बिहार खबरें

नींद आने का रामबाण उपाय: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि उन्हें रात में नींद नहीं आती है। रात को नींद न आने (नींद न आने की बीमारी का इलाज) की कई वजह हो सकती हैं। इनमें प्रमुख तनाव और देर रात मोबाइल स्क्रॉलिंग हैं। लोग देर रात तक मोबाइल स्क्रीन पर टकटकी लगाए रहते हैं। इससे रातों की नींद गायब हो जाती है (एक मिनट में नींद लानेेे के ट्रिक) वहीं, तनाव के चलते भी रात में नींद नहीं आती है।

नींद आने का रामबाण उपाय

विशेषज्ञों की मानें तो मोबाइल से नीली रोशनी निकलती है। इस रोशनी से आखों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे न केवल नींद में खलल आती है, बल्कि शारीरिक और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन करें। अगर आपको भी रात को नींद न आने की बीमारी है और इससे निजात पाना चाहते हैं तो इन चीजों से जरूर करें परहेज

नींद आने का रामबाण उपाय, कम करें मोबाइल का इस्तेमाल

नींद आने का रामबाण उपाय

फोन और मोबाइल आदि की ब्लू लाइट मेटाटोनिन के स्तर को प्रभावित करती हैं। जिसके कारण नींद आने में परेशानी होती है। इसलिए सोने से 1 या आधा घंटे पहले फोन से दूरी बना लेना चाहिए।

आगे पढ़ें: Weight Loss Tips At Home: इन आयुर्वेदिक चीजों से 20 दिनों में कम करें 15 किलो वजन और लटके हुए पेट और कमर को बिल्कुल फ्लैट करें

कॉफी न पिएं

नींद आने का रामबाण उपाय

कई लोगों को रात में सोने के समय कॉफी पीने की आदत है। इस आदत को बिल्कुल बदल लें। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सोते वक्त कॉफी पीने से नींद गायब हो जाती है। इसके लिए शाम में 6 बजे के बाद कॉफी पीने से परहेज करें। इसमें कैफीन पाया जाता है, जिससे नींद ने खलल पैदा होती है।

आगे पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान इन प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट को अपने खानपान में शामिल करें, जिस से जज्जा और बच्चा दोनों होंगे स्वस्थ

नींद न आने की बीमारी का इलाज, सोने से पहले खाने से बचें

नींद आने का रामबाण उपाय

लॉकडाउन के कारण लाइफस्टाइल में काफी प्रभाव पड़ा है। घर पर दिनभर रहने के कारण रूटीन नहीं बन पा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि सोने से पहले खाने से बचें। इससे आके शरीर की स्लीप साइकिल प्रभावित होती है। इसलिए सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खाएं।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

अच्छी नींद के लिए करें इन चीजों का सेवन

नींद आने का रामबाण उपाय

अपनी डाइट में साबुत अनाज, चेरी का जूस, हर्बल चाय, केले आदि शामिल करें।

नींद आने का रामबाण उपाय, योग करें

नींद आने का रामबाण उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार योग के द्वारा आप अच्छी नींद पा सकते हैं। अपनी दिनचर्या में ये योगासन जरूर जोड़ें। इसके साथ ही रोजाना ‘ऊं’ का उच्चारण करें।

आगे पढ़ें: Saunf Beauty Benefits: सौंफ से बाल को मजबूत और चेहरे को खूबसूरत बनाएं, जानिए इसको इस्तेमाल कैसे करें

सूर्य नमस्कार

नींद आने का रामबाण उपाय

आप चाहे तो 5 मिनट सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। इससे पूरे शरीर में एनर्जी आएगी। इसके साथ ही अच्छी नींद लाने में भी मदद करेगा।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

एक मिनट में नींद लानेेे के ट्रिक, दूध लाएगा अच्छी नींद    

नींद आने का रामबाण उपाय

अगर आपको ठीक से नींद नहीं आ रही है तो आप एक ग्लास गर्म दूध के साथ एक चौथाई जायफल का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। दूध में प्रोटीन ट्रिफटोफन होता है, जिससे शरीर में नींद आती है। इसी के साथ आप दूध में शतावरी मिलाकर भी पी सकते हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.