बिहार खबरें

Saunf Beauty Benefits: सौंफ एक सुगंधक जड़ी बूटी है जिसका भारत में खूब इस्‍तेमाल किया जाता है। आमतौर पर खाना खाने के बाद मुंह को ताजगी देने के लिए सौंफ खाई जाती है लेकिन आपको बता दें कि कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज और आयरन से युक्‍त सौंफ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रचुरता में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे त्‍वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं। अपने ब्‍यूटी रूटीन में सौंफ को शामिल कर आप मुंहासों, सेल डैमेज, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं।

Saunf Beauty Benefits

आइये जानते हैं सौंफ त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है

Saunf Beauty Benefits त्वचा को गुलाबी बनाती है

Saunf Beauty Benefits

क्योंकि सौंफ में आयरन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, इसलिए अगर इसका सेवन रोज़ाना किया जाए, तो ये चेहरे पर प्राकृतिक पिंक ग्लो ला सकती है।

​Saunf Beauty Benefits फेसमास्‍क

Saunf Beauty Benefits

सुंदर, चमकदार और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। आप घर पर ही सौंफ से अपना एक्‍सफोलिएटिंग फेस मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए 1 चम्‍मच सौंफ, 2 चम्‍मच ओटमील और एक चौथाई कप उबला हुआ पानी लें और इन सब चीजों को मिक्‍स कर दें। इसका पेस्‍ट बना लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्‍क से आपकी स्किन नरम और मुलायम बनेगी।

आगे पढ़ें: Blood Sugar Level Control: डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिस्ता कॉफी कारगर, आइए जानते हैं इसके लाभ

​Saunf Beauty Benefits मुंहासे दूर करे

Saunf Beauty Benefits

सौंफ में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो त्वचा को मॉश्चराइज करता है और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। सौंफ के बीज के पाउडर में दही और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

Saunf Beauty Benefits टोनर

Saunf Beauty Benefits

आप घर पर ही सौंफ की मदद से स्किन टोनर बना सकती हैं। इसके लिए आपको मुट्ठीभर सौंफ काे पानी में उबालना है। पानी उबालने के बाद उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को छानने के बाद इसमें फेनल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को एक बोतल में भर लें और कॉटन पर इसकी कुछ बूंदें डालकर टोनर के रूप में इस्‍तेमाल करें।

Saunf Beauty Benefits आंखों के नीचे सूजन में आराम

Saunf Beauty Benefits

सौंफ एक कूलिंग एजेंट है और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए सौंफ सबसे अच्छी चीज़ है। इसके लिए आपको बस अपनी आंखें बंद करनीं हैं और सौंफ का पेस्ट लगाना है। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

आगे पढ़ें: कोरोना से रिकवरी के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल कैसे करें, जानिए आसान घरेलू टिप्स

​Saunf Beauty Benefits स्‍टीम फेशियल

Saunf Beauty Benefits

इसके लिए एक चम्‍मच सौंफ को एक लीटर पानी में उबालें। अब इस पानी से चेहरे को भाप दें। आपको कम से कम 5 मिनट तक भाप लेनी है। इसके बाद साफ तौलिए से चेहरे को पोंछ लें। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएंगे और उनमें जमा गंदगी भी निकल जाएगी। सौंफ में स्किन को हेल्‍दी रखने और त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं का इलाज करने की शक्‍ति होती है।

बालों को सफेद होने से रोके

Saunf Beauty Benefits

अगर आप बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो अपने बालों को सौंफ के पानी से धोना शुरू कर दें। इसके लिए आपको सिर्फ सौंफ को पानी में डालकर उबालना है और सौंफ का पानी तैयार।

​सिर की खुजली दूर करे

Saunf Beauty Benefits

सौंफ के बीच में हाइड्रेशन पावर होता है जो स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है। एक चम्मच सौंफ के बीज के पाउडर को दो चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को स्लैल्प में लगाएं और डेढ़ घंटे बाद पानी से धो लें। सिर की खुजली दूर हो जाएगी। इस तरह त्वचा और बालों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए सौंफ का बीज फायदेमंद है।

आगे पढ़ें: Top Weight Loss Diets 2021: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट, इन डाइट प्लान से 15 दिनों में 10kg वजन आसानी से कम करे

​बालों को मजबूत करे

Saunf Beauty Benefits

सौंफ के बीज में एक हार्मोन होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत करते हैं। दो चम्मच सौंफ के बीज को चार चम्मच नारियल तेल में भिगोकर एक हफ्ते तक रखें। इसके बाद बालों की जड़ों में इसी तेल को लगाएं। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.