बिहार खबरें

Kidney ko kaise healthy rakhe

Kidney swasth rakhne ke upay : खुद को हमेशा फिट रखने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना (Kidney swasth rakhne ke upay) बहुत ही जरूरी है। आज के समय में ज्यादातर लोग किडनी रोग के शिकार (kidney kharab hone ke sanket) हो रहे है। बिगड़ती जीवनशैली और अस्वस्थ खान-पान इसकी बड़ी वजह है। किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी हमारे शरीर में एक फिल्टर या छन्नी की तरह कार्य करती है। किडनी हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है। हम जो भी खाना खाते हैं (kidney kharab hone ke lakshan) उसमें पोषक तत्वों के साथ साथ कुछ हानिकारक तत्व भी होते हैं। किडनी (Kidney swasth rakhne ke upay) रक्त से हानिकारक पदार्थों को छान कर अलग करती है और यूरीन या मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का कार्य करती (kidney sahi karne ke upay) है।

Kidney ko kaise healthy rakhe

किडनी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाए | Kidney swasth rakhne ke upay

अदरक

लिवर और किडनी की सफाई (kidney mein infection) में अदरक बहुत ही मददगार है। इसके सेवन से लिवर और किडनी डिटॉक्स हो जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण किडनी के दर्द और सूजन (foods good for kidney health) को कम करते हैं और यूटीआई इंफेक्शन की समस्या से बचाते हैं।

अजवायन

अजवायन के सेवन से शरीर में अतिरिक्त पदार्थों को बाहर करने में सहायता मिलती है और यह किडनी (kidney health diet) के काम में सहायता करती है। यह किडनी में बेकार (Kidney ko kaise healthy rakhe) चीजें जमा होने से रोकती है। अजवायन की जड़ से पेशाब ज्यादा बनती है, जिससे बेकार चीजें बाहर निकल जाती हैं। इसे किडनी को सक्रिय करने वाले टॉनिक के रूप में जाना जाता है। इसमें पोटैशियम और सोडियम भी प्रचुर (kidney diet chart in hindi) होता है।

आगे पढ़ें: बच्चों में बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या और समाधान

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट की मात्रा अधिक होती है। पालक में बीटा-कैरोटीन होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में पालक (vegetables good for kidney) को शामिल करें।

अनानास

डाइट में अनानास (foods good for kidney health) को शामिल करने से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी की बीमारियों से बचाने में मदद (fruits that good for kidney) करती है। यह मैंगनीज, विटामिन सी से भरपूर होता है जो एंजाइम के सूजन को कम करने में मदद करता है।

आगे पढ़ें: डरावने सपनों से सदा के लिए मिल जाएगी मुक्ति, बस करें ये सरल उपाय

हल्दी

हल्दी भी ऐसी ही देसी दवाओं में है। इसमें करक्यूमिन नाम का एक अवयव होता है। यह हर तरह के माइक्रोब का विकास और विस्तार रोकता है तथा किडनी को स्वस्थ (kidney ko kaise thik kare) रखता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। किडनी (kidney swasth rakhne ke upay) को अच्छे आकार में रखने के लिए शिमला मिर्च को अपने आहार में शामिल (kidni ka ilaj) करना चाहिए।

आगे पढ़ें: kharate ka ilaj | सावधान अगर आप भी है खर्राटे से परेशान, तो समय रहते जल्द अपनाए ये उपाय, झट से मिल जाएगी मुक्ति

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से भी किडनी को हमेशा स्वस्थ रखा (how to keep kidney healthy natural way) जा सकता है, क्योंकि नारियल पानी में कई सारे विटामिंस, डाइटरी फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा यह ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और पानी का भी एक अच्छा स्त्रोत है। नियमित रूप से नारियल (fruits for healthy kidney) पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्या ठीक (best foods for healthy kidneys and liver) होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शक्कर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं यह डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। हेल्दी किडनी के लिए नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर (Kidney swasth rakhne ke upay) शामिल करें।

लहसुन

लहसुन में सोडियम, पोटैशियम और फास्फोरस की मात्रा कम होती है, जो गुर्दे की बीमारी के रोगियों के लिए अच्छा है। आहार में लहसुन का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ (kidney superfoods) रखने में मदद मिलती है।

आगे पढ़ें: इन नेचुरल तरीकों से अपनी किडनी को रखें स्वस्थ, नहीं होगी कोई परेशानी

जौ का आटा

जौ एक फायदेमंद साबुत अनाज (good kidney diet) है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जौ में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है। इसमें फैट और सोडियम काफी होता है, जो किडनी के लिए अच्छा (Kidney ko kaise healthy rakhe) माना जाता है। जौ का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जौ में कई तरह के विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। जौ ब्लड शुगर के स्तर को कम करके इंसुलिन रिलीज में सुधार करके टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करता है। डायबिटीज का रिस्क कम होने का मतलब है कि किडनी (kidney ke bare mein jankari) खराब होने का खतरा भी कम है। जौ के सेवन से किडनी की समस्या (kidney kharab hone par kya khaye) नहीं होती है, यूरिन भी अच्छे से पास होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की बिहार खबरें पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.