बिहार खबरें

Control sugar level after corona recovery: कोरोना से रिकवर होने के बाद कुछ मरीजों में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ी हुई नजर आ रही है, जिससे डॉक्टर्स भी काफी चिंतिंत है। दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना से संक्रमित मरीजों को डॉक्टर्स बड़ी मात्रा में स्टेरॉयड्स दे रहे हैं, जिसके कारण उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा है। स्टेरॉयड्स के कारण शरीर में इंसुलिन काम नहीं कर पाता, जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है।

Control sugar level after corona recovery

हालांकि, कोरोना से रिकवर होने के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। आमतौर पर खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने खाने में हेल्दी चीजें शामिल करने के साथ ही ये टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं।

Control sugar level after corona recovery सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें

Control sugar level after corona recovery

अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं तो नियमित रुप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें। अगर आप ठीक हो गए हैं तो भी आपको नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें। ऐसा उन सभी मरीजों के लिए जरूरी है जो कोरोना से गुजर रहे हैं या ठीक हो चुके हैं। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लेकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

दालचीनी पाउडर

Control sugar level after corona recovery

सभी घरों में पाई जाने वाली दालचीनी शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें मौजूद कोउमरिन नाम का तत्व ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है। ऐसे में मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को करीब आधी से एक चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए। आप दही में मिलाकर या फिर भोजन के समय भी दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात में दूध में मिलाकर भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें की आप केवल सीलोन दालचीनी का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि, कैसिया दालचीनी का इस्तेमाल करने से आपके लिवर को नुकसान पहुंच सकता है।

Control sugar level after corona recovery फाइबर युक्त भोजन

Control sugar level after corona recovery

डायबिटीज के मरीजों को खाने में फायबर युक्त पदार्थ शामिल करने चाहिए। आपको खाने में मल्टीग्रेन आटा, बाजरे का आटा, रागी आटा या चोकर वाला गेहूं का आटा इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती ही है। इसके अलावा मल्टीविटामिन और खनिज भी आपकी डाइट में पर्याप्त होने चाहिए। खाने में छिलके वाले फल और सब्जियां शामिल करें। खान में मीठे फल जैसे तरबूज और लीची का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है। ताजा फलों का जूस भी आप पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। अगर आपको आम पसंद है तो सिर्फ दिन में आधा आम ही खाएं। फाइबर और प्रोटीन के लिए दाल, अंडे, लीन चिकन, लो फैट मिल्क, छाछ, दही, और ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड ऑयल से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

आगे पढ़ें: इलायची खाने के फायदे: आइए जानते हैं इलायची के सेवन से सेहत में होने वाले फायदे, इलायची कैंसर जैसी बीमारी को भी मात देती हैं

सेब का सिरका

Control sugar level after corona recovery

सेब के सिरके में मौजूद पोषक तत्व शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में कारगर हैं। इसके लिए सबुह खाली पेट एक गिलास पानी में एक से 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। इसके अलावा आप दोपहर के भोजन के बाद भी सेब के सिरका का सेवन कर सकते हैं। बता दें, दिन में करीब 2 चम्मच सिरके का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है।

Control sugar level after corona recovery, रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं

Control sugar level after corona recovery

कई शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि हल्दी शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है। साथ ही सुबह में दूध पीने से भी शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना एक चुटकी हल्दी दूध में मिलाकर पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

आंवला का सेवन करे

Control sugar level after corona recovery

ऐसा माना जाता है कि आंवला में एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही क्रोमियम भी पाया जाता है। यह अग्नाशय को इंसुलिन उत्सर्जन के लिए प्रेरित करता है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.