बिहार खबरें

Top Weight Loss Diets 2021: वजन घटाने के लिए आप कितनी चीजें खाना छोड़ देते हैं, और कितनी ही चीजें डाइट में शामिल कर लेते हैं। कभी-कभी Weight Loss की यह स्पेशल डाइट असरदार होती है। एक अच्छा फिटनेस हर किसी को पसंद होती है। एक फिट व्यक्ति हर किसी को आकर्षित करता है। वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। लेकिन सही डाइट का चुनाव ना करवाने की अचूक हमेशा आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए कारगर तरीके (Effective Ways To Loss Weight) को अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Top Weight Loss Diets 2021:

कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर कई किलो वजन घटाया जा सकता है। हम आपको ऐसे फूड कॉन्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जो ना सिर्फ आपका वजन कम करेगा। बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से भी आप को मुक्ति दिलाएगा। Top Weight Loss Diets 2021 यूज करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।  https://www.biharkhabre.com/bihar-student-scholarship/

गर्म पानी

Top Weight Loss Diets 2021

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्कीम में रूखापन नहीं होता।

गुनगुने पानी में नींबू का रस

Top Weight Loss Diets 2021

सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। रोजाना इसके सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। पेट की चर्बी कंट्रोल होने के साथ इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स भी होती है।

जीरे का पानी और शहद

Top Weight Loss Diets 2021

Weight Loss Diet में आयुर्वेदिक तरीका सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात में भिगोकर रख दें। सुबह पानी को उबाल कर छान लें। इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लें। इसका सेवन कुछ सप्ताह करने से ही वजन कम होने लगता है।

ग्रीन टी

Top Weight Loss Diets 2021

बढ़ते वजन को मॉनिटर करने वालों के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा बेवरेज माना जाता है। लो कैलोरी और एंटीऑक्सीडेंट वाला ड्रिंक तेजी से कैलोरी बर्न करता है, और बेहद कम समय में कई किलो वजन घटा देता है। कई स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीने से मोटाबालिज्म बूस्ट होता है, और तेजी से वजन घटता है। इससे ज्यादा कारगर बनाने के लिए आप इसमें विटामिन-सी से भरपूर फ्रेश नींबू का रस डाल सकते हैं।

पालक 

Top Weight Loss Diets 2021

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करनी चाहिए। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पोटेशियम और फाइबर होता है। जिसे शरीर को सभी पौष्टिक तत्व भी मिल जाते हैं, और वजन भी नहीं बढ़ता है। वजन घटाने के लिए रोजाना पालक खानी चाहिए। कोशिश करें कि इसे बनाने में कम से कम मसालों का प्रयोग किया जाए।

बादाम

Top Weight Loss Diets 2021

ड्राई फ्रूट्स एनर्जी का पावर हाउस होते हैं। बादाम का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल जाती है। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद बादाम का सेवन करते हैं। यह आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकता है। बादाम में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं।

शिमला मिर्च

Top Weight Loss Diets 2021

शिमला मिर्च में डाइड्री फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, बी-6 और फौलेट होता है। इसे तेजी से वजन घटता है, जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हो उन्हें शिमला मिर्च जरूर खानी चाहिए। कोशिश करें कि इसे बनाने में कम से कम घी तेल और मसालों का इस्तेमाल करें।

टमाटर

Top Weight Loss Diets 2021एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन से भरपूर टमाटर वजन घटाने के लिए लाभकारी माना जाता है। जानकारों का कहना है कि टमाटर खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती हैं। जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है, और शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिल पाते हैं। टमाटर से हमारे शरीर में वसा की मात्रा भी घटती है।

लौकी

Top Weight Loss Diets 2021

वजन घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है लोकी आपके बेहतर पाचन मैं भी फायदेमंद साबित हो सकता है लौकी में कई तरह के प्रोटीन विटामिन पाए जाते हैं इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पपीता

Top Weight Loss Diets 2021

पपीता पाचन को दुरुस्त रखकर लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है, साथ ही इसमें फाइबर के अलावा विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

दही

Top Weight Loss Diets 2021

दही आमतौर पर आपके पाचन और गट हेल्थ के लिए कारगर माना जाता है। लेकिन  आप  जानते हैं कि प्रोबायोटिक्स पाए जाते है।जो पाचन को बढ़ावा देने के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है। दही का सेवन करने से आपको तृप्ति का अहसास होता है। यानि आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। ऐसे मे आप बार बार खाने से बच जाते हैं।

स्ट्राबेरीज 

Top Weight Loss Diets 2021

स्ट्राबेरीज में विटामिन और फाइबर की भरमार होती हैं। दरअसल,फाइबर के सेवन से भुख कम लगती हैं। जिससे आप अनहेलदी और अत्यधिक खाने से बच जाते है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

अंडे का आमलेट 

Top Weight Loss Diets 2021

अंडे में  काफी प्रोटीन होता है। जो कि तुरंत वजन घटता है। आपको 2 अंडे के सफेद हिस्से का आमलेट जिसमे प्याज टमाटर और मिर्च मिलाकर बनाना है। weight Loss काफी तेजी से कम होता है।

सलाद

Top Weight Loss Diets 2021

Weight Loss Diets में सलाद को शामिल करना एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह ना सिर्फ आपकी क्रेविंग को शांत करता है। बल्कि आपको लंबे समय तक भरा भी रखता है। आप चाहे तो सब्जियों का सलाद खाएं या फ्रूट्स का या दोनों को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। खाने से पहले सलाद खाने से खाना कम खा पाते हैं, और इससे बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं जा पाती है, और वजन कंट्रोल में रहता है।

कीवी

Top Weight Loss Diets 2021

वजन कम करने के लिए कीवी को सुपर फूड में शुमार किया जाता है। इसमें फाइबर विटामिंस और कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है, और वजन भी कम होने में मदद मिलती है।

छाछ

Top Weight Loss Diets 2021

छाछ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में काफी मददगार हो सकती है। रोजाना एक गिलास छाछ का सेवन करने से आपको हेल्थी गट के साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। बेहतर होगा अगर आप अपने भोजन के साथ छाछ को पिए। छाछ स्वस्थ के लिए भी फायदेमंद  मानी जाती है। गर्मियों में यह वजन घटाने का बेहतर तरीका हो सकता है।

 

 

 

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *