बिहार खबरें

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन: Facebook ने छोटे और मझोले कारोबारियों (MSME) के लिए Small Business Loans initiative शुरू किया है। इससे छोटे और मझोले बिजनेसेज को 5 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का Loan मिल सकेगा। यह लोन देश के 200 शहरों में उपलब्‍ध होगा। इसके लिए Facebook ने Indifi से करार किया है। यह कंपनी MSME को कर्ज बांटती है। इसमें पैसा फेसबुक की ओर से दिया जाएगा (Facebook is giving business loan) जबकि पैसा किसे देना है और उसकी रिकवरी किस प्रकार की जाएगी, इसका अंतिम निर्णय इनडिफी द्वारा किया जाएगा।

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन

सोशल मीडिया कंपनी की इस महत्वाकांक्षी योजना की लॉन्चिंग करते हुए फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट तथा मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि इस लोन के लिए किसी भी प्रकार की कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखनी होगी। लोन 17 से 20 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा और महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे बिजनेस को ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अजीत मोहन ने कहा कि संभवतया फेसबुक की देखादेखी दूसरे लोग भी इस तरह का कार्य करेंगे और बाजार में अधिकाधिक पूंजी उपलब्ध होगी।

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन, पैसा फेसबुक की ओर से दिया जाएगा

अजीत मोहन ने कहा कि वर्तमान में लघु तथा मध्यम उद्योगों को चलाने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है जो मिल नहीं पाती है। इसी समस्या को दूर करने के लिए फेसबुक ने यह पहल की है। फेसबुक ने अपनी इस योजना के लिए गत वर्ष सितंबर में 100 मिलियन डॉलर का एक फंड बनाया था जिसे भारत सहित 30 अन्य देशों में उपयोग किया जाएगा। कंपनी की इस पहल के तहत अब तक भारत के पांच शहरों दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, हैदराबाद तथा बेंगलुरू में 3,000 उद्यमियों को चार मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में 29,76,42,000 रुपए) का ऋण दिया जा चुका है।

आगे पढ़ें: RD highest interest rate 2021: रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में करना है निवेश तो ये बैंक दे रहा हैं 7.5% तक का शानदार इंट्रेस्ट रेट, चेक करें डिटेल

अजित मोहन ने कहा कि छोटे उद्योग जिनके पास पूंजी नहीं है परन्तु जो फेसबुक पर विज्ञापन दे रहे हैं, हम उनकी समस्या को समझते हैं। हम उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से छोटे उद्यम आगे बढ़ेंगे और भविष्य में वे कंपनी को भी लाभ पहुंचाएंगे। आज के छोटे उद्यम आगे चलकर ग्लोबल कंपनी बनेंगे और देश की इकॉनोमी में अपना सहयोग देंगे।

क्यों अहम है एमएसएमई

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन

  • 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है भारत में एमएसएमई क्षेत्र में
  • 45 प्रतिशत योगदान भारत के औद्योगिक उत्पादन में एमएसएमई का
  • 48 प्रतिशत हिस्सेदारी है देश के निर्यात में एमएसएमई की

एमएसएमई की जीडीपी में योगदान

  • 29 फीसदी योगदान भारत की जीडीपी में एमएसएमई का
  • 55 फीसदी योगदान जर्मनी की जीडीपी में योगदान एमएसएमई का
  • 60 फीसदी योगदान चीन की जीडीपी में एमएसएमई का है

इस मुहिम से एमएसएमई सेक्‍टर को आगे बढ़ने में मिलेगी मदद

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की विकास में एमएसएमई की खास भूमिका होती है। ऐसे में अब फेसबुक की इस मुहिम से एमएसएमई सेक्‍टर को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार एमएसएमई को हर संभव मदद करने की दिशा में काम कर रही है। कोरोना महामारी के बाद भारतीय एमएसएमई के लिए बड़ा अवसर है। वह इस मौके का फायदा उठाकर वैश्विक बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर सकते हैं।

फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन, कारोबार करने में मदद मिलेगी

फिक्की के अध्‍यक्ष उदय शंकर ने कहा कि फेसबुक की इस मुहिम से एमएसएमई सेक्‍टर को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। खासकर उन कंपनियों को जो कुछ गिरवी रखकर लोन नहीं ले पाती हैं। लेकिन अगर उन्‍हें वर्किंग कैपिटल मिल जाए तो वे इस संकट के समय भी अपना कारोबार आगे बढ़ा सकती हैं। लोन की गारंटी न होने के कारण बैंक और दूसरी कंपनियों उन्‍हें बिजनेस लोन नहीं दे रही हैं।

आगे पढ़ें: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कही ये बात, भारत ने टेस्ला को अपना इलेक्ट्रिक कार प्लांट लगाने के लिए 1000 एकड़ की जमीन देने को तैयार है ये राज्य

वर्तमान में पूरे विश्व में लगभग 200 मिलियन से अधिक व्यवसायी अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। इनमें से अकेले भारत में ही 15 मिलियन से अधिक व्यावसायिक उपयोगकर्ता, कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट्स के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *