain weight home remedy in hindi)

वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

आलू

कैसे वजन जल्दी बढाए (How to gain weight fast) आइए जानते है आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

घी

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

किशमिश

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

आगे पढ़ें: आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

अंडा

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

आगे पढ़े: स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय | How To Remove Stretch Marks in Hindi

बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

अनार

रोजाना अनार का जूस पीने से वजन तेजी से बढ़ता है।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

चना और खजूर

पतले लोग अगर चने के साथ खजूर खाएं तो वो बहुत जल्दी वेट गेन करते हैं।

अखरोट और शहद

किशमिश को दूध मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।

मोटा होने के लिए ना करें ये चीजें

  • कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना।
  • इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

निष्कर्ष

वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है और ना ही इसका कोई फिक्स तरीका है। कुछ लोगों में मोटापा या कम वजन जेनेटिक होता है, इसलिए अगर इन तरीकों के जरिए भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो जबरदस्ती ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें। इतना जरूर है कि ऊपर बताए उपायों को अगर नियमित रूप से किया जाएगा तो यकीनन फायदा होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.