बिहार खबरें

क्या आप ऐसी दुनिया में काम करना चाहते हैं, जहां आप वो कर सकें जो वाकई आप करना चाहते हैं? आप अपने इन सपनों को पंख घर बैठे (Ghar baithe paise kamaye 2022) देना चाहते हैं और किसी ऑफिस या मार्केटिंग जैसे वर्कप्लेस (Ghar baithe paise kaise kamaye 2022 in hindi) पर नहीं जाना चाहते? शहरी भारत में करीब 15 मिलियन लोग अपने इस सपने को जी रहे हैं। यह जानकारी फ्रीलांसर इनकम्स अराउंड द वर्ल्ड रिपोर्ट 2021 में सामने (Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se) आई है। ये लोग सेल्फप्रेन्योर्स है और ये लोग खुद के मालिकाना हक वाला अपना कारोबार (Ghar par baithe paise kaise kamaye) कर रहे हैं। ये लोग तेजी से बढ़ रहे उस ग्रुप का हिस्सा (Ghar baithe paise kaise kamaye app) हैं जो देश की इकॉनमी में अपना योगदान (Ghar baithe paise kamao) दे रहे हैं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? (Ghar baithe paise kaise kamaye 2022)

Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

घर बैठे पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है। भले ही आप नौकरी क्यों न कर रहे हों, लेकिन अगर आपको साइड बाय साइड कुछ काम करने का मौका मिले और वो भी घर से तो आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जानकारी लाए हैं जिसके जरिए आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें: Flipkart Wholesale: अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो ये कंपनी करेगी आपकी मदद, 5 हजार से 2 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त मिलेगा लोन

होम बेस्ड ट्यूशन (Ghar baithe paise kamaye)

Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

अगर आप पढ़ी लिखी हैं और जॉब करने की स्थि‍ति‍ में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेज चला सकती हैं। आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं।

ऑनलाइन सर्वे जॉब (Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se)

पिछले कुछ समय में ऑनलाइन सर्वे जॉब की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके तहत सर्वे कंपनियां यूजर्स को किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए इनपुट प्रोवाइड करने का काम देती हैं। इस जॉब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस सर्वे के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती हर सर्वे के लिए कंपनी आपको पैसे या रीवार्ड पॉइंट्स देती है, जिनको आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

आगे पढ़ें: Matrimonial Business: भारत में शादियों का कारोबार 3.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंचा, ऑनलाइन साइट के जरिए हो रहे सभी इंतजाम

वेब डिवेलपर्स (web developers)

Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

कारोबारी और कंपनियां किसी एक प्रॉजेक्ट को पूरा करने के लिए अब फुल-टाइम हायरिंग की जगह फ्रीलांसर कैंडिडेट्स को तरजीह दे रही हैं। ऐसा करके वे कॉस्ट कटिंग कर लेती हैं। वेब डिवेलपर्स और ग्राफिक डिजाइनर्स को बढ़ते मोबाइल ऐप्लिकेशंस के चलते काफी बढ़िया पैसे मिल रहे हैं। बल्कि अगर आप 3 साल के वर्क एक्सपीरियंस के बाद फ्रीलांसिंग में स्विच कर जाते हैं तो फुल-टाइम काम करने से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। ऐसा होने से आप हर प्रॉजेक्ट के बाद बेहतर पैकेज के लिए मोलभाव भी कर पाएंगे।

टिफिन सर्विस (Tiffin Service)

घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है। आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉईज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी।

आगे पढ़ें: Advantage and Disadvantage of Using Multiple Credit Cards 2021: आइए जानते हैं एक से ज्यादा Credit Card रखने के क्या फायदे हैं और क्या है नुकसान

फ्रीलांस राइटिंग (Ghar baithe paise kaise kamaye 2022) 

ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है। अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर इंग्लिश) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकती है। आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं। मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकती हैं।

मेकअप और ब्यूटिशियन (Ghar baithe paise kaise kamaye 2022)

ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है। आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं। अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती है।

आगे पढ़ें: CEO Advait Thakur Motivational Story: सफलता उम्र की मोहताज नहीं होती, मात्र 17 साल की उम्र में अद्वैत ठाकुर ने खड़ी की करोड़ों की कम्पनी

कंटेंट राइटिंग बिजनेस (Content writing business)

कॉन्टेन्ट बिजनेस शुरू करने और साइट्स पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बढ़िया क्वालिटी के वेब कॉन्टेन्ट की जरूरत होती है, जिसके चलते कॉन्टेन्ट राइटर्स की डिमांड बढ़ी है। सबसे अच्छी बात है कि आपको किसी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती। कॉन्टेन्ट के लिए आपकी ग्रामर पर मजबूत पकड़ और अलग-अलग टॉपिक्स पर लिखने की क्षमता होनी चाहिए। वेब कॉन्टेन्ट के लिए SEO और HTML की जानकारी अतिरिक्त फायदा देगी। हर प्रॉजेक्ट पर लगने वाला समय इसकी लंबाई और सब्जेक्ट पर निर्भर करता है।

ऑनलाइन ट्यूशन (Ghar baithe paise kaise kamaye app)

हाई-क्वालिटी वेब कैमरे वाला एक कंप्यूटर और किसी खास सब्जेक्ट में कुशलता ही ऑनलाइन टीचिंग की कुंजी है। Vedantu, BharatTutor और Tutor India कुछ ऐसे ऑनलाइन टीचिंग प्लैटफॉर्म्स हैं जो भारतीय अध्यापकों और छात्रों को एक-दूसरे से जोड़ते हैं। दूसरी वेबसाइट्स जैसे Eduwizards.com, Tutorvista.com, Chegg. com, Myschoolpage.com और Amazetutors. com पर आप ब्रिटेन, अमेरिका, यूएस, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में रह रहे छात्रों को भी पढ़ा सकते हैं। इन साइट्स पर अलग-अलग सब्जेक्ट के लिए अडवांस डिग्री की जरूरत भी होती है और तब ये ज्यादा भुगतान करती हैं। यहां तक कि कॉलेज स्टूडेंट्स या नॉन-टीचिंग प्रफेशनल्स जिनके पास कोई विशेष योग्यता है, वे भी इन साइट्स पर साइन अप कर के मोटी कमाई कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार देगी मदद, हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई

ब्लॉगर (Blogger)

यदि आप वीडियो बनाने में रूची नहीं रखते हैं तो आप गूगल की ब्लॉगर सेवा का फायदा उठाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर ब्लॉग बनाना होगा और उस पर आर्टिकल लिखना होगा। आप अपने मनमुताबिक विषय पर आर्टिकल लिख सकते हैं। खास बात यह है कि ब्लॉगर पर आपको कोई पैसे नहीं देने होते हैं। कुछ दिन बाद आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं। कई लोग ब्लॉगर की मदद से पैसे कमा भी रहे हैं। ब्लॉगर पर पैसे कमाने के लिए आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट प्रमोशन और किसी कंपनी का प्रचार जैसे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल Amazon (Ghar baithe paise kaise kamaye app)

अमेजन के बारे में भी जानते ही होंगे। अमेजन पर आप एफलिएट प्रोग्राम का फायदा उठाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजन का एफलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा और इसके बाद आपको किसी खास सामान का लिंक लेकर उसे तमाम सोशल मीडिया साइट-ऐप पर शेयर करके या फिर अपनी वेबसाइट पर लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके तहत आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके यदि कोई किसी सामान को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलेगा।

आगे पढ़ें: केले के चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें और घर पर ही महीनों का लाखों कमाए | Banana chips business plan

यूट्यूब (YouTube)

पहला और सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप यूट्यूब की ओर अपना रुख करें। यूट्यूब पर आप किसी भी विषय पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वीडियो देखे जाने के बाद आप विज्ञापने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने चैनल पर प्रायोजित वीडियो भी बना सकते हैं।

फेसबुक (Facebook)

फेसबुक के बारे में भी आपको पता ही होगा। फेसबुक पर आए दिन आप वीडियो देखते हैं। वीडियो के लिए फेसबुक ने बकायदा अलग से एक सेक्शन भी बना दिया है। फेसबुक अब वीडियो पर विज्ञापन भी देने लगा है जिसका फायदा उठाकर आप पैसे कमा सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप खुद ही वीडियो बनाएं। आप एक फेसबुक पेज बनाकर उसपर वायरल वीडियो अपलोड करके विज्ञापन से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके फेसबुक पेज पर अच्छे-खासे लाइक्स हैं तो भी आप एफलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें: फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन: बिजनेस के लिए फेसबुक दे रहा है 50 लाख रुपये तक का लोन, चेक करें डीटेल्स

हॉबी क्‍लासेस (Hobby classes)

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने,सिंगिंग,डांसिंग जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे अधिक भी चार्ज किया जाता है।

शादी के फंक्शन या पार्टी की प्लानिंग करके (Wedding function or party planning)

आप घर में रहकर भी किसी की शादी या किसी फंक्शन का प्लान तैयार करके दे सकते हैं। जैसे कब कौन सी रसम होगी क्योंकि आजकल लोगों का ध्यान केवल शादी की पार्टी खाने और पहनने की तरफ होती है और लोग रस्मो रीति-रिवाजों को भूल ही गए हैं। और लोगों के पास इतनी टाइम नहीं है जो ध्यान दें ऐसे में आप उन्हें गाइड कर सकते हैं, और इसके लिए आप ऑनलाइन इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: Radhakishan Damani: दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में शामिल हुए D-Mart के राधाकिशन दमानी, 1.42 लाख करोड़ रुपये की है संपत्ति

वेबसाइट के जरिए कमाई (Ghar baithe paise kamao)

लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अलग अलग आइडिया से वेबसाइट बनाई और उससे पैसे कमाए हैं। जैसे किसी ने ऑनलाइन खाना उपलब्ध करवाने, ऑनलाइन परीक्षा करवाने की वेबसाइट जैसे स्टार्टअप खोलकर अपनी कमाई में काफी इजाफा किया है। अगर आपके दिमाग में भी कोई यूनिक आइडिया है तो आप वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कार किराएं पर दें (Rent a car)

अगर आपके पास कार है और अभी कार का इस्तेमाल नहीं हो रही है तो आप इसे रेंट देकर पैसा कमा सकते हैं। इससे आपकी पार्किंग में खड़ी कमाई से भी कमाई होने लगेगी। आप कई तरह से इसे रेंट पर दे सकते हैं।

आगे पढ़ें: ये Apps से घर बैठे LPG सिलेंडर की बुकिंग करें और पाएं 2,700 का बेमिसाल कैशबैक, जानिए बुक करने का तरीका

फिटनेस सेंटर और योगा सेंटर (Fitness Center and Yoga Center)

फिटनेस सेंटर शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। बस आपको फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा, योगा इंस्ट्रक्टर बनकर भी आप मोटी कमाई कर सकती हैं। दोनों ही तरह के बिजनेस के लिए आप या तो किराए पर जगह ले सकती हैं, या आपके पास खुद ही जगह है, तो यह और भी बेहतर होगा। लगातार बढ़ती बीमारियों और बढ़ते हेल्थ इश्यूज की वजह से यह बेहतर मुनाफे वाले बिजनेस हैं।

कंसल्टेंसी (Consultancy)

किसी भी इंडस्ट्री में एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है। यदि आपने कोई प्रोफेशन डिग्री ली है, लेकिन आप हाउसवाइफ के रूप में रह रही हैं तो आप कंसल्टेंसी का काम शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आप खुद के नेटवर्क में अन्य प्रोफेशनल्स को भी जोड़ सकती हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। एक छोटा कमरा भी आपके ऑफिस के रूप में तब्दील हो सकता है।

निष्कर्ष

मैं आशा करती हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar baithe paise kaise kamaye) के बारे में बताया है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको इससे पैसे कमाने के कुछ नए तरीके के बारे में पता चला होगा। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग पर आते रहे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.