बिहार खबरें

सुबह आंख खोलनी हो या फ्रेश होना हो। नाश्ता करना हो या ऑफिस और दुकान पर काम की थकावट कम करनी हो। ज्यादातर लोग इसके लिए दूध वाली चाय (Tea) की मदद लेते हैं। कई लोग तो दिन भर में आठ-दस कप चाय तक पी जाते हैं। ऐसा करना उनकी मजबूरी बन जाती है क्योंकि चाय पीना (Chai peene ke nuksan kya hai) उनकी आदत (Habit) होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चाय पीने (Chai peene ke nuksan bataiye) की ये आदत आपके लिए कई तरह की दिक्कतों (Problems) की वजह बन सकती है?  इस खबर में हम आपको बताएंगे ज्यादा चाय पीने से आपको कितनी तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

Chai peene ke nuksan bataiye

चाय पीने के नुकसान क्या है, आइए जानते है | Chai peene ke nuksan bataiye

दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक 

चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह दिल की सेहत के लिए बहुत खराब है। ज्यादा चाय पीने (Chai peene ke nuksan bataiye) से दिल की धड़कन तेज होती है और दिल की बीमारियां होने की संभावना में भी इजाफा हो जाता है।

आंतों पर बुरा असर

अधिक चाय का असर आंतो पर पड़ता है। यह कब्ज को भी पैदा करती है। कुछ लोग सुबह बिना चाय पिए फ्रेश नहीं होते हैं लेकिन ये आदत नुकसान दायक होती है। नियमित रूप से चाय पीने (Chai peene ke nuksan bataen) से हड्डियां भंगुर हो जाती हैं, रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, रक्तचाप बढ़ जाता है और एसिडोसिस बढ़ जाता है। साथ ही लगातार चाय पीने से दांत पीले दिखते हैं।

आगे पढ़ें: अगर आपका बच्चा भी तुतलाता और हकलाता है तो आज से शुरू कर दे ये उपचार, आइए जानते है

एसिडिटी बढ़ाए

खाली पेट चाय पीने का सबसे बड़ा नुकसान (Chai peene ke nuksan hindi mein) ये है कि चाय पीने के बाद एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी होने लगती है और शरीर में मौजूद पाचक रसों पर इसका असर पड़ता है।

घबराहट

चाय का ज्यादा सेवन (Adhik chai peene ke nuksan) करने से घबराहट बढ़ सकती है ज्यादातर। लोग दूध वाली चाय का सेवन करते हैं और इस चाय में टैनिन होता है जो आपकी इस दिक्कत को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही चाय में कैफीन भी पाया जाता है जिसके शरीर में जाने से भी कई तरह के नुकसान (chai peene ke kya nuksan hai) सेहत को हो सकते हैं।

आगे पढ़ें: Reason for pigmentation on face | 1 ही हफ्ते में चेहरे की झाइयां हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये रामबाण इलाज

पाचनतंत्र कमजोर

रोजाना खाली पेट चाय पीने से धीरे-धीरे पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है। हालांकि कभी-कभी ऐसा करने से ज्यादा नुसकान नहीं होता है, लेकिन अगर आप लंबे समय से खाली पेट चाय पी रहे हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Jyada chai peene ke kya nuksan hai) हो सकता है।

सीने में जलन 

ज्यादा चाय पीने (Chai peene ke nuksan bataiye) से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है। चाय आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है जो सीने में जलन की वजह बनती है। इसके ज्यादा सेवन से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी बढ़ सकती है।

आगे पढ़ें: रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडर आर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर हो जायेगी आपकी परेशानी

हड्डियां कमजोर 

यूरोपीयन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा चाय पीने से हड्डियां कमजोर होती है, जो आगे चलकर व्यक्ति के लिए बड़ी समस्या बनाती है।

थकान 

दिन में ज्यादा चाय पीने (jyada chai peene ke kya nuksan hote hai) से आपको इसकी आदत हो जाती है और कई बार नहीं मिलने पर थकावट महसूस होती है। कई बार तो चिड़चिड़ापन भी महसूस होने लगता है।

आगे पढ़े: दूध में डालकर पीएं शहद और ये खास चीज, कई बीमारियां भाग जाएंगी दूर, मिलते है ये जबरदस्त फायदे

स्किन प्रॉब्लम्स 

ज्यादा चाय पीने से पेशाब भी ज्यादा बार आता है, जिससे शरीर में मौजूद कई जरूरी मिनरल्स बह जाते हैं। वहीं चाय से स्किन प्रॉब्लम की समस्याएं भी जन्म लेती हैं।

भूख की कमी

रोजाना खाली पेट चाय पीने से (Chai peene ke nuksan bataiye) भूख पर भी असर पड़ता है। ज्यादा चाय पीने से भूख मर जाती है। कुछ लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं ऐसे लोगों की डाइट कम होने लग जाती है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

आगे पढ़े: अगर आपको भी पैरों के तलवों में होती है जलन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आपको तुरंत राहत

अनिद्रा और तनाव

खाली पेट चाय पीने (Chai peene ke nuksan bataiye) से नींद में कमी आने लगती है। लंबे समय तक ऐसा करने से तनाव की समस्या भी बढ़ जाती है। वहीं खाली पेट चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए आपको खाली पेट चाय पीने से (Chai peene se hone wale nuksan) बचना चाहिए।

गैस का बनना

बहुत लोगों को सुबह खाली पेट चाय (subah chai peene ke nuksan) पीने की आदत होती है। जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इससे गैस और पेट में जलन की परेशानी हो सकती है। साथ ही शरीर में कमज़ोरी भी आ सकती है।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

मोटापे की समस्या

लोग अक्सर मोटापे को लेकर काफी परेशानी में रहते है। लेकिन खाने की कुछ आदतों में बिल्कुल भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहते हैं। जैसे खाली पेट चाय पीना (Chai peene ke nuksan batao) बता दें कि खाली पेट चाय पीने से इसमें घुली चीनी भी शरीर के अंदर जाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है और मोटापे की समस्या हो जाती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की बिहार खबरें पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.