बिहार खबरें

Causes of sudden weight gain in hindi : आधुनिक लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से आज के समय में लोगों का वजन काफी तेजी (Weight Gain) से बढ़ रहा है। कई बार हम इसे एक सामान्य समस्या समझकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारे लिए खतरनाक भी हो सकता है। जी हां, अगर आप अधिक फैटी चीजें (Fatty Foods) खाना पसंद करते हैं। एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते हैं और अपने वजन पर ध्यान नहीं देते हैं और पहले की तुलना में आपका लाइफस्टाइल खराब हो गया है, तो वजन बढ़ना (Reasons for weight gain) कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन एक स्वस्थ रुटीन फॉलो करने के बावजूद भी आपका वजन बढ़ (Reasons of weight gain) रहा है, तो यह कुछ गंभीर बीमारियों की ओर इशारा भी कर सकता है। कई बार वजन बढ़ने (Causes of sudden weight gain in hindi ) का कारण कब्ज, स्ट्रेस, किसी विशेष दवा का सेवन, कोई बीमारी इत्यादि कारण होते हैं।

Causes of sudden weight gain in hindi

शरीर में दो तरह से वजन बढ़ता (what are causes of weight gain) है। एक है पीरियॉडिक और दूसरा है रैपिड। पीरियॉडिक में वजन कुछ समय के लिए तेजी से बढता है, लेकिन बाद में वजन कम हो जाता है। जैसे प्रेग्नेंसी में। जबकि, रैपिड में कुछ दवाईयों के साइड-इफेक्ट्स की वजह से वजन तेजी से बढ़ता (Causes of weight loss in females) है। शरीर में कई हार्मोनल बदलाव के कारण भी शरीर का वजन काफी तेजी से बढ़ने (Causes for weight gain) लगता है। लेकिन इसके अलावा किन बीमारियों के चलते वेट बढ़ता है, चलिए जानें।

हाइपोथायरायडिज्म (Weight gain due to hypothyroidism in hindi)

जब शरीर में थॉयरॉक्सिन हार्मोन की कमी (Hormonal causes of weight gain) होने लगती है तो हाइपोथायरायडिज्म होता है। इसमें वेट बढ़ने (Causes of sudden weight gain) लगता है और शरीर में सूजन हो जाती है। हाइपोथायराइडिज्म के चलते शरीर में थकान, कमजोरी, सांस फूलना आदि की समस्या होने लगती है।

आगे पढ़ें: डेली शेविंग पहुंचा रहा है आपकी स्किन को नुकसान, जानिए कैसे

नींद न आने की समस्या (Insomnia causes weight gain in hindi)

आपके नींद से मोटापे का भी कनेक्शन है। अगर आपको कम नींद (Insomnia causes weight gain in hindi) आती है या आती नहीं तो इससे आपका वेट जरूर बढ़ेगा। ऐसा स्पील साइकल सही ना होने के कारण होता है, जिससे कई ऐसे हानिकारक हार्मोंस सक्रीय होते हैं जो वेट ही नहीं आपके मूड को भी खराब कर देते हैं। नींद की कमी के कारण शरीर को अतिरिक्त उर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में व्यक्ति काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेड का सेवन करता है। जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ने (Causes of sudden weight gain in hindi) लगता है।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होना (Blood circulation)

वॉटर वेट गेन (Suddenly gaining weight) का एक अन्य कारण प्रोपर ब्लड सर्कुलेशन न होना भी हो सकता है। हमारे पैर की नसों के वॉल्व, हृदय की ओर होनेवाले ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं, लेकिन जब ब्लड सर्कुलेशन ख़राब होता है तो शरीर के निचले हिस्से में ब्लड ठीक तरह से प्रवाहित ही नहीं हो पाता है, जिससे शरीर में फ़्लूड का रिटेंशन होने लगता है।

आगे पढ़ें: Benefits Of Mango | आम खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत और कैंसर का खतरा होगा कम, लेकिन अधिक सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

कुशिंग सिंड्रोम के कारण (Weight gain due to cushing’s syndrome in hindi)

कुशिंग सिंड्रोम एक दुर्लभ बीमारी है। यह एक ऐसी हार्मोनल बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में कोर्टिसोल (cortisol) हार्मोन का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस हार्मोन का असर पूरे शरीर पर दिखने लगता है। यह एक बहुत ही घातक बीमारी (Weight gain due to cushing’s syndrome in hindi) है, जिसमें चेहरा, ऊपरी पीठ, गर्दन और कमर के आसपास चर्बी काफी ज्यादा बढ़ी हुई दिखती है। अस्थमा, गठिया और लुपस जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति को कुशिंग सिंड्रोम हो सकता है।

ओवेरियन कैंसर (Ovarian cancer cause of obesity)

डॉ. नीरा बताती हैं कि अचनाक से आपका पेट फूलना और वजन बढ़ना ओवेरियन कैंसर (Ovarian cancer causes weight gain in hindi) की ओर इशारा कर सकता ह ै। ओवेरियन कैंसर से ग्रसित महिलाओं को पेट में दर्द, तेजी से वजन बढ़ना, पेल्विक में दर्द, नींद में परेशानी, भूख ना लगना, बार-बार पेशाब होना इत्यादि लक्षण दिखते हैं। अधिकतर मामलों में ओवेरियन कैंसर का पता लास्ट स्टेज में ही पलता है। ऐसे में महिलाओं को अगर पेल्विक में दर्द होता है, तो तुरंत उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आगे पढ़ें: किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, नहीं होगी कोई दिक्कत

एंटीडिप्रेसन्ट दवाएं (Weight gain due to certain medication)

कुछ एंटीडिप्रेसन्ट दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से वजन बढ़ता (Causes of sudden weight gain in hindi) है। दरअसल इन दवाओं की वजह से कुछ लोगों का मूड बेहतर होता है और उन्हें खूब भूख लगती है। अगर आपको लगता है कि ये दवाएं लेने से आपका वजन बढ़ने लगा है तो अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। लेकिन कभी खुद से दवाएं लेना बंद ना करें। डिप्रेशन की वजह से भी वजन में बदलाव आता है।

चीनी का सेवन (Obesity caused by sugar)

अगर आप मीठी चीजें खाने के शौकीन हैं तो एक वजह यह भी हो सकती है वॉटर वेट गेन की, क्योंकि जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा देता है। ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से इंसुलिन का लेवल भी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है।

आगे पढ़ें: Chandan Face Pack: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए चंदन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

किडनी कैंसर (Kidney Cancer)

शरीर में सूजन किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत (Weight gain due to kidney problem in hindi) होता है। किडनी फेलियर या नेफ्रोटिक सिंड्रोम की वजह से भी व्यक्ति का मोटापा बढ़ता (Causes of sudden weight gain in hindi) है। इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति के किडनी पर काफी बुरा असर पड़ता है। किडनी सही से काम ना करने के कारण शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जिसकी वजह से शरीर का वजन बहुत ही तेजी से बढ़ता है।

स्ट्रेस और एंग्जाइटी (Sudden weight gain due to stress in hindi)

स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी वेट बढ़ाने (Sudden weight gain due to stress in hindi) के लिए जिम्मेदार होते हैं। स्ट्रेस से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होने लगते हैं जो मीठी चीजों को खाने का मन कराते हैं। ज्यादा फैटी चीजें खाने से तनाव कम होता है और इसका नतीजा वेट गेन होता है।

आगे पढ़ें: बच्चों में बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या और समाधान

लिवर सिरोसिस (Liver cirrhosis causes weight gain in hindi)

वजन बढ़ने का बड़ा कारण (Causes of sudden weight gain in hindi) लिवर सिरोसिस भी हो सकता है। जब व्यक्ति का लिवर किसी कारणवश: सही से कार्य नहीं कर पाता है, तो स्कार ऊत्तकों में चोट पहुंचने लगती है। लिवर के इन खराब ऊतकों के कारण शरीर में अतिरिक्त तरह पदार्थ जमा होने लगता है, जिससे लिवर के कार्य करने की क्षमता धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है। इन कारणों की वजह से भी हमारे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता (Liver cirrhosis causes weight gain in hindi) है।

पीसीओडी (पॉलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) (PCOD causes sudden weight gain)

पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं का भी वजन काफी तेजी से बढ़ता (Causes of sudden weight gain in hindi) है। पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं में असमान्य रूप से पुरुष सेक्स हार्मोंन का स्त्राव काफी ज्यादा होने लगता है। इस वजह से महिलाओं का वजन काफी तेजी से बढ़ता (Causes of sudden weight gain in hindi) है। पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसके साथ ही अनियमित रूप से मासिक धर्म, पेट दर्द, ब्रेस्ट साइज में बदलाव, शरीर पर अत्यधिक बाल इत्यादि लक्षण दिखने लगते हैं। इसके कारण महिलाओं इंसुलिन बनने में भी परेशानी होने लगती है। अगर आपके अंदर कुछ इस तरह के बदलाव दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इस समस्या की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.