बिहार खबरें

Ayurvedic weight loss drinks: वजन कम करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग और हैवी वर्क आउट के साइड इफेक्ट शुरू हो जाते हैं, और इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होने लगती है। लेकिन जो लोग वाकई वजन कम कर पाते हैं वे या तो काफी मेहनत करते हैं या आयुर्वेद का सहारा लेते हैं। आज हम आपको ऐसा आयुर्वेदिक काढ़ा बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यह एक नेचुरल उपाय है जो वजन बढ़ने की समस्याओं को चुटकियों में खत्म कर देगी।

Ayurvedic weight loss drinks

वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक काफी कारगर तरीकों में से एक हो सकती है। इसका रोजाना सेवन करने के साथ आपको हल्की एक्सरसाइज करनी होगी। और आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आयुर्वेद एक नेचुरल प्रोसेस बेस्ट तरीका है। जिसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

तीन चीजों को मिलाकर बनता है यह काढ़ा

वजन घटाने के लिए बनाने वाला यह काढ़ा दालचीनी, कालीमिर्च और अदरक से मिलकर बनता है। इन तीनों ही चीजों को पाचन में  सुधार के लिए अच्छा माना जाता है। इन तीनों का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है। दालचीनी शरीर में फैट कम करने में मदद कर सकती है। अदरक में भी वजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Ayurvedic weight loss drinks  बनाने की सामग्री

Ayurvedic weight loss drinks

दालचीनी-    1 छड़

काली मिर्च-  1 चुटकी

अदरक-       1/2 चम्मच कसा हुआ

Ayurvedic weight loss drinks  बनाने की विधि

Ayurvedic weight loss drinks

  • एक बर्तन ले और उसमें पानी डालें और थोड़ी देर के लिए उबाले
  • एक बार जब पानी उबल जाए तो उसमें सभी सामग्री डाले और उन्हें पकने दें
  • आपका वेट लॉस काढ़ा तैयार है अच्छे नतीजों के लिए इसे दिन में दो बार पिंए।

वजन घटाने के तीन आसान Excersise

Ayurvedic weight loss drinks

वजन कम करने के आयुर्वेदिक वेट लॉस ड्रिंक  के साथ सबसे जरूरी है कि सप्ताह में या रोज कुछ समय के लिए एक्सरसाइज की जाए। कुछ एक्सरसाइज वजन कम करने में बहुत ही मददगार होती है। सुबह के समय की गई एक्सरसाइज बहुत फायदा करती है। आइए जानते हैं तीन आसान Excersise के बारे में,

स्कीपिंग

अगर आप नियमित व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो आप रोजाना कुछ समय रस्सी कूद सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट की जोगिंग के बराबर हो सकता है, तो अगर आप घर से बाहर नहीं जा पाते हैं तो नियमित रूप से 10 से 15 मिनट तक स्कीपिंग कर सकते हैं। यह आपको 200 से 300 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।

वाॅक करें

अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती या उम्र ज्यादा है डॉक्टर ने बयान करने से मना किया है तो भी आप वजन कम करने के लिए वॉक का का सहारा ले सकते हैं। जी हां अगर आप जिम नहीं जा सकते तो वाॅक करें।

तैरना

तैरना भी एक तरह के एक्सरसाइज है, जो आपको वजन कम करने में मदद करती है। इससे आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट तो हो ही जाता है, साथ ही यह मांसपेशियों को टोन करती है। यह जोड़ों में असर नहीं डालती। इसलिए अर्थाराइटिस के लोगों को स्विमिंग करने की सलाह दी जाती है। 1 घंटे की स्विमिंग से आप 400 कैलोरी बार्न कर सकते हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *