बिहार खबरें

Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye

Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye | हम अकसर अपने चेहरे, हाथ और पैरों का पूरा ख्याल रखते हैं। इनकी नियमित रूप से सफाई करती है। लेकिन शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जहां पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। उनमें से एक हिस्सा है, गर्दन। गर्दन को हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। यही वजह है कि गर्दन और उसके आसपास के एरिया में कालापन जमा हो जाता है। धूप की वजह से गर्दन पर टैनिंग भी हो जाती है, जिससे कालापन अधिक नजर आने लगता है।

Gardan ka kalapan kaise door kare

गर्दन की सफाई न करने से कालापन बढ़ता है, इसके बाद यह एरिया हमारे शरीर से बिल्कुल अलग दिखता है। जब काफी समय तक गर्दन पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो बाद में उसका कालापन निकालना (Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye) मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अधिकतर लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। आइए जानते हैं कि काली गर्दन साफ करने के कुछ घरेलू उपाय।

इन घरेलू उपायों से हटाएं गर्दन का कालापन | Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye

बेकिंग सोडा

गर्दन से कालापन हटाने (Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye) के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। 1 चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

कच्चा दूध

गर्दन पर जमी गंदगी को दूर (Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye) करने के लिए कच्चे दूध का उपयोग किया जा सकता है। एक कप कच्चा दूध लेकर उसमें रुई डुबोएं और गर्दन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब महीने भर इसे यूज करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

आगे पढ़ें: अगर अचानक बढ़ने लगा है आपका वजन तो हो जाए सावधान, कही आप भी तो नहीं हो रहे है कैंसर के शिकार

टमाटर का ऐसे करें यूज

टमाटर को नेचुरल ब्लीच माना जाता है, जो काली स्किन को चमकाने में मददगार है। टमाटर के एक भाग को काटकर उसके रस को गर्दन पर रगड़ें। टमाटर काली हो चुकी स्किन को साफ करने में मदद करता है। रस को गर्दन पर 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

शहद, नीबूं और टमाटर

टमाटर  के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो दें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने पर आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

खीरा

खीरा भी हमारी स्किन साफ करने में बेहद फायदेमंद होता है। खीरे को स्किन में रगड़ने से डेड सेल्स निकल जाते हैं जिससे स्किन में निखार आ जाता है। गर्दन में खीरे के जूस को लगाकर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

आलू

आलू से भी स्किन साफ होती है। इसके लिए कच्चा आलू घिसकर सीधे गर्दन पर लगा लें, ऐसा करने से स्किन चमक जाती है। घिसे आलू के रस में नींबू का रस मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का रंग साफ होता है।

आगे पढ़ें: डेली शेविंग पहुंचा रहा है आपकी स्किन को नुकसान, जानिए कैसे

एलोवेरा

एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है, एलोवेरा खराब या काली स्किन को ठीक कर देता है। इसके लिए एलोवेरा का रस लें और उसे सीधे गर्दन पर लगा दें और आधे घंटे बाद गला नॉर्मल पानी से धो दें। हर रोज ऐसा करने से जल्द ही आपकी स्किन साफ हो जाएगी।

दही

दही स्किन को निखारने के कुछ नेचुरल तरीकों में से एक है। एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आगे पढ़ें: Reason for pigmentation on face | 1 ही हफ्ते में चेहरे की झाइयां हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये रामबाण इलाज

कच्चा पतीता

थोड़ा सा कच्चा पपीता घीस लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्दन के काले (Gardan Ka Kalapan Kaise Hataye) हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन कम हो जाएगा।

ओट स्क्रब

ओट स्क्रब का कमाल जिस तरह चेहरे पर दिखाई देता है उसी तरह गले पर भी। तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह पीस लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा भी मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गले पर लगाएं। एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर दिखने लगेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। biharkhabre  इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.