बिहार खबरें

गर्मी (Summer) के मौसम में आम (Mango) खाना किसे पसंद नहीं होता। बड़े तो बड़े, बच्‍चे भी आम खाना पसंद (Benefits Of Mango) करते हैं। यही नहीं, स्‍वाद से भरपूर गर्मियों में मिलने वाले इस फल में पोषक तत्‍वों की भी भरमार होती है। हाई फाइबर और लो कैलोरी की वजह से यह वजन कम (Mango for weight loss) करने में भी काफी सहायक होता है। हेल्‍थलाइन के मुताबिक, भारत और साउथ इस्‍ट एशिया के इस ट्रॉपिकल फ्रूट की खेती यहां करीब 4000 साल पहले से की जा रही है। जिस वजह से यहां इसकी सैंकड़ों प्रजातियां मिलती हैं। देश के अलग अलग हिस्‍सों में इनके अलग अलग स्‍वाद, आकार और रंग वाले आम आपको मिल जाएंगे जो अपने खास फ्लेवर की वजह से दुनियाभर में फेमस हैं।

Benefits Of Mongo

ये तो बात हुई इसके स्‍वाद और आकार की, अगर इसके फायदों (Benefits Of Mango) की बात की जाए तो शोधों में यह बात सामने आई है कि आम में भरपूर पोषक तत्‍व हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Mango benefit) हैं। उदाहरण के तौर पर, यह हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग (Benefits of eating mango) बनाता है और आंख के सेहत को भी ठीक रखता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर फलों का राजा आम  हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद (Mango benefits for weight loss) है और कितना नुकसान है (Mango benefits and side effects) और किन बीमारियों से हमें बचाता है।

आगे पढ़ें: किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, नहीं होगी कोई दिक्कत

आम के फल के फ़ायदे (Mango Fruit Benefits in Hindi)

Benefits Of Mongo

आम को खाने के बहुत सारे फ़ायदे (Mango fruit benefits) है. जोकि इस प्रकार हैं –

कैंसर से बचाव

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार (Advantages of eating mango) होते हैं।

डाइजेशन में फायदेमंद

आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को हेल्‍दी (Mango benefits for skin) रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। फाइबर की वजह से इंटेस्‍टाइन आसानी से क्‍लीन होते हैं और कब्‍ज की समस्‍या नहीं रहती। यह हमारे शरीर के एंजाइम को भी बढ़ाता है जिससे किसी भी तरह के भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है।

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

बीपी और थायरॉयड में फायदेमंद

आम में मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद (Health benefits of mango fruit) करता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम थायरॉयड की समस्‍या में भी सुधार लाता है।

दृष्टि में लाता है सुधार

आम को आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद (Benefits Of Mango) माना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन-ए नेत्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। दरअसल, विटामिन-ए अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है और आंख से संबंधित विकारों से आंखों की रक्षा करता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

अगर आप नियमित रूप से आम का सेवन (Uses of mango) करते हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। दरअसल, इसमें उच्च मात्रा में विटामिन-सी, पेक्टिन और फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं और ये तो आप जानते ही होंगे कि अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो जाए तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

आगे पढ़ें: हो जाएं सावधान, अगर आप भी खाली पेट चाय पीते हैं तो, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

इम्यूनिटी को करता है मजबूत

आम में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा तंत्र को स्वस्थ और मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल, विटामिन-सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देती है, जिससे हमारी इम्यूनिटी और भी मजबूत (Mango Benefits in Hindi) हो जाती है।

साफ त्वचा के लिए फायदेमंद 

आम में विटामिन सी (Vitamins in mango)और ए भरपूर मात्रा में होता है। ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद (Benefits for Skin) है। ये बंद रोमछिद्रों को एक्सफोलिएट करने में मदद (Aam khane ke fayde) करता है। ये त्वचा के तेल उत्पादन को कम करने में मदद (Raw mango is good for weight loss) करता है। ये उम्र बढ़ने की संकेत जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं आदि को कम करता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है

आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये हृदय को स्वस्थ (Benefits of eating raw mango) रखता है। आम में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

आगे पढ़ें: Reason for pigmentation on face | 1 ही हफ्ते में चेहरे की झाइयां हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये रामबाण इलाज

वजन कम करने में मदद करता है

आम में घुलनशील फाइबर होता है। ये पेट को देर तक भरा रखता है। इससे आप कम खाते हैं। इस प्रकार इसका सेवन करने से वजन घटाने (Mango for weight loss) में मदद (Mango is good for weight loss) मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व (Vitamin in mango fruit) होते हैं। ये ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम थायरॉइड से संबंधित समस्याओं दूर (Benefits Of Mango) करता है।

पीसीओडी में फायदेमंद

जिन लोगों को पीसीओडी की समस्‍या है उनके लिए भी आम फायदेमंद है। आम में मौजूद विटामिन बी6  हार्मोन को विनियमित करता है और पीएमएस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इस तरह पीसीओडी मरीज आम का सेवन (Aam ke fayde) करें तो उनके लिए यह लाभकारी होता है।

आगे पढ़ें: रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडर आर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर हो जायेगी आपकी परेशानी

गर्मी से बचाव

गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर (Mango juice benefits) निकलिए। न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू। आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है।

आम खाने के नुकसान (Side Effects)

  • आम के कुछ स्थानीय फलों को चूस कर या काटकर सीधे नहीं खाया जा सकता है क्योंकि उसके उपरी भाग में एक केमिकल होता है, जो अगर त्वचा या होठों के ऊपर लग जाए तो खुजली होने लगती है।
  • संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में साल्मोनेला सीरोटाइप न्यूपोर्ट (SN) इंफेक्सन में रिपोर्ट के अनुसार खुजली ( Mango side effects on skin) होने का कारण है, समोनेलोसिज नामक केमिकल का होना।
  • आम खाने के जहा बहुत से फ़ायदे है (Mango juice for weight loss) वही इसके ज्यादा सेवन से नुकसान (Side effects of eating mango at night) भी है। चुकि यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, जिससे इसका सेवन लोग ज्यादा मात्रा में कर लेते है। इसमें चीनी की मात्रा होने की वजह से यह वजन को बहुत जल्दी बढ़ा देता है इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाह रहे है उन्हें इसका सेवन कम करना चाहिए।
  • इसमें फाइबर की मौजूदगी की वजह इसको बहुत ज्यादा खाने से दस्त की बीमारी भी हो सकती है। जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है उनको डॉ के सलाह के बिना इसका सेवन नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए इसके सेवन में हमे मात्रा का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा ये फ़ायदा की जगह नुकसान भी पंहुचा सकते है।
  • विकासशील देशों में आमों के मौसम के शुरुआत में ही किसानो और फल विक्रेता द्वारा आमों को ऊचें दामों पर बेचने के लिए इनको कृत्रिम तरीके से पकाया जाता है, आमों को कृत्रिम तरीके से पकाने के लिए कैल्सियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।इस तरह के केमिकल युक्त फलों के सेवन से मानसिक विकार भी हो सकते है।
  • गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन (Aam Khane ke Nuksan) हानि पंहुचा सकता है। इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को शारीरिक और मानसिक विकार भी हो सकता है। इस तरह से पकाया हुआ फल हमारे स्वास्थ्य पर गलत असर लम्बे समय तक डाल सकता है।

FAQ

Q: आम खाने के क्या लाभ है?

Ans: आम में भरपूर पोषक तत्‍व हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है और आंख के सेहत को भी ठीक रखता है।

Q: आम खाने के क्या नुकसान है?

Ans: आम खाने के कई साइड इफेक्ट्स होते है, मोटापा, ​फुंसी और मुंहासे की समस्या, दस्त लगना, ब्लड शुगर लेवल,एलर्जी की शिकायत

Q: सुबह खाली पेट आम खाने से क्या होता है?

Ans: खाली पेट आम का खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह आपके शरीर में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। सुबह के समय हमारे शरीर को अल्कलाइन फूड्स की जरूरत होती है। इसलिए खाली पेट आम खान से आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

Q: आम में कौन से तत्व पाए जाते हैं?

Ans: आम में विटामिन ए की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आम में आयरन, पोटैशियम, मैग्नेशियम और कॉपर भी पाया जाता है।

Q: क्या आम खाने से पेट में गैस बनती है?

Ans: आम खाने के बाद आपको कुछ चीजों का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। इससे आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। आम खाने के बाद तुरंत पानी का सेवन नहीं करना चाहिए इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।इससे पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.