बिहार खबरें

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | पैरों से हम मीलों की दूरी तय करते हैं और इन्हीं पैरों में भर-भरकर मैल (पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय) भी ले आते हैं। पैरों पर जमी गंदगी, मैल और धूप के कारण दिखने वाली टैनिंग (Foot Tanning Removal) पैरों की सूरत पूरी तरह बिगाड़ देती है। नौबत तो यहां तक आ जाती है कि चप्पल या कोई सुंदर सैंडल तक बाहर पहनकर नहीं निकला जाता। ऐसे में पार्लर के रोजाना चक्कर भी नहीं लगाए जा सकते और बिना कुछ उपाय इन बुरे से दिखने वाले पैरों को लेकर बैठा भी नहीं जा सकता है। लेकिन, जब घर पर ही पेडिक्योर (Pedicure) करके पैरों को चमकाया (Pedicure at home) जा सकता है तो फिर पार्लर जाने की भला जरूरत किसे है। चलिए जान लेते हैं पैरो से धूल, मिट्टी और धूप की जमी (Feet Tanning) परत कैसे छुड़ाई जाए।

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | How To Remove Sun Tan From Feet In Hindi

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय

बेसन और दही 

यह एक तरह का पैक है जो पैरों की सफाई के लिए बेहद अच्छा है। इसे बनाने के लिए बेसन में दही (Curd) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाइए और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लीजिए। इसके बाद इसे पैरों पर तकरीबन आधा घंटे लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है।

नींबू और आलू 

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय के लिए एक कटोरी में नींबू (Lemon Juice) और आलू के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिला लीजिए। इस रस को पैरों पर उंगलियों के बीच में, तलवे पर और पंजों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। इससे कालापन छूटने में मदद मिलती है और पैरों पर चमक दिखने लगती है।

आगे पढ़ें: गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय, 1 दिन में दिखने लगेंगे इसके असर

ओट्स और दही 

यह एक तरह का एक्सफोलिएटिंग स्क्रब (Foot Scrub) है जो गहराई से पैरों की सफाई करता है और डेड स्किन सेल्स को दूर करता है। इसे लगाने के लिए एक कटोरी में दही, ओट्स और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाइए। पैरों पर इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं। इसका हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

चीनी और नींबू 

टैनिंग के लिए यह एक अच्छा स्क्रब है। नींबू के रस में चीनी को मिलाकर हाथों से पैरों पर मलना शुरु करें।लगभग 5 मिनट पैरों को इस मिश्रण से स्क्रब करने के बाद पैरों को धो लें। चीनी हल्की गल जाने के बाद ही लगाएं या फिर चीनी पीसने के बाद इस्तेमाल करें। पैरों को धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

आगे पढ़ें: बिना कसरत घर का देसी खाना खाकर करें 15 दिनों में 5 किलो तक वजन कम, जल्द अपनाए ये कारगर

कॉफी और शहद 

पैरों पर कॉफी और शहद (Coffee and honey) से भी पेडिक्योर किया जा सकता है। इससे पैरों को अच्छी सफाई होती है।लगभग 2 चम्मच शहद में एक चम्मच भरकर कॉफी का पाउडर मिलाकर पैरों पर मलें और 5 मिनट बाद धो लें। पैर पहले से साफ दिखने लगेंगे।

बेकिंग सोडा और दही

एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें ताजा दही और एक नींबू का रस मिलाएं. होममेड स्क्रब तैयार करने के लिए सामग्री को एक साथ मिलाएं. इसे पैरों पर लगाएं और एक्सफोलिएट करने के लिए हल्के हाथों से मसाज करना शुरू करें. 4-5 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करते रहें इसे 8-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. धोने के लिए ताजे, ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. सप्ताह में दो या तीन बार इसे दोहराएं.

आगे पढ़ें: Home remedy for teeth pain | रात मेें अचानक दांतो में दर्द उठने लगे, तो इन घरेलू नुस्खों से

पपीते और शहद 

एक आधा पका हुआ पपीता लें. इसे छोटे – छोटे टुकड़ों में काट लें. एक कप पके हुए पपीते के क्यूब्स को ब्लेंडर में डालें और पपीते का पल्प तैयार करें. एक कटोरी में पपीते का गूदा लें और इसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और धीरे से दोनों पैरों पर लगाएं. 10 मिनट के लिए गोलाकार मोशन में मसाज करें और इसके बाद 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ताजे, ठंडे पानी से धो लें. हर 2-3 दिनों में एक बार इसे दोहरा सकते हैं.

ग्लिसरीन और शहद 

एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच शहद मिलाएं। साथ में एक चम्मच टमाटर का रस भी मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर अपने पैरों पर लगाएं। 15-20 के बाद नहा लें। फिर पैरों पर कोई भी क्रीम लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें। इसका नियमित इस्तेमाल न सिर्फ आपके पैरों से टैनिंग हटाएगा बल्कि पैरों में चमक भी दिखने लगेगी। इसके चार से पांच दिन के इस्तेमाल के बाद फर्क दिखना शुरु हो जाएगा।

आगे पढ़ें: शादी-पार्टी के लिए इंडियन वियर के साथ अपनाएं ये हेयरस्टाइल, सब देखेंगे आपको मुड़-मुड़ कर

चन्दन और शहद

कटोरी में एक बड़ा चम्मच चन्दन का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट आपको पैरों पर लगभग आधा घंटा लगाए रखना है। बेहतर असर के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार भी लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.