बिहार खबरें

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee pain treatment at home

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee pain treatment at home : घुटनों में दर्द एक बहुत ही आम समस्या है जो लगातार घर्षण के कारण समय के साथ घुटनों के घिस जाने की वजह से होती है। घुटनों या जोड़ों का दर्द (Home remedies for knee pain) किसी को भी बेचैन कर सकता है और इसका असर पूरे दिन तकलीफ दे सकता है। कई बार घुटनों में दर्द किसी चोट लगने के कारण या फिर कई रोगों के कारण हो सकता है जैसे गठिया, गाउट आदि। दर्द घुटनों की हड्डियों के किसी भी क्षेत्र में हो सकता है जैसे फीमर, टिबिया और फिबुला, घुटने की ऊपरी हड्डी, पेटेला या फिर लिगामेंट और कार्टिलेज आदि। घुटने में दर्द (knee pain home remedies indian) आपको सामान्य से गंभीर हो सकता है। इस परेशानी से न केवल बड़े बुजुर्ग बल्‍कि कम उम्र के लोग भी दुखी रहते हैं। इस तकलीफ से निजात पाने के लिए हमारी दादी-नानी मां के नुस्‍खे बड़े काम आते हैं। आइये जानते हैं, कि घुटनों के दर्द से राहत पाने  (Knee pain treatment at home) के लिए आप किन घरलू उपायों को अपना सकते हैं।

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee pain treatment at home

घुटनों में दर्द के अहम् कारण (Reason of Knee Pain)

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee pain treatment at home

शरीर का वजन बढ़ना

शरीर का वजन बढ़ना भी आपके घुटनों के लिए नुकसानदायक है| जब शरीर का वजन ज्यादा होता है तो उसका पूरा भार पैरों पर आ जाता है। वहीं अगर पैरों पर शरीर का पूरा भार आ जाने की वजह से घुटनों में दर्द की शिकायत होने लगती है.ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपके घुटनों में दर्द हो सकता है।

शरीर में पोषण की कमी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खानपान पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके चलते हमारे शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। वहीं शरीर में विटामिन-सी, विटामिन जी  की कमी होना घुटनों और जोड़ों में दर्द का मुख्य कारण हो सकता है. अगर आप समय रहते इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं तो समस्या बढ़ सकती है।

जोड़ों की बीच ग्रीस खत्म होना

घुटनों में और जोड़ों में दर्द (ligament tear in knee home remedy) का एक कारण जोड़ों के बीच ग्रीस का खत्म होना भी होता है। जोडों के बीच का ग्रीस जोडों की कार्य क्षमता को बनाए रखने का काम करती है। लेकिन जब ये ग्रीस जोड़ों के बीच से खत्म होने लगती है तो ऐसे में जोड़ो का दर्द जैसी समस्याओं का कारण बनती है।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

गठिया की समस्या होना

गठिया की समस्या होने पर आपके घुटनों व जोड़ों में सूजन दिखाई देने लगती है। इस सूजन के कारण आपके घुटने में दर्द हो सकता है और साथ ही अकड़न की समस्या हो सकती है। वहीं इस समस्या से आपको चलने-फिरने में भी परेशानी होती है।

आगे पढ़े: स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय | How To Remove Stretch Marks in Hindi

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार | Knee Pain Gharelu Upay in hindi

मेथी दाने (Fennel Seed)

दर्द से राहत पाने के लिए मेथी दाने (Fennel Seed) का इस्तेमाल करें। इसके लिये आधा चम्मच मेथी दाने का पाउडर खाना खाने के बाद सुबह-शाम गर्म पानी से खाएं। अगर आप चाहें तो रात में आधा चम्मच मेथी दाने को आधा गिलास पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसको चबाकर खाएं, और पानी भी पियें, आराम मिलेगा।

हल्दी दूध (Turmeric Milk)

घुटनों या अन्य जोड़ों के दर्द में हल्दी दूध का सेवन भी काफी आराम देता है। एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर, रात को सोने से पहले पीने से दर्द से राहत मिलती है। हल्दी पाउडर की जगह अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर दूध  में मिलाकर पीते हैं, तो और भी जल्दी आराम मिलता है।

आगे पढ़ें: Ayurvedic weight loss drinks: वजन को तेजी से कम करने के लिए रोजाना पिएं आयुर्वेदिक काढ़ा, और बढ़ते वजन की समस्याओं को चुटकियों में दूर करें

अदरक  (Ginger)

अदरक का प्रयोग भी घुटनों के दर्द से आराम दिलाता है। इसका इस्तेमाल सर्दी के दिनों में ज़रूर करना चाहिए। चाय, सब्ज़ी, चटनी और अचार के माध्यम से अदरक का सेवन प्रतिदिन ज़रूर करते रहें। ये केवल घुटनों के दर्द के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि अन्य जोड़ों के दर्द और सूजन के साथ खांसी-ज़ुकाम और सांस  रोग में भी राहत देती है।

एलोवेरा (Aloe Vera)

घुटनों के दर्द और अन्य जोड़ों के दर्द में ऐलोवेरा फायदा पहुंचाता है। दर्द होने पर एलोवेरा का गूदा (Pulp) निकाल कर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर, गर्म करके, दर्द वाली जगह पर बांधना चाहिए। इससे दर्द और सूजन में जल्दी आराम मिलता है।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

तुलसी का रस (Basil juice)

दर्द चाहें घुटने में हो या फिर शरीर के किसी अन्य जोड़ में, तुलसी के रस का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है। इसके लिए एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस निकालिये और उसको एक गिलास गुनगने पानी में मिलाकर पीजिये। ऐसा प्रतिदिन करने से दर्द में आराम मिलेगा।

आगे पढ़े: तुलसी के फायदे: रोजाना सुबह खाली पेट करें तुलसी के पानी का सेवन, इन सभी परेशानियों से मिलेगी हमेशा के लिए मुक्ति

शहद और घी के साथ त्रिफला (Honey, Ghee with Triphala)

शहद के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन करने से घुटने के दर्द से आराम मिलता है। आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाएं। साथ ही इसमें आधा चम्मच देशी घी भी मिलाएं। हर रोज़ सुबह इसका सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है।

एसेंशियल ऑयल्स

एसेंशियल ऑयल्स से मालिश करने से आपको जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अदरक और संतरे के एसेंशियल ऑयल्स घुटने के दर्द से छुटकारा पाने में अच्छा काम करते हैं। ये स्टिफनेस को दूर करता है और प्रभावित हिस्से में दर्द को कम करता है।

गर्म और ठंडा कंप्रेशन

गर्म और ठंडा दोनों कंप्रेशन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करते हैं। गर्मी मांसपेशियों को आराम देती है. बेहतर परिणामों के लिए, आप गर्म पानी की बोतल या गर्म पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। घुटने की सूजन को कम करने के लिए आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक आइस क्यूब को एक कपड़े में लपेट कर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

 

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.