बिहार खबरें

तुलसी के फायदे: सुबह की शुरुआत गर्म पानी पीने से (Benefits of hot water in the morning) करनी चाहिए। ऐसी सलाह अक्सर हम सभी को मिलती है। लेकिन इसी गर्म पानी के अंदर अगर तुलसी के पत्तों का (Benefits of drinking tusi water) उपयोग किया जाए तो यह और भी अधिक गुणकारी हो जाता है। तुलसी का पौधा आज के समय लगभग हर घर के अंदर होता है। यह पौधा पूजनीय माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तुलसी केवल पूजनीय ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद (Benefits of drinking tulsi) होती है। साथ ही तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से न केवल सेहत को लाभ (Benefits of drinking tulsi water in morning) होता है।बल्कि यह पानी का स्वाद भी बेहतर कर देती है। सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे भी बहुत हैं और सेहत के लिए तुलसी के बीज के भी काफी फायदे हैं।

तुलसी के फायदे

इसके अलावा अगर आपको अपच या गैस्ट्रिक समस्या है तो भी आप तुलसी के पत्तों का पानी पी सकते हैं। यह चाय आपकी इस समस्या को समाप्त कर सकती है। अगर आप भी तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीने का विचार बना रहे हैं तो आइए आपके विचारों को मजबूत करने के लिए तुलसी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में भी जाने।

तुलसी के फायदे | Benefits of Tulsi

गरम पानी की जगह तुलसी का पानी पीएन | Tulsi water instead of hot water

तुलसी के फायदे

कोरोना काल में कई लोग सुबह सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं। ताकि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे।अगर वे इसी के साथ में तुलसी का भी उपयोग करें, तो उनकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और शरीर को भी कई फायदे होंगे। आप गर्म पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें और फिर इस पानी को पीएं। इससे पानी का स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगा।

आगे पढ़ें: नींद आने का रामबाण उपाय: देर रात तक नींद न आने की हो रही हैं समस्या तो अपनाएं ये टिप्‍स, जल्द मिलेगा इन से लाभ

Benefits of drinking tulsi

तुलसी का पानी स्ट्रेस को करता है दूर | Tulsi water removes stress

तुलसी के फायदे

आजकल की जीवन शैली में न केवल व्यस्क नहीं बल्कि बच्चे भी स्ट्रेस में रहने लगे हैं। यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों तक को जन्म दे देता है। ऐसे में केवल तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पीने में डालकर करना होगा, इससे आपको स्ट्रेस राहत मिल सकती है। ज्ञात हो कि तुलसी के अंदर मौजूद गुण कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने का कार्य करते हैं। इसी के बिगड़ने की वजह से व्यक्ति स्ट्रेस में रहने लगता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से भी राहत दिला सकते हैं।

आगे पढ़ें: Weight Loss Tips At Home: इन आयुर्वेदिक चीजों से 20 दिनों में कम करें 15 किलो वजन और लटके हुए पेट और कमर को बिल्कुल फ्लैट करें

सांस की समस्या में भी आराम देता है तुलसी का पानी | Tulsi water also gives relief in respiratory problems

तुलसी के फायदे

अव्यवस्थित खानपान और प्रदूषण के कारण हमारा रेस्पिरेट्री सिस्टम काफी प्रभावित होता है।अगर आपको भी सांस से संबंधित कोई समस्या है। तो तुलसी के पत्ते गर्म पानी में डालकर सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमोड्यूलेटरी और एक्सपॉर्टेंट प्रॉपर्टीज होती है। जो रेस्पिरेट्री सिस्टम को दुरुस्त करती है और सांस से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाती है।

आगे पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान इन प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट को अपने खानपान में शामिल करें, जिस से जज्जा और बच्चा दोनों होंगे स्वस्थ

Benefits of drinking tusi water

बढ़ते वजन पर कंट्रोल करता है तुलसी का पानी | Tulsi water controls increasing weight

तुलसी के फायदे

बढ़ता वजन आज के युग के लोगों के लिए एक सबसे बड़ी चुनौती है। जिसकी वजह से न केवल व्यक्ति को बीमारियां जकड़ लेती है। बल्कि इसकी वजह से ही व्यक्ति तनाव में भी रहने लगता है। लेकिन तुलसी के पत्तों का उपयोग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर और इसे पीने से आपका हाजमा ठीक रहता है। जिससे आप जल्दी ही भोजन को पचा लेते हैं। जब भोजन जल्दी पचने लगता है तो इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है। वहीं अगर पाचन शक्ति कमजोर हो तो इससे भोजन पचता नहीं और व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है।

आगे पढ़ें: Benefits of aloe vera juice for diabetes: एलोवेरा जूस से करें डायबिटीज को जड़ खत्म, आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर एलोवेरा जूस

Benefits of drinking tulsi water in morning

तुलसी के पानी से होगा शुगर लेवल कंट्रोल | Tulsi water will control sugar level

तुलसी के फायदे

आज के समय में शुगर की समस्या हर चौथे व्यक्ति में नजर आने लगी है। अगर आप भी शुगर की चपेट में आ रहे हैं। तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होगा। इसी के साथ आपके ब्लड में शुगर का लेवल भी कंट्रोल होगा।

आगे पढ़ें: Blood Sugar Level Control: डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिस्ता कॉफी कारगर, आइए जानते हैं इसके लाभ

तुलसी के पानी से पाचन समस्या से  मिलेगी राहत | Tulsi water will give relief from digestion problem

तुलसी के फायदे

आज के समय बहुत से लोग अक्सर पाचन की समस्या से पीड़ित रहते हैं। जिसकी वजह से बदहजमी और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती है। ऐसे में तुलसी का उपयोग पानी के साथ किया जा सकता है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में मौजूद गुण आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

तुलसी के पानी के फायदे | Tulsi water benefits

कैसे तैयार करें तुलसी के पानी | How to prepare Tulsi water?

तुलसी के फायदे

सुबह की शुरुआत तुलसी का उपयोग गर्म पानी के साथ से करने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं, जो आपकी स्थिति को बेहतर कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे उबलने दें।
  • अब इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाए।
  • इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।

इस तरह आपकी तुलसी के पत्तों के उपयोग से यह पानी बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह पानी किसी तरह की बीमारी का उपचार नहीं कर सकता। बीमारी के उपचार के लिए आपको डॉक्टर के पास ही जाना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.