बिहार खबरें

Weight Loss Tips At Home: आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए अपने पास समय की भारी कमी हो गई है। जिससे गिरती सेहत और बढ़ता वजन लोगों के लिए परेशानी (Weight Loss Tips In Hindi ) का सबब बना हुआ है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई डाइटिंग तो कोई एक्सरसाइज के जरिए वजन कम करने की कोशिश करता है, लेकिन सफलता कम ही लोगों को मिल पाती है।कई लोग तो दवाओं के जरिए भी वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वजन कम करने में जितना कारगर नेचुरल तरीका (How To Reduce Belly Fat) होता है। उतना दूसरा कोई तरीका नहीं।

Weight Loss Tips At Home

सभी का लाइफस्टाइल अलग-अलग होता है, लेकिन हमें इसी में वक्त निकालकर खुद को फिट रखने का प्रयास करना होता है। साथ ही डाइट का भी ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। पेट से चर्बी कम करना आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप डाइट में कुछ आयुर्वेदिक चीज़ों को शामिल करेंगी तो खुद को फिट रखने में काफी मदद मिलेगी। आइए जानें इन आयुर्वेदिक चीज़ों के बारे में

त्रिफला (Weight Loss Tips At Home)

Weight Loss Tips At Home

पुराने समय से ही त्रिफला वजन कम करने लिए उपयोग लाया जाता रहा हैं। आंवला, हरण और बहेड़ा तीनों को मिलाकर बनाए जाने वाले चूर्ण त्रिफला चूर्ण कहा जाता है। इसका सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। रात के खाने के 2 घंटे पहले या नाश्ते से आधे घंटे पहले गुनगुने पानी के साथ एक से आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन जल्द ही पेट की जिद्दी वसा से छुटकारा दिला सकता है।

आंवला (Weight Loss Tips In Hindi)

Weight Loss Tips At Home

यूं तो आंवला हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। इम्यून सिस्टम मज़बूत करने के साथ पेट की चर्बी कम करने में भी आंवला काफी असरदार साबित होता है। ये मेटाबॉलिज़्म में सुधार करके वज़न कम करने में भी असरदार होता है। रोज़ाना नाश्ते में एक आंवला खाएं या इसका जूस पिएं।

आगे पढ़ें: Top Weight Loss Diets 2021: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट, इन डाइट प्लान से 15 दिनों में 10kg वजन आसानी से कम करे

मेथी (How To Reduce Belly Fat)

Weight Loss Tips At Home

मेथी को पाचन और वजन कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। मेथी में पाया जाने वाला गैलेक्टोमेनान, जो एक पानी में घुलनशील घटक है। आपकी भूख को कम करने में मदद करता है, जिससे लम्बे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है। यह आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ा सकता है। इस जड़ी बूटी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पीसकर पाउडर बनाया जाए। आप इस पाउडर को पानी में मिलाकर खाली पेट पी सकते हैं।

आगे पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान इन प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट को अपने खानपान में शामिल करें, जिस से जज्जा और बच्चा दोनों होंगे स्वस्थ

ज़ीरे का पानी 

Weight Loss Tips At Home

पेट की चर्बी कम करने के लिए ज़ीरे का पानी किसी रामबाण से क नहीं। एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच ज़ीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा करें और फिर पी लें। इसे भी रात में सोने से पहले पिएं।

आगे पढ़ें: beetroot benefit for health: चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में

गुग्गुल (Weight Loss Tips At Home)

Weight Loss Tips At Home

गुग्गुल एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवा बनाने में किया जाता है। इसमें अनसैचुरेटेड स्टेरॉयड होते हैं जिन्हें गुग्गुलस्टेरोन के रूप में जाना जाता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को उत्तेजित करने के लिए भी जाना जाता है। गुग्गुल का सेवन चाय के तौर पर करना बेहद फायदेमंद होता है।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

दालचीनी 

Weight Loss Tips At Home

कई औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी आपका मेटाबॉलिज़्म बेहतर बनाकर वज़न कम करने और पेट की चर्बी घटाने में मदद करती है। दिन में दो बार गर्म पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर पीने से वज़न कम होता है। इसे सुबह, नाश्ते के बाद और फिर रात में सोने से पहले लें।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

अलसी के बीज

Weight Loss Tips At Home

आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में असली के बीज काफी असरदार होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपके मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती देता है। रोज़ाना एक चम्मच सुबह खाली पेट इसे गर्म पानी के साथ लें। इसके बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं।

आगे पढ़ें: Saunf Beauty Benefits: सौंफ से बाल को मजबूत और चेहरे को खूबसूरत बनाएं, जानिए इसको इस्तेमाल कैसे करें

विजयसार

Weight Loss Tips At Home

विजयसार के पेड़ की छाल वजन कम करने और मधुमेह के प्रबंधन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार विजयसार की छाल राल छोड़ती है, जोकि स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने में मदद करती है। हर्बल चाय के तौर पर विजयसार का सेवन जल्द ही पेट की चर्बी से छुटकारा दिला सकता है।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *