बिहार खबरें

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें : आजकल हर कोई खुद का बिजनेस (Starting own business) करना चाहता है और मोटी रकम कमाना (Earning money) चाहता है। ऐसे में अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business idea) की तलाश है तो आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं जिसे आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। (How To Start Sanitary Pads Making Business in hindi) वो है- सैनिटरी पैड्स बनाने का बिजनेस। सैनिटरी पैड्स बिजनेस जिस रफ्तार से भारत विकास की ओर बढ़ रहा है, उसी रफ्तार से इस बिजनेस के बढ़ने की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

सैनिटरी नैपकिन ब्रांड इप्सॉस और स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने भारत के ग्रामीण इलाकों में सर्वे किया और पाया कि 66 प्रतिशत लड़कियां पीरियड्स के समय सावधानियों और साफ-सफाई के बारे में नहीं जानती हैं। वहीं 12 फीसदी लड़कियों तक सैनिटरी पैड पहुंचता ही नहीं है। पैड के बारे में मालूम भी हो, तो भी 67 प्रतिशत महिलाएं इसका इस्तेमाल नहीं करतीं। इसका मात्र एक कारण है पैड का महंगा होना।

आगे पढ़े: कम पूँजी में बिज़नेस कैसे शुरू करें | Low Investment Business Ideas In Hindi

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?  भारत में सैनिटरी पैड की मांग एवं इसका मार्किट स्कोप  (Demand of sanitary Pad in India and its market scope)

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

भारत में औरतों की स्वच्छता को लेकर काफी अभियान चलाए जा रहें हैं और ऐसा होने से औरतों के बीच स्वच्छता उत्पादों को लेकर काफी जागरूकता बढ़ रही है। और अवेयरनेस बढ़ने से स्वच्छता उत्पादों की मांग भी हमारे देश में काफी बढ़ती जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक भारत के स्वच्छता बाजार (The Indian Hygiene Market) में आने वाले समय में काफी वृद्धि होने वाली है। इस समय भारतीय महिलाओं का स्वच्छता उत्पाद बाजार करीब 22.21 बिलियन रुपए का है और आने वाले समय में ये मार्केट 34.68 बिलियन रुपए का आंकड़ छूने वाला है।सैनिटरी पैड स्वच्छता उत्पादों की श्रेणी में आनेवाले उत्पादों (Sanitary Pads Banane Ka Business Hindi) में से एक हैं और इन्हें फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स में गिना जाता है। सैनिटरी पैड की मांग पहले अर्बन एरिया में सबसे अधिक होती थी। लेकिन महिलाओं की स्वच्छता के लिए चलाए गए कई कार्यक्रमों के बाद अब इनकी मांग रूरल एरिया में भी काफी बढ़ गई है। जिसके कारण कई सारी इंटरनेशनल कंपनियां भारत के स्वच्छता बाजार में कदम रखने में लगी हुई हैं।

आगे पढ़ें: गांव में शुरु करें ये 20 बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा | Village Business Ideas in Hindi

Sanitary Pads बनाने का बिज़नेस के लिए जरूरी चीजे (Sanitary Pads Banane Ka Business Hindi)

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

Sanitary Napkin or Pads Making Business Requirements: इस बिज़नेस को शुरु (Sanitary Napkin Making Business Plan) करने के लिए बहुत सी चीजो की जरुरत पड़ती है। लेकिन चीज की जरुरत Business  के आकार पर निर्भर करती है। क्योकि ये बिज़नेस अगर घर से शुरु करते है तो ज्यादा चीजो की जरुरत नही पड़ती है और बिज़नेस बड़े पैमाने पर शुरु करते है तो बहुत सी Requirements होती है।

  • इन्वेस्टमेंट (Investment)
  • जमीन (land)
  • बिज़नेस प्लान (Business plan)
  • बिल्डिंग (Building)
  • मशीन (Machine)
  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)
  • कर्मचारी (Staff)
  • कच्चा माल (Raw Material)
  • वाहन (Vehicle)
  • रजिस्ट्रेशन (License & Registration)

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए जानिए 18 तरीके हिंदी में | Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

सेनेटरी पैड बनाने की मशीन की कीमत (Pad banane Ki Machine Price)

Sanitary pad machine- सेनेटरी पैड बिज़नेस शुरू (Sanitary Napkin Making Business Hindi) करने के लिए मशीनों की जरूरत होती है और सेनेटरी पैड्स बनाने के लिए आपको 3 प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है।

  • Sanitary Pads Fully Automatic Machine – 10 Lakh Price
  • Sanitary Pads Semi Automatic Machine – 7 Lakh Price
  • Packaging Machine– 2 Lakh

इस मशीनो की मदद से आप इस बिज़नेस की शुरुवात (Sanitary Napkin Or Pads Making Business Hindi) कर सकते है आप यहाँ क्लिक करने इन मशीनों की पूरी जानकारी ले सकते है और इनको खरीद भी सकते है। Click

आगे पढ़ें: Matrimonial Business: भारत में शादियों का कारोबार 3.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंचा, ऑनलाइन साइट के जरिए हो रहे सभी इंतजाम

सेनेटरी पैड बनाने में इस्तेमाल होने वाली रॉ मटेरियल (Sanitary Pads Banane Ka Saman)

Raw material for Sanitary Napkin or Pads  Making business: Sanitary Pads के बिज़नस के अन्दर बहुत सी सामग्री की जरुरत पड़ती है Sanitary Pads को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां (Sanitary Napkin raw material list) उसकी मात्रा और उसके मूल्य के साथ निचे दिए गये है।

  • सेलूलोज़ पल्प (Cellulose Pulp) :- 50 रुपए प्रतिकिलो
  • सुपर अब्सॉर्बेंट पॉलीमर (Absorbent polymer) :- 10 रुपए प्रति किलो
  •  नॉन वोवन फैब्रिक (Non-Woven Fabric) :- 40 से लेकर 60 रुपए प्रति मीटर
  • पोलीप्रोपलीन बैक शीट (Polypropylene Back Sheet) :- 300 रुपए प्रति किलो
  • सिलिकॉन पेपर (Silicon Paper) :- 40 रुपए प्रति किलो
  • हॉट मेल्ट सील (Hot melt seal)

ये सारी रॉ मटेरियल खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

आगे पढ़ें: फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन: बिजनेस के लिए फेसबुक दे रहा है 50 लाख रुपये तक का लोन, चेक करें डीटेल्स

सेनेटरी पैड बनाने की प्रक्रिया | Sanitary Pad Making process

  • सबसे पहले पुल्वेरीज़ेर (pulverisers) मशीन से सॉफ्ट पल्प तैयार किया जाता है।
  • उसके बाद नैपकिन प्रेस मशीन से इस सॉफ्ट पल्प को प्रेस कर पैड का आकार दिया जाता है।
  • फिर नैपकिन सीलिंग मशीन से पैड को सील किया जाता है।
  • फिर उनके पीछे गोंद लगाने वाली मशीन से गोंद लगाई जाती है।
  • गोंद लगाने के बाद उस पर सिलिकॉन पेपर चिपकाया जाता है।
  • उसके बाद पैड को यूवी ट्रीटेड स्टेरिलिज़ प्रक्रिया की जाती है। और इस तरह से पैड बनकर तैयार हो जाते हैं।

आगे पढ़े: घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 | Ghar baithe paise kaise kamaye 2022

Pads बनाने का Business से मुनाफा (Sanitary pad business profit)

Pads बिज़नेस (Making sanitary pads)  एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

आगे पढ़े: मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार देगी मदद, हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई

Sanitary Pads बनाने का Business के लिए लोन (Sanitary Pads Business ke liye Loan)

Loan for Sanitary Pads Making Business    सैनेटरी नैपकिन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार अपनी तरफ से मुद्रा लोन स्कीम (Mudra Loan Scheme) के तहत (Mudra Loan Scheme) सस्ती रेट्स पर लोन भी देती है  अगर आप बड़े पैमाने पर sanitary pad का business शुरू करना चाहते है तो मुद्रा लोन भी ले सकते है। इसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा और अपने बिज़नेस की डिटेल देनी होगी। आपको Sanitary Pads बनाने के business में किन चीजों कि जरुरत है उसके बारे में डिटेल देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने पैसो कि जरुरत पड़ेगी यह भी लिखना होगा उसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

2 thoughts on “शुरू करें सेनेटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस, और महीनों का लाखों कमाए”
  1. Senatory pad banane ke liye kaun si machine aur kaise kahan milegi yah bataiye kitne tak ki milati hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *