बिहार खबरें

नई दिल्ली: पिस्ता करेगा आपका Suger Level कंट्रोल ताजा स्टडी में इसका खुलासा किया गया है। डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं से लड़ने के लिए Blood Sugar Levels Control करना बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से Blood Sugar Level Control किया जा सकता है। डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल के लिए पिस्ता काफी कारगर होता है। डायबिटीज में खानपान को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है, साथ ही वर्कआउट भी रोजाना जरूर करें।

Blood Sugar Levels control

Diabetic में छपी शोध के अनुसार

Diabetic में छपी शोध के अनुसार पिस्ता डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से बहुत जल्द Blood Sugar  Control में रहता है। पिस्ता ऊर्जा का स्रोत है, साथ ही इसमें प्रोटीन और फैट पाए जाते हैं। जिनसे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसके अलावा http://researchgate.net पर छपी एक अन्य शोध में भी पिस्ते को डायबिटीज रोग के लिए दवा बताया गया है। इस शोध में लगातार 12 हफ्ते तक पिस्ता खाने की सलाह दी गई है।

डॉक्टर माइक रसेल जो एक पोषण विशेषज्ञ है उसने एक ऑनलाइन पैनल चर्चा में बताया एक डायबिटी को पिस्ता के सेवन के बाद Blood Sugar level में वृद्धि का अनुभव नहीं होगा। भोजन से पहले पिस्ता खाने से आपके शरीर द्वारा ग्रहण किए गए भोजन की प्रक्रिया भी नियंत्रित हो सकती है।https://www.biharkhabre.com/driving-license/

स्टडी की अगुवाई करने वाली डॉक्टर सीमा गुलाटी ने बताया कि हमने ऐसे 60 लोगों का चयन किया। जिसका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था। उनकी लिपिड प्रोफाइल भी बढ़ी हुई थी। शुगर लेवल भी थोड़े से बड़े हुए थे। यह लोग प्रीडायबिटीज वाले थे। इसमें से 30 लोगों को डाइट और लाइफस्टाइल की काउंसलिंग दी गई, और उन्हें सामान्य लाइव जीने के लिए कहा गया। बॉडी को लगभग 1200 कैलोरी की जरूरत होती है। इसमें से हमने 240 कैलोरी के लिए 58 पिस्ते दिए। एक पिस्ते   में 35 कैलोरी होता है। हर महीने सभी पेशेंट की जांच की जाती थी। 6 महीने बाद पता चला कि जो लोग पिस्ते खा रहे थे। उनका बॉडी का एक 100% इंसुलिन कंट्रोल में था। कमर की चौड़ाई कम हो गई थी, केलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस था। यही नहीं 40% तक स्ट्रेस लेवल में भी कमी आ गई थी।

Blood Sugar Levels control करने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह ले

हालांकि किसी भी चीज की अधिकता खराब है। आप अपनी Blood Sugar Levels Control करने के लिए डाइट में पिस्ता जोड़ सकते हैं। लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। आप की स्थिति की गंभीरता के अनुसार आपको कितने पिस्ता का सेवन करना चाहिए। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *