बिहार खबरें

Home remedies for hair fall: मौसम बदलते ही बालों की परेशानी भी शुरू हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गंजेपन की शिकायत (Loss of hair) भी होने लगती है। डैंड्रफ, हेयर फॉल या बालों में होने वाली खुजली (Dry scalp hair loss) आपको गंजेपन की तरफ ले जा सकती है, ऐसे में बहुत जरूरी है कुछ बातों पर गौर करना। गिरते बालों की गंभीरता (loss of hair) को इस बात से समझा जा सकता है कि हेयर लॉस प्रोडक्ट (Home remedies for hair fall and regrowth) की मार्केट सबसे तेजी से बढ़ रही है। गंदे बाल, तनाव, बदलता मौसम, ऑपरेशन, इंफेक्शन और लंबे समय तक बीमार होने पर भी बाल गिरने (Hair fall cause) प्रेग्नेंसी या फिर बच्चे के जन्म के बाद भी कुछ महिलाओं में कमजोरी आ जाती है और कमजोरी के कारण भी बाल गिरने (Hair fall control oil at home) लगते हैं।

Home remedies for hair fall

चाहे लड़का हो या लड़की हर इंसान को अपने बालों से बेहद प्यार होता है। लेकिन आजकल बढ़ते पॉल्यूशन और केमिकल भरे प्रोडक्ट के इस्तेमाल ( Natural remedies for hair fall) से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके साथ ही आज की पीढ़ी जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करती है। ऐसे में उनके शरीर के साथ-साथ बालों ( Best hair fall treatment at home) को भी सही पोषण नहीं मिलता है। यही वजह है कि बाल झड़ने की समस्या आज आम हो गई है। आइए जानते हैं बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपचार के बारे में

Table of Contents

बाल झड़ने के क्या है कारण ? (what is the reason for hair loss)

Home remedies for hair fall

बाल झड़ने के कई कारण (Hair fall cause) होते हैं। लेकिन उनमें से मुख्य कारण है। वायु प्रदूषण के संपर्क में आना।इस कारण से बाल काफी झड़ते हैं। इसी के साथ कई लोगों को अनुवांशिकी भी यह समस्या होती है। उनके बाल एक उम्र के साथ झड़ने शुरू हो जाते हैं। कई लोगों को तनाव होने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या (Hair fall soluation) होती है।

कई बार नींद नहीं आने और अत्यधिक तनाव के कारण (Stress hair loss) भी बालों का झड़ना बना रहता है। कई युवाओं में पोषक तत्वों की कमी, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन आदि की कमी होने के कारण भी यह समस्या होती है। तो कई लोगों में हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बालों का झड़ना (Home remedies for hair fall and regrowth) बना रहता है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं। तो यह घरेलू उपाय करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

आगे पढ़ें: घर बैठे इन आसान तरीकों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट | Pregnancy test at home

वजन घटने से हेयर फॉल की समस्या (Hair fall problem due to weight loss)

Home remedies for hair fall

क्या आप अपना वजन कम करने के लिए बहुत कम कैलोरी का सेवन करने की कोशिश कर रहे हैं? इस तरह के भोजन में पोषक तत्वों की कमी (Nutrient Deficient) भी होती है। आपके आहार में पोषक तत्वों की अपर्याप्त मात्रा बालों के झड़ने का कारण (best hair loss treatment) बन सकती है। इसके अलावा, वजन घटाने के दौरान तनाव बालों के झड़ने का कारण (Cause Of Hair Fall) बन सकता है।

आगे पढ़ें: Weight Loss Tips At Home: इन आयुर्वेदिक चीजों से 20 दिनों में कम करें 15 किलो वजन और लटके हुए पेट और कमर को बिल्कुल फ्लैट करें

हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म से भी बाल झड़ने की समस्या (Hair loss due to hypothyroidism or hyperthyroidism)

Home remedies for hair fall

थायरॉयड ग्रंथि आपके शरीर के अंदर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक असंतुलन आपके शरीर को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है, जिसमें आपके बाल झड़ना (Hair shedding) भी शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दोनों को अनियंत्रित नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

गर्भनिरोधक गोलियां लेने से बाल झड़ने की समस्या (Can Birth Control pills Cause Hair Loss)

Home remedies for hair fall

अगर आपने गर्भनिरोधक गोलियां लेने शुरू की है या बदलाव किया तो आपके बालों पर इसका असर ( Home remedies for hair fall) दिख सकता है। ज्यादातर इन गोलियों में प्रोजेस्ट्रोन होता है जिसकी वजह से बाले झड़ते (hair loss prevention) हैं। आप गर्भनिरोधक गोलियां लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें और साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लें।

आगे पढ़ें: तुलसी के फायदे: रोजाना सुबह खाली पेट करें तुलसी के पानी का सेवन, इन सभी परेशानियों से मिलेगी हमेशा के लिए मुक्ति

प्रेग्नेंसी के दौरान भी हेयर फॉल की समस्या (Hair Fall After Pregnancy)

Home remedies for hair fall

प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। ये बाल झड़ने (Hair Loss During Pregnancy) का कारण भी हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, बाल झड़ना आम बात है। प्रेग्नेंसी के 3 या 4 महीने बाद सामान्य हो जाता है।

बालों में ज्यादा केमिकल इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की समस्या (Chemically Induced Hair Loss)

Home remedies for hair fall

पहले के समय में इंसान के पास जब बहुत ज्यादा संसाधन नहीं थे तो वो सामान्य घरेलू चीजों (Home remedies for hair fall) को ही अपने बालों और स्किन पर प्रयोग करता था। तब लोगों के बाल भी आज के समय से कई गुणा ज्यादा अच्छे होते थे। लंबे समय तक काले रहते थे और मजबूत भी रहते थे। लेकिन आजकल सिरम, स्प्रे वगैरह तमाम केमिकल वाली चीजें बाजार में आ गई हैं और लोग छोटी उम्र से इनका प्रयोग करने लगते हैं। इसकी वजह से साइड इफेक्ट्स के तौर पर हेयर फॉल, बालों में सफेदी जैसी तमाम समस्याएं होती हैं।

आगे पढ़ें: नींद आने का रामबाण उपाय: देर रात तक नींद न आने की हो रही हैं समस्या तो अपनाएं ये टिप्‍स, जल्द मिलेगा इन से लाभ

शरीर में आयरन की कमी से हेयर फॉल की समस्या (iron deficiency hair loss  )

Home remedies for hair fall

कई महिलाएं आयरन की कमी से पीड़ित होती हैं जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया (iron deficiency anemia symptoms) हो सकता है। कुपोषण (Malnutrition), माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव (Heavy Bleeding During Menstruation) या आयरन की कमी जैसे कई कारक एनीमिया का कारण (Cause Anemia) बन सकते हैं। शरीर में आयरन का स्तर कम होना बालों के झड़ने (Hair Fall) में योगदान कर सकते है, क्योंकि यह हेयर सेल उत्पादन के लिए जरूरी होता है। एनीमिया से ग्रस्त व्यक्ति भी बालों के झड़ने का सामना कर सकता है।

कैंसर भी बालों के झड़ने का कारण (Is hair loss from cancer permanent)

Home remedies for hair fall

हॉजकिन लिंफोमा जैसे कुछ कैंसर बालों के झड़ने (Cancer hair loss symptoms) का कारण हो सकते हैं। साथ ही कैंसर के इलाज के कारण कीमोथेरेपी के दौरान तेजी से बाल झड़ते हैं। ये स्थितियां तब आती हैं, जब मरीज को पता होता है कि उसे कैंसर हुआ है। लेकिन बालों का झड़ना अक्सर इस बात का संकेत भी देता है कि शरीर में अनचाही सेल्स विकसित हो रही हैं, जो समय के साथ कैंसर का रूप ले सकती हैं।

आगे पढ़ें: Monsoon makeup tips: मानसून में शादी करने जा रहे हैं, तो लंबे समय तक मेकअप को सेट रखने के लिए ट्राय करें ये टिप्स

बालों में तेल न लगाने से बाल झड़ने की समस्या (Effects of not applying oil to hair)

Home remedies for hair fall

आज के समय में खुद को स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में तरह-तरह की हेयर स्टाइल बनाते हैं। जिसके चक्कर में बालों में तेल (Is oiling hair necessary) नहीं लगाते है। जिससे वह कमजोर हो जाते हैं। इसलिए सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में तेल से मसाज करे। इससे आपके बालों के स्कैल्प मजबूत होंगे। साथ ही हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलेगा।

ब्लड प्रेशर भी हो सकता है गिरते बालों का कारण (High blood pressure hair loss reversible)

Home remedies for hair fall

जब किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या होती है तो उस व्यक्ति के शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित रहता है।इस कारण ब्लड (Hair Loss Due to High Blood Pressure) आर्टरीज पर ब्लड फ्लो का अधिक प्रेशर होता है। साथ ही ब्लड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, इससे व्यक्ति के बाल तेजी से गिरने लगते हैं। यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर (Hair Loss Due to Low Blood Pressure) वाले मरीजों में अधिक देखने को मिलती है।

आगे पढ़ें: Blood Sugar Level Control: डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिस्ता कॉफी कारगर, आइए जानते हैं इसके लाभ

लूपुस डिसऑर्डर भी होता है बालों के गिरने के कारण (Lupus disorder is also caused due to hair fall)

Home remedies for hair fall

लूपुस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। इस डिसऑर्डर में शरीर के कई हिस्सों में लंबे समय तक सूजन बनी रहती है। इंफ्लेमेशन के कारण चेहरे की त्वचा और बालों की जड़ें मुख्य रूप से प्रभावित होती हैं। बालों की जड़ों में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है। इस कारण बाल गिरने लगते हैं। लूपुस डिसऑर्डर के शिकार लोगों में केवल सिर के बाल गिरने में ही तेजी नहीं आती है बल्कि स्थिति गंभीर हो जाए तो आइब्रो, आइलिड के बाल भी गिरने लगते हैं। वहीं पुरुषों में यह समस्या होने पर उन्हें मूंछ और दाड़ी के बाल झड़ने की दिक्कत भी हो जाती है।

मेहंदी बालों को रुखा बनाती हैं (Hair Loss Resulting From Henna Use)

Home remedies for hair fall

कुछ लोग बालों के सफेद होने पर मेहंदी लगाते हैं। मेहंदी वैसे तो नेचुरल होती है, लेकिन ये बालों को रूखा (Dry scalp hair loss) बनाती है। मेहंदी के बाद बालों को अच्छी खासी तेल की मसाज की (Henna Oils and Hair) जरूरत होती है। इसके अलावा दही वगैरह लगाकर भी बालों को नमी दी जा सकती है। अगर आप मेहंदी के बाद बालों में तेल नहीं लगाती हैं तो भी बाल रूखे होकर टूटने लगते हैं।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

बालों में हेयर कलर से बचें (Avoid hair color in hair)

Home remedies for hair fall

आजकल बालों को कलर कराने का फैशन है, वहीं कुछ लोग लटों को हाईलाइट कराते हैं। कलर में केमिकल्स होते हैं, जो बालों को खराब ( Dry scalp hair loss) करते हैं और उन्हें जल्दी सफेद कर देते हैं। कलर के ज्यादा प्रयोग से भी बाल टूटने (loss of hair) शुरू हो जाते हैं।

तनाव के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या (Hair loss due to stress)

Home remedies for hair fall

अधिक तनाव (Stress hair loss) के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या (Hair fall soluation) हो जाती हैं। इसके लिए रोजाना सुबह थोड़ा समय निकाल कर योग और प्राणायाम करे।

एक्सरसाइज ना करना भी हेयर फॉल की समस्या (Hair fall problem due to lack of exercise)

Home remedies for hair fall

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करे। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है।

स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन से भी हेयर फॉल की समस्या (Hair fall problem due to scalp infection)

Home remedies for hair fall

डैंड्रफ के अलावा स्‍कैल्‍प पर कई प्रकार के इंफेक्शन (itchy scalp and hair loss female remedies) हो सकते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। स्‍कैल्‍प पर जमी कवक खुजली (Dry scalp hair loss) पैदा करने के अलावा पोर्स को भी ब्‍लॉक कर देती है। जिससे खोपड़ी पर मौजूद प्राकृतिक तेल रूक जाता है। जिसके कारण बाल टूटने लगते है।

आगे पढ़ें: Top Weight Loss Diets 2021: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट, इन डाइट प्लान से 15 दिनों में 10kg वजन आसानी से कम करे

केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल ना करें (Do not use chemical based shampoos)

Home remedies for hair fall

केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल ना करें। जिन शैंपू की बोतल में एल्कोहाल, एसएलएस,  परफ्यूम आदि लिखा हो। उस शैंपू का इस्तेमाल ना करे।

हेयर फॉल को कैसे रोके (How to stop hair fall)

Home remedies for hair fall

यदि बाल आनुवांशिक रूप से झड़ रहे हैं, तो इसे रोकना  थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि कुछ प्रकार के हेयर लॉस से बचा जा सकता है, जैसे ट्रैक्शन एलोपेसिया। ट्रैक्शन एलोपेसिया मुख्य रूप से बालों के ज्यादा खींचे जाने के कारण होता है। उदाहरण के लिए ऐसी टाइट हेयरस्टाइल, जिससे बाल जड़ों से खिंचते हो। इस तरह की समस्या संभावित रूप से रोकी जा सकती हैं। बालों को ढीला बांधने की कोशिश करें और लंबे समय तक कस कर चोटी बांधने से बचें। इसके अलावा संतुलित आहार का सेवन करने और अपने तनाव के स्तर को  नियंत्रण में रखने से हेयर लॉस से बचा जा सकता है।

बालों के झड़ने से रोकने के 10 बेहतरीन घरेलू नुस्खे (10 best home remedies to stop hair fall)

प्याज का रस बालों को करता हैं मजबूत (How to make onion juice to stop hair fall?)

Home remedies for hair fall

प्याज का रस (Onion juice for hair loss) बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज में डाइटरी सल्फर होता है (Onion juice for hair benefits) जो एंजाइमों और प्रोटीन उत्पादन के लिए आवश्यक सबसे आम खनिज है। प्याज के रस (Onion juice for hair fall) के एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, जिससे हेयर फॉल कम (Home remedies for hair fall) होता है। इसके लिए 1-2 प्याज लें और उन्हें बारीक पीस लें। इसके बाद छानकर प्याज के रस को सिर में अच्छी तरह लगाएं। 2-3 मिनट तक तेल की मालिश की तरह ही प्याज के रस की सिर पर मालिश करें। आधे से एक घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको कुछ समय बाद खुद बालों में फर्क दिखाई देगा।

आगे पढ़ें: beetroot benefit for health: चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में

आंवला बालों को करता है घना (How to use amla for hair fall)

Home remedies for hair fall

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च सांद्रता होती है जो त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ाती है। यह आपके स्कैल्प को कंडीशन (Amla for Hair fall in hindi) करता है, भूरे बालों को कम करता है और हेयर वॉल्यूम बढ़ाता है। आंवला रूसी को भी कम करता है, इसलिए बालों को घना ( Benefits of amla for hair growth) करता है। बेहतर परिणाम के लिए वेजिटेबल ऑइल, मेंहदी पाउडर, अंडा, पानी और दूध को आंवला के साथ मिलाया जा सकता है।

मेथी का बीज बालों को झड़ने से रोकता है (Fenugreek water for hair growth)

Home remedies for hair fall

मेथी हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाती है। बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें बढ़ाने के लिए मेथी प्रभावी रूप से काम (Does methi thicken hair) करती है। मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों (Hair fall remedies) के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है। मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाने के साथ चमकीला भी बनाता है। इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि मेथी के बीजों को रात भर भिगोएं और सुबह को इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद अच्छी तरह स्कैल्प समेत पूरे बालों में लगाएं (Does fenugreek regrow hair) और आधा घंटे बाद पानी से धो लें।

आगे पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान इन प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट को अपने खानपान में शामिल करें, जिस से जज्जा और बच्चा दोनों होंगे स्वस्थ

हेयर मसाज भी बालों को झड़ने से रोकता है (Scalp massage to regrow hair)

Home remedies for hair fall

हेयर मसाज भी बालों को झड़ने से रोकने में सहायता (Benefits of scalp massage) करता है। बहुत से लोग बालों में तेल लगाना ही छोड़ देते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हैं। सरसो, कोकॉनट, आंवला या जैतून आप कोई भी तेल चुनकर बालों की मसाज (Is massage good for hair loss) कर सकते हैं। तेल से मसाज करने के कम से कम चार घंटे बाद बालों को धोना चाहिए। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में एक बार बालों की मसाज (Scalp massage for natural hair growth) करनी जरूरी है।

एलोवेर झड़ते बालों को दोबारा उगाने में करता है मदद (How to use aloe vera for hair growth)

Home remedies for hair fall

एलोवेरा भी बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है। एलोवेरा बालों को न केवल झड़ने से रोकते (Benefits of aloe vera for hair) हैं बल्कि दोबारा बाल उगाने में भी मदद करता है। एलोवेरा अमीनो एसिड और प्रोटियोलिटिक एंजाइमों से भरपूर है जो बालों के विकास (Can aloe vera regrow lost hair) के लिए जरूरी है। एलोवेरा के रस को भी तेल की तरह बालों (Aloe vera for your hair) में लगाएं और 1-2 घंटे बाद बाल धो लें।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

अंडे का सफेद भाग बालों को करता है मजबूत (How to apply egg white on hair)

Home remedies for hair fall

बालों के विकास और पोषण के लिए अंडा बेहतर ( Benefits of applying egg on hair) है। अंडे में प्रोटीन, खनिज और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, बायोटिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह बालों को टूटने से बचाते हैं। साथ ही बालों को मुलायम और घना बनाते हैं। अंडा बालों को मजबूत बनाने के साथ कंडीशनर का भी काम करता है। अंडे का सफेद भाग लें (Egg white hair mask) और अच्छी तरह बालों में लगाएं। आप चाहें तो जो तेल आप लगाते हैं उसमें मिलाकर भी अंडा बालों (Egg hair mask benefit) में लगाया जा सकता है। एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

नीम का पत्ता झड़ते बालों को रोकता है (Neem benefits for hair in hindi)

Home remedies for hair fall

ये न सिर्फ आपके बालों को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाएगा, बल्कि बालों का झड़ना (Neem leave paste for hair) भी ख़त्म करेगा। सिर पर नीम लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों को मज़बूती (Neem for hair care) मिलती है और झड़ना ख़त्म होता है। इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें। अब इससे अपने बालों को धोकर सिर की 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह मालिश करें। कुछ महीनों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें।

करी पत्ते से बालों को मजबूती मिलती है (How to use curry leaves for hair growth)

Home remedies for hair fall

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ प्रोटीन और बिटा-कैरोटीन मौजूद होता है। ये सभी बालों को मज़बूती (Curry leaves for hair growth) देकर उनका झड़ना कम करते हैं। इसके लिए कुछ करी पत्ते लें और किसी भी हेयर ऑयल (Curry leaves for dandruff) में मिलाकर थोड़ी देर गर्म कर लें। ठंडा हो जाने पर इससे अपने बालों और सिर पर मसाज (Curry leaves for hair in hindi) करें। दो हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करें।

आगे पढ़ें: Saunf Beauty Benefits: सौंफ से बाल को मजबूत और चेहरे को खूबसूरत बनाएं, जानिए इसको इस्तेमाल कैसे करें

ग्रीन टी बालों को मजबूती देकर झड़ना कम करता है (Can green tea regrow hair)

Home remedies for hair fall

जो ग्रीन टीबैग्ज़ को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इस पानी से अच्छी तरह अपने बालों (Green tea for hair) को धो लें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से भी धोएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क महसूस होगा। ग्रीन-टी के इस्तेमाल से आपके बालों (Best hair fall treatment at home) को पोषण मिलेगा, जो इसे मज़बूती देकर इसका झड़ना कम करने में मदद करेगा। इससे बालों को चमक भी मिलेगी।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए घरेलु उपचार अनुभव और विभिन्न परिस्थितियों कुछ लोगों को इलाज में प्राप्त सफलता पर आधारित है। इनसे आपको फायदा होने की संभावना है, लेकिन इसके संबंध में कोई भी आशंका है तो विषेशज्ञ से जरूर बात कर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.