बिहार खबरें

Ghar Mein kaise karen Hair Spa: बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ से भरी जिंदगी का असर हमारे बालों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि उनकी देखभाल सही तरीके से की जाए, ताकि बाल रूखे, बेजान (damaged) और झड़ने न (hair loss) लग जाए। ऐसे में हमें समय-समय पर बालों को हेयर स्पा (hair spa treatment) देते रहना चाहिए। हेयर स्पा ट्रीटमेंट (hair spa treatment) का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में पार्लर जाने का ख्याल आता है। इसी के साथ कुछ महिलाएं पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमंट (hair spa cost) भी करवाती हैं। वहीं कुछ ऐसी भी हैं जिनके पास ये सब करवाने का समय ही नहीं है। ऐसे में वह इस परेशानी के साथ ही लड़ती रहती है। हालांकि अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम बता रहे हैं घर में स्पा (hair spa at home) करने के सबसे सिंपल स्टेप्स के बारे में (Ghar Mein kaise karen Hair Spa) जिसकी मदद से आपके बालों की काफी सारी परेशानियां कम हो जाएंगी। हेयर स्पा (hairspa) के कारण बालों को डीप कंडीशनिंग का मौका मिलता है जिससे आपको काफी ज्यादा आराम भी मिलेगा। इसी के साथ बालों की ग्रोथ भी होती है। यहां हम हेयर स्पा के 5 स्टेप्स बता रहे हैं (best hair spa for hair fall control) जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

Ghar Mein kaise karen Hair Spa

घर में हेयर स्पा करने के स्टेप्स (Ghar mein Hair Spa Ke Steps

हेयरस्पा ( hair spa at home in hindi)  से पहले अगर आपके बाल गंदे हो रहे हैं या फिर आपने काफी लंबे समय से बालों को वॉश नहीं किया है तो आप सबसे पहले बालों को अच्छे से धोएं। अगर आप गंदे बालों में हेयरस्पा स्टेप्स को फॉलो (hair spa steps) करंगे तो आपको फर्क दिखाई नहीं देगा। ब्यूटी टिप्स की और अघिक जानकारी के लिए  हमारे Instagram id को   @beauty_tips_mentor को फॉलो करें।

1. सिर की मसाज करें

हेयर स्पा करने का यह सबसे पहला स्टेप है। मसाज (Massage) करने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को गुनगुना कर लें। तेल को गुनगुना करने के बाद 15 से 20 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और बालों की ग्रोथ भी होती है।

2. बालों को स्टीम दें

बालों को स्टीम देने से तेल को अच्छे से एबसॉर्ब होने में मदद मिलती है। बालों के लिए स्टीम लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गर्म पानी में एक तौलिया को भिगोएं निचौड़ें और फिर उसे अपने बालों में अच्छे से लपेट लें। इस तौलिया को आप 8-10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रखें।

3. हेयर वॉश करें

बालों को स्टीम देने के बाद बालों को शैंपू से धुलना होता है। हेयर वॉश केमिकलयुक्त शैंपू का इस्तेमाल न करके नैचरल या माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें, बाल धुलने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें, उससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

4 हेयर कंडीशनिंग करें

बालों को शैंपू करने के बाद एक अच्छी क्वॉलिटी का कंडीशनर (Conditioner) लगाना भी जरूरी है। अगर आप कंडीशनर यूज नहीं करते हैं तो चाय के उबले हुए पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर भी बालों में लगाई जा सकती हैं। चुकंदर का पेस्ट भी एक अच्छे कंडीशनर का काम करता है। इसके अलावा मट्ठा या खट्टा दही भी बालों में लगाया जा सकता है। अगर आप दही आदि लगाते हैं तो इसे आधा घंटा लगा रहने दें और उसके बाद हल्के गर्म पानी से बाल धो लें। फिर से शैंपू करने की जरूरत नहीं है।

5. अब हेयर मास्क लगाएं

बालों में हेयर मास्क (Hair Mask) लगाना हेयर स्पा (best hair spa at home) का आखिरी स्टेप है। हेयर मास्क आप घर पर ही बना सकते हैं। हेयर मास्क बनाने (natural hair spa at home)  के लिए प्लास्टिक के एक कटोरे में दो अंडे, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लें। अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो एक पका हुआ केला भी काफी फायदेमंद होता है। हल्के गीले बालों में हेयर मास्क (home remedies for hair spa) को कम से कम 30 मिनट तक लगा कर रखना चाहिए। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।इस तरह आपका हेयर स्पा (hair spa at home for hair fall) कंप्लीट हुआ। कम से कम 15 दिनों के अंतराल पर हेयर स्पा जरूर करना चाहिए।

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

घर पर हेयर मास्क कैसे बनाएं (Ghar Mein kaise karen Hair Spa)

Ghar Mein kaise karen Hair Spa

सभी तरह के बालों के लिए हेयर मास्क बड़ी आसानी से घर पर ही बनाए (home remedy hair spa) जा सकते हैं।

ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क

दही और संतरे का हेयर मास्क

सामग्री – दो चम्मच दही, एक अंडा, चार चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच नारियल तेल और दो चम्मच नींबू का रस मिला लें। आपका हेयर मास्क(home made hair spa) तैयार है।

रूखे और बेजान बालों के लिए

ग्लिसरीन और शहद का हेयर मास्क

सामग्री – एक चम्मच ग्लिसरीन (Glycerin), एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद, एक केला, एक चम्मच तिल का तेल, एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। आपका हेयर मास्क तैयार है।

डैंड्रफ वाले बालों के लिए हेयर मास्क (hair spa at home for dandruff)

दही और नींबू का हेयर मास्क

सामग्री – दो चम्मच नारियल तेल, चार चम्मच गुड़हल के ताजे पीसे हुए पत्ते, एक चम्मच नींबू का रस और आधा कप दही। इन्हें अच्छी तरह से से मिक्स कर लीजिए। बन गया आपका बेहतरीन हेयर मास्क।

दोमुंहे और डैमेज बालों के लिए हेयर मास्क

खीरे का हेयर मास्क
सामग्री – आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच बादाम तेल, एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और चार चम्मच खीरे का पेस्ट लेकर सभी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए। तैयार है आपका हेयर मास्क।

आगे पढ़ें: वजन बढ़ाने व मोटा होने के आसान तरीके | How to gain weight fast in 1 week

Hair Spa Benefits: हेयर स्पा करने से कौन-से फायदे मिलते हैं?

Ghar Mein kaise karen Hair Spa

बालों में हेयर स्पा (hair spa at home for dry frizzy hair) करने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं। जैसे-

  1. इस हेयर मास्क (hair spa treatment at home) में मौजूद नारियल तेल बालों की डीप कंडीशनिंग करता है।
  2. स्कैल्प से गंदगी और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  3. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है।
  4. अगर आपके बाल उलझे और रूखे रहते हैं, तो आपको इस हेयर प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है।
  5. हेयर फॉल और सफेद बालों की समस्या रुक जाती है।

आगे पढ़ें: Mistake face wash | फेसवॉश के दौरान भारी पड़ सकती है ये गलतियाँ, ज्यादातर महिलाएं करती हैं ऐसा

निष्कर्ष:  सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बिहार खबरें इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। अगर आप इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बालों में जरूर फायदा होगा।

 

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.