बिहार खबरें

Food Combinations For Weight Loss| आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना अपना आप एक बड़ा चैलेंज है। भारत में कोरोना महमारी के कारण सभी वर्क फ्रॉम होम के कारण घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में लोग सुबह से लेकर शाम तक हम अपने कामों में व्यस्त रहते हैं। हम अपने खानपान का सही ध्यान नहीं दे पाते हैं और भागदौड़ में कई बार हम बाहर की तैलीय चीजें भी खा लेते हैं। इन सब कारणों से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है। अक्सर लोग सुबह और रात के डिनर में डाइट प्लान फॉलो करते हैं और ये मानते लेते हैं कि इसकी मदद से उनका वजन कम हो सकता है।

Food Combinations For Weight Loss

दरअसल दोपहर या लंच में संतुलित डाइट (Food Combination For Weight Loss) न लेने की वजह से आपका पूरा डाइट प्लान बिगड़ सकता है। दोपहर का खाना आपके मुख्य आहार का हिस्सा है। ऐसे में आपको अपने लंच में प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन सी युक्त भोजन लेने की जरूरत होती है ताकि आप आसानी से वजन कम कर सके। भारतीय व्यंजनों में कई ऐसी पोषण से भरपूर चीजें है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद (Weight Loss Tips In Hindi) करती है।

वजन घटाने के लिए फूड कॉम्बनेशन | Food Combinations For Weight Loss

दाल-चावल

Food Combinations For Weight Loss

भारतीय थाली में रोटी, एक सब्जी, दही, और सलाद, साथ ही दाल चावल भी शामिल है। चावल के साथ मसूर की दाल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर बहुत ही कारगर है। दरअसल दाल चावल के साथ दही और सलाद खाने से स्वस्थ हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक खनिज मिलते हैं। दाल में वे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिनकी एक भारतीय आहार को आवश्यकता होती है। यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है, ये सभी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। चावल एक उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है, जो पेट की चर्बी को कंट्रोल करता है। आपको ध्यान रखना है कि आपकी थाली में दाल की मात्रा चावल से ज्यादा होनी चाहिए।

राजमा चावल (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

राजमा चावल हर किसी को पसंद होता है, लेकिन राजमा लवर्स को कम ही पता होगा कि राजमा चावल खाने से वजन भी घटता है। यह भोजन तृप्ति को बढ़ाने में मदद करता है और इसकी हाई फाइबर सामग्री और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के कारण व्यक्ति को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अलावा, राजमा चावल में फाइबर कब्ज को रोकने, पाचन में सुधार और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। राजमा चावल में वसा और कैलोरी भी कम होती है।

आगे पढ़ें: Vitamin For Women Health | औरतों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है ये विटामिन्स, नहीं तो शरीर में होने लगती है ये खतरनाक बीमारी

इडली सांभर (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा होता है। इनमें सबसे पहला नाम आता है इडली सांभर का, यह न केवल एक लाइट फूड (Food Combinations For Weight Loss) है। बल्कि आसानी से बन भी जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। असल में, डोसा या सब्जी उत्तपम सांबर के एक बड़े कटोरे के साथ परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। एक इडली में केवल 40-60 कैलोरी होती है। आप इस कम कैलोरी वाले फूड को बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं।

सब्जी रोटी (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

भारतीय थाली में रोटी के साथ सब्जी सबसे महत्वपूर्ण भोजन (Food Combinations For Weight Loss) है। यह सबसे लोकप्रिय कॉम्बिनेशनों में से एक है। यह कैलोरी में कम और अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खाने में स्वादिष्ट होती है। हेल्दी सब्जियां चुनने से विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट मिल जाते हैं, ये सभी समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और वजन को कंट्रोल करते हैं। वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन ‘सब्जियां’ हैं भिंडी मसाला, पालक पनीर, सोया भुर्जी, अंडे की भुर्जी और मिक्स सब्जियां।

आगे पढ़ें: अगर अचानक बढ़ने लगा है आपका वजन तो हो जाए सावधान, कही आप भी तो नहीं हो रहे है कैंसर के शिकार

दही और खिच‌ड़ी (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

अरहर, मूंग या फिर चना दाल, ये सभी दालें पौष्टिक और सेहतमंद होती हैं। मसूर, सामान्य तौर पर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर (Food Combinations For Weight Loss) होता है। दाल में प्रोटीन होता है, जो लंबे समय तक भरा हुआ रखता है मसल्स को हेल्दी रखने में कारगर है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा फाइबर भी होता है, जिससे एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं होती। डायबिटीज और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह काफी कारगर है।

पोहा और दही (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

आपको अगर हेल्दी और वेट लॉस ब्रेकफास्ट का कॉम्बो चाहिए, तो दही पोहा सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। दही के साथ पोहा वजन घटाने के लिए बेस्ट वेट (Food Combinations For Weight Loss) लॉस फ्रेंडली ऑप्शन है। पोहे में बहुत कम कैलोरी होती है और यह आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। जब दही के साथ मिलाया जाता है, तो इस रेसिपी में कार्ब्स, स्वस्थ वसा और प्रोटीन होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए इसे बेस्ट बनाता है।

आगे पढ़ें: किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, नहीं होगी कोई दिक्कत

काबुली चना (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

काबुली चना के छोले या सब्जी लोगों को खूब पसंद आती है। लोग लंच में इसे खूब चाव से खाते हैं। आप इसे अपने दोपहर के खाने में सलाद के साथ खा (Food Combinations For Weight Loss) सकते हैं। आप इसे उबालकर हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ खा सकते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

काला चना (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

लोगों को चने की चाट काफी पसंद आती है। वजन कम करने के लिए आप दोपहर के खाने में काले चने की चाट खा सकते हैं। ये स्वाद और सेहत दोनों तौर पर फायदेमंद है। काले चने में फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, डी और पोटैशियम पाए जाते हैं। चने को उबालकर आप इसमें टमाटर, खीरा, हरी मिर्च और नींबू जैसी चीजें मिलाकर खा सकते हैं।

आगे पढ़ें: इन नेचुरल तरीकों से अपनी किडनी को रखें स्वस्थ, नहीं होगी कोई परेशानी

पनीर (Food Combinations For Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss

पनीर से बनी हर डिश लोगों को खूब पसंद आती है। पनीर में कई गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के साथ आपको स्वाद भी देते हैं। पनीर के कुछ टुकड़े आप सलाद में मिलाकर खा (Food Combinations For Weight Loss) सकते हैं। एक बाउल हरी सब्जी में आप पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पनीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की बिहार खबरें पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार या डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.