बिहार खबरें

Homemade mosquito repellent cream| बरसात के मौसम में मच्छरों से बहुत खतरा रहता है, कहने को तो ये एक छोटा सा जीव है लेकिन ये बहुत सारी जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है। मच्छरों की कई प्रजातियां होती हैं, ये डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां फैलाते हैं, लेकिन अगर मच्छरों के काटने से पहले ही सावधानी बरत ली जाए तो हम इन बीमारियों से बच सकते हैं। बारिश और गर्मी के दिनों में मच्छरों की तादाद में बेहिसाब इजाफा होता है, इसलिए इन दिनों में इनसे बचने के तरीके जानना जरूरी है।

Homemade mosquito repellent cream

मच्छरों के काटने से बचने के लिए कई सारी क्रीम और दवाइयां चलन में हैं, लेकिन इन सब में केमिकल (Chemical) मिले होते हैं जो हमारे शरीर और स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकते है। आज हम ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे जिससे हम घर पर ही क्रीम (Homemade mosquito repellent cream) बनाकर मच्छरों से दूर रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं।

आगे पढ़ें: घर घर मिलने वाले ये पत्तियां सेहत को पहुंचाती हैं जबरदस्त फायदे, इसमें छिपा हैं कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज

मच्छरों को दूर भगाने वाली क्रीम घर में कैसे बनाएं?

ज्यादातर मच्छर भगाने वाली क्रीम और स्प्रे में केमिकल होते हैं। जो कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को नैचुरल होने का दावा करती हैं, उनमें भी सिंथेटिक तत्वों का एक हिस्सा होता है जो आपकी त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में, यहां एक घर का बनी मच्छर से बचाने वाली क्रीम (Homemade mosquito repellent cream)के बारे में विस्‍तार से बताया गया है जिसे आप बना सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।

Mosquito Repellent Lotion बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

मच्छरों से बचने के लिए हम मधुमक्खी के छत्ते से नेचुरल क्रीम (Cream) और लोशन (Lotion) बनाएंगे, इसके लिए मधुमक्खी के छत्ते (Beeswax-1/4 कप) के अलावा नारियल तेल, विटामिन E का तेल (1/4 कप), स्टीयरिक एसिड पाउडर  (1 चम्मच), बेकिंग सोडा (1/4 कप) , गर्म पानी (3/4 कप), नीलगिरी के तेल और सिट्रोनेला के नैचुरल तेल (एसेंशियल ऑयल)  की जरूरत पड़ेगी।

आगे पढ़ें: बिना कसरत घर का देसी खाना खाकर करें 15 दिनों में 5 किलो तक वजन कम, जल्द अपनाए ये कारगर उपाय

मच्‍छर दूर भगाने वाली क्रीम बनाने का तरीका |Homemade mosquito repellent cream

  • लोशन बनाने के लिए सबसे पहले मधुमक्खी के छत्ते से निकाले हुए मोम (Beeswax) को नारियल तेल (Coconut Oil) और विटामिन E के तेल के  साथ मिलाकर गर्म करें।
  • गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (Becking Soda) मिलाएं, चम्मच या ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें।
  • अब नारियल के तेल और मोम के मिक्सचर में पानी मिलाएं, ये ठीक तरीके से मिल नहीं पाता है इसलिए ब्लेंडर का इस्तेमाल करें।
  • अब इस पूरे मिक्सचर को कुछ देर के लिए बर्फ में रखें।
  • अब, सभी एसेंशियल ऑयल के 10-10 बूंद डालें, लेकिन पहले नीलगिरी और सिट्रोनेला ऑयल मिलाएं। मच्‍छरों को भगाने के लिए ये सबसे अच्छे तेल हैं। अपनी क्रीम को सुगंध देने के लिए लैवेंडर और मेंहदी के तेल को मिलाएं।
  • लोशन को अच्छी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी बोतल या फिर एयर टाइट डब्बे में भरकर रख लें।
  • ये लोशन लंबे वक्त तक तक काम आएगा और मच्छरों से बचाने के साथ-साथ त्वचा को खूबसूरत बनाएगा।
  • बाहर जाने से पहले घर में रहने के दौरान क्रीम को लगाएं। खासकर हाथ, पैर और गर्दन जैसे खुले स्‍थानों पर।

आगे पढ़ें: Vitamin For Women Health | औरतों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है ये विटामिन्स, नहीं तो शरीर में होने लगती है ये खतरनाक बीमारी

ध्‍यान रखने योग्‍य महत्वपूर्ण बिंदु:

  • सुनिश्चित करें कि जब आपके बच्‍चे बाहर खेलने जा रहे हैं तो उनके हाथों, पैरों और चेहरे पर लगा रहे हैं।
  • चूंकि यह एक प्राकृतिक क्रीम है, इसलिए यह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।
  • यह क्रीम मच्छर दूर भगाने के साथ-साथ एक मॉइस्चराइज़र का भी काम करता है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.