बिहार खबरें

Benefits of aloe vera juice for diabetes: ग्वारपाठा, घृतकुमारी या एलोवेरा आपकी त्वचा की सुंदरता के लिए जितना उपयोगी है, उतना ही लाभकारी आपकी सेहत के लिए भी है। हम सभी चाहते हैं कि हमारा शरीर हमेशा निरोग रहे। तो प्राकृतिक आयुर्वेदिक औषधियों में एलोवेरा (Aloevera) एक ऐसी ही औषधि है, जिसका सेवन नियमित रूप से करने पर किसी भी तरह की बीमारियां शरीर पर हावी नहीं हो पाती हैं। जी हां, मधुमेह के मरीजों के लिए एलोवेरा का जूस (aloe vera juice) बेहद लाभकारी है।

Benefits of aloe vera juice for diabetes

कई शोध में पता चला है कि एलोवेरा के इस्तेमाल से डायबिटीज़ के मरीज़ों में ब्लड शुगर स्तर (sugar level) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आइए जानें कि एलोवेरा किस प्रकार मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक भूमिका निभा सकता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

Benefits of aloe vera juice for diabetes कैसे करता है एलोवेरा डायबिटीज़ मरीजों की मदद

Benefits of aloe vera juice for diabetes

कई अध्ययनों के अनुसार, एलोवेरा जूस का नियमित सेवन डायबिटीज़ के मरीज़ों के ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने एलोवेरा पर किए गये रिसर्च में पाया कि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक (ग्लूकोज को कम करने वाला) होता है। इसके अलावा एलोवेरा में अन्य यौगिक भी होते हैं, जैसे हाइड्रोफिलिक फाइबर, ग्लूकोमानन और फाइटोस्टेरॉल, जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: beetroot benefit for health: चुकंदर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में

कैसे करें डायबिटीज़ में एलोवेरा का उपयोग 

Benefits of aloe vera juice for diabetes

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज़ के लिए एलोवेरा का उपयोग जूस के ज़रिए किया जा सकता है। बाज़ार में भी कई तरह के एलोवेरा जूस मिल जाते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप ताज़ा एलोवेरा जूस का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक एलोवेरा का पौधा खरीद सकते हैं और इसके ताज़ा जूस को इस्तेमाल कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: Saunf Beauty Benefits: सौंफ से बाल को मजबूत और चेहरे को खूबसूरत बनाएं, जानिए इसको इस्तेमाल कैसे करें

Benefits of aloe vera juice for diabetes ऐसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

Benefits of aloe vera juice for diabetes

  • इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी एक एलोवेरा के पत्ते और पानी की।
  • सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को धोएं और फिर बीच से काटकर उसका जेल अलग कर लें।
  • ध्यान रखें कि पत्ते में मौजूद लैटेक्स (एक पीले रंग की परत) एलोवेरा जेल में न मिले।
  • अब जूस बनाने के लिए दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड करें।
  • जब इसका जूस बन जाए, तो इसे ग्लास में निकाल लें।
  • इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, अदरक का रस या आंवले का रस मिला सकते हैं।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

इन बीमारियों में देता तुरंत लाभ

  • पेट में तेज जलन हो रही हो या सीने पर जलन की समस्या तब आप एलोवेरा की एक पत्ती को छीलकर उसके गूदे में धोड़ा-सा शहद मिलाएं और इस मिश्रण का सेवन धीरे-धीरे चाटकर करें। आपको सीने और पेट की जलन से छुटकारा मिलेगा।

आगे पढ़ें: Blood Sugar Level Control: डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिस्ता कॉफी कारगर, आइए जानते हैं इसके लाभ

  • ग्वारपाठा छीलकर उसके गूदे में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर रोगी को पिला दें। कैसा भी पेट दर्द हो उसे कुछ ही मिनटों में आराम मिल जाएगा।
  • यदि रसोई का कोई काम करते हुए या किसी अन्य काम के दौरान आपकी त्वचा जल जाती है तो आप तुरंत इस जली हुई जगह पर एलोवेरा का गूदा लगा लें। इससे आपकी त्वचा की जलन तुरंत शांत होगी। साथ ही फफोले कम पड़ेंगे और त्वचा पर जले हुए का निशान गहरा नहीं बन पाएगा।

आगे पढ़ें: मेथी के पराठे के फायदे: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं हेल्दी और स्वादिष्ट मेथी के पराठे, आइए जानते हैं इसे कैसे बनाएं

सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

  • एलोवेरा का सेवन करने के बारे में यह बात अच्छी तरह जान लें कि आपको इसके सेवन से कोई हानि नहीं होगी अगर आप हर दिन सीमित मात्रा में इसका सेवन करेंगे।
  • अति तो हर चीज की वर्जित होती है, इस कारण आपको अपनी उम्र और सेहत के अनुसार ही एलोवेरा की सही मात्रा का निर्धारण करना होगा। इस बारे में आयुर्वेदिक चिकित्सक आपको सही सलाह दे सकते हैं।
  • यदि आप युवा हैं और स्वस्थ हैं। यानी आपको किसी भी तरह का गंभीर रोग नहीं है तो आप हर दिन एलोवेरा की पत्ती का दो इंच भाग खा सकते हैं। जूस पीना चाहें तो आप हर दिन चाय के कप से आधा कप जूस पी सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को किसी भी जूस या फल का नियमित सेवन करने से पहले अपनी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला के शरीर में हॉर्मोन्स की स्थिति अलग हो सकती है, जिससे उसकी हेल्थ संबंधी जरूरतें भी अलग-अलग हो सकती हैं। इस स्थिति में आपकी डॉक्टर की सलाह के बाद ही आप एलोवेरा का सेवन करें।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.