बिहार खबरें

Daily shaving side effects in Hindi

कुछ पुरूषों को डेली शेविंग (Razor hair removal side effects) करने की आदत होती है। वहीं कुछ स्वच्छता का ख्याल रखते हुए डेली शेविंग (Daily Shaving) करते हैं, तो कुछ लोग अपने लुक को स्टाइलिश बनाने के लिए डेली शेविंग (Side effects of shaving face) करना पसंद करते हैं। अगर आप भी इनमें से ही हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आज हम कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो हर पुरुष को जरूर पता होनी चाहिए। दाढ़ी बनाते वक्त ज्यादातर पुरुष ये गलती करते हैं, जो उनके चेहरे की स्किन को नुकसान (Daily shaving side effects in Hindi) पहुंचाने का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको शेविंग से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Daily shaving side effects in Hindi

शेविंग से पहले क्या करें? (Face Shaving Tips)

शेविंग से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी है। इसके लिए अगर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो दाढ़ी बनाते समय जलन कम होती है और शेव भी आसानी से और स्मूथ बनती है। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे का तैलीयपन निकल जाता है और डेड स्किन सेल्स भी साफ हो जाती हैं। अगर शेव के समय जलन ज्यादा होती है या दाढ़ी बहुत हार्ड है तो शेव से पहले गर्म पानी में भीगे तौलिए से दाढ़ी को पांच मिनट तक मुलायम कर लें।

डेली शेविंग करने के फायदे (Benefits of daily shaving in Hindi)

Daily shaving side effects in Hindi

क्या आप जानते हैं रोजाना शेविंग पुरुषों (Benefits of shaving beard) को न सिर्फ ग्रूम करती है। बल्कि उनकी त्वचा के लिए कई तरह से वरदान भी साबित होती है। आइए जानते हैं आखिर कैसे।

  • डेली शेव करने से न सिर्फ चेहरे (Daily shaving benefits in Hindi) के बाल साफ होते हैं बल्कि त्वचा की ऊपरी सतह पर जमी डेड स्किन से भी निजात मिल जाती है। अच्छी तरह से की गई शेविंग आपको फ्रेश महसूस करवाने के साथ ऊर्जावान भी फील करवाती है।
  • त्वचा से डेड स्किन हटाने के अलावा शेविंग आपके चेहरे पर हल्की मसाज की तरह काम करते हुए उसे अंदर से हील करने में मदद करती है।
  • नियमित रूप से शेविंग करने पर स्किन से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा में मेलानिन और कैराटिन का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से नई बनने वाली स्किन पुरानी स्किन से कहीं ज्यादा जवान नजर आती है और उसे जल्दी रिकवर होने का मौका मिलता है।
  • रोजाना शेविंग (Benefits of daily shaving in Hindi) करते समय आप जिन प्रोडक्ट्स शेविंग ​क्रीम, जेल, प्री-शेव ऑयल या बाम का इस्तेमाल करते हैं, वो सब आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं।
  • हाल ही में शेविंग से जुड़े एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि सुबह उठकर सबसे पहले शेविंग करने वाले लोग ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं। इस स्टडी की मानें तो जो लोग काम पर जाने से पहले सुबह जल्दी शेविंग करते हैं, उनमें अपने दिनभर के कामों को ज्यादा व्यवस्थित ढंग से करने की अच्छी क्षमता होती है।

आगे पढ़ें: Benefits Of Mango | आम खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत और कैंसर का खतरा होगा कम, लेकिन अधिक सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

डेली शेविंग करने के नुकसान (Daily shaving side effects in Hindi)

  • शेविंग करने पर स्किन के बालों के साथ ही ऑइल भी रिमूव होता है। रोज शेव करना स्किन (Side effects of shaving cream)को काफी ड्राई बना सकता है।
  • स्किन पर रोज ब्लेड (Side effects of face razor) चलाने पर उसमें इरिटेशन या जलन की प्रॉब्लम हो सकती है।
  • रोज शेविंग करने पर रेजर बंप (Side effects of using razor for hair removal) की समस्या बढ़ सकती है। इससे चेहरा खुरदुरा सा दिखने के साथ ही ब्लड आने की समस्या भी हो सकती है।
  • शेविंग के कारण स्किन का ग्लो भी कम होता है, ऐसा लगातार स्किन के शेव हो जाने के कारण (Razor side effects) उसे रिकवर होने का मौका नहीं मिलने से होता है।
  • इससे इनग्रोन हेयर की समस्या भी हो सकती है। इसमें बाल स्किन के बाहर आने की जगह अंदर ही बढ़ने लगते हैं, जिसके वजह से पस की समस्या (Face shaving side effects) भी हो सकती है।
  • रोज शेव करने के कारण स्किन सेंसेटिव (Shaving side effects in Hindi) हो जाती है, जिससे ज्यादा स्किन प्रॉब्लम्स (Shaving face side effects) होने लगती हैं।
  • शेविंग करने पर पोर्स भी खुलते हैं। रोज शेव करने पर इन्हें बंद होने का मौका नहीं मिलता और इस वजह से धूल व प्रदूषण के कारण समस्याएं (Shaving face side effects) होने लगती हैं।
  • शेविंग करने के बाद लोशन के बजाए शेव बाम लगाएं। शेव बाम एल्कोहल फ्री होता है और इसके साइड अफेक्ट (Side Effect) भी कम होते हैं।
  • दाढ़ी बनाते समय सही डायरेक्शन का ख्याल रखें। अगर आप ऑपोजिट डायरेक्शन में शेविंग करते हैं, तो हेयर फॉलिकल (Hair follicle) को नुकसान (Side effects of face shaving) पहुंचता है। इसके साथ गलत दिशा में दाढ़ी बनाने से चेहरे पर दाने (Shaving side effects on skin) भी निकल सकते हैं।

आगे पढ़ें: किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, नहीं होगी कोई दिक्कत

शेविंग के बाद इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से बनाएं चेहरे को सिल्‍की और शाइनी (Tips for skin after shaving)

ठंडा दूध

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल मॉइश्‍चराइजर का काम करता है। चेहरे पर शाइन लाने के लिए शेविंग करने के बाद एक कॉटन लेकर उसे ठंडे दूध में डुबोकर चेहरे (Home Remedies For Men Skin) पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चे‍हरा पानी से धो लें। ऐसा करने से शेविंग के बाद चेहरे पर होने वाली जलन से राहत मिलने के साथ त्वचा मुलायम बनती है।

पपीता

पपीता में मौजूद पापेन नामक एंजाइम त्वचा से रैशेज और जलन दूर करने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले एक पपीते के टुकड़े को मैश करके चेहरे पर हल्‍के हाथों से पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ चेहरे की जलन दूर होगी बल्कि चेहरे के डेड सेल्‍स से भी निजात मिलेगी

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेजर की वजह से आए बर्न और खुजली से राहत पहुंचाता है। इसके लिए एक कटोरी में पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको इंफेक्‍शन से रात मिलेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.