बिहार खबरें

यदि आपका नौकरी में मन नहीं लगता और आप हमेशा किसी बिजनेस को शुरू (Low Investment Business Ideas In Hindi) करने के बारे में सोचते रहते हैं। लेकिन आपके दिमाग में ऐसा कोई आइडिया नहीं आ रहा, जिसपर आप काम कर सकें। हो सकता है आपके पास आइडिया भी हो लेकिन बिजनेस में इनवेस्ट (Small investment business) करने के लिए आपके पास मोटी रकम नहीं हो।

Low Investment Business Ideas In Hindi

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसको आप शुरू में स्मॉल स्केल पर शुरू कर सकते हैं और इसमें ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत (Small investment business ideas) नहीं है। इस बिजनेस में मुनाफे का प्रतिशत भी अच्छा है तो आपके तरक्की करने के भी अच्छे चांस हैं। इस बिजनेस में आप शुरू में कम पूंजी लगाकर मोटी कमाई (Business ideas with low investment and high profit) कर सकते हैं।

Table of Contents

कम पूँजी में बिज़नेस कैसे शुरू करें ? (Low Investment Business Ideas In Hindi)

Low Investment Business Ideas In Hindi

आजकल जॉब करना आसान नहीं है। सरकारी हो या प्राइवेट हर फील्ड में काम का प्रेशर बढ़ गया है, लेकिन इसके बदले सैलरी में बहुत ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। अगर आप भी अपने सपनों को पूरा करने के लिए इन चीजों से निकलकर बिजनेस (Best business ideas with low investment) करने की सोच रहे हैं, मगर बजट के चलते इसे शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे बेहतरीन बिजनेस आईडिया (Low investment high profit business) के बारे में बताएंगे जिससे आप लाखों की कमाई कर सकेंगे।

आगे पढ़ें: आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | How to open Aadhar Card center in hindi

टिफिन सर्विस (Best business with low investment)

कॉलेज और नौकरी के लिए कई युवा आजकल अपने घरों से निकल कर दूसरे शहरों में रह रहे हैं। ऐसे ज्यादातर बच्चे टिफिन सर्विस पर ही निर्भर होते हैं। टिफिन सर्विस के जरिए आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। इसको शुरू करने के लिए आपको ना ही ज्यादा लेबर की जरूरत पड़ेगी और ना ही कोई भारी खर्च आएगा। आप आराम से घर बैठे अपना टिफिन सर्विस शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour)

सजना-संवरना किसे पसंद नहीं। ब्यूटी पार्लर आज आमदनी का बढ़िया माध्यम है। सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं, मर्दों के लिए खोले गए पार्लर भी अच्छी कमाई करते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स और पार्लर से जुड़ी कुछ मशीनें ला कर आप एक शानदार पार्लर खोल सकते हैं। इसकी शुरुआती लागत भी कम है और आमदनी जबरदस्त है।

आगे पढ़ें: बिजली का बिल कम कैसे करें | How to reduce electricity bill

पर्सनलाइज्ड गिफ्ट शॉप (Low Investment Business Ideas)

किसी की तस्वीर को कॉफी मग पर लगवाना हो या कोई फोटो टी-शर्ट पर छपवानी हो, पर्सनलाइज्ड गिफ्ट शॉप की आजकल काफी डिमांड है। कुछ अलग गिफ्ट करने के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन्स में से एक है। इसको शुरू करने के लिए प्रिंटिंग मशीन और रंगों की लागत आएगी। इसके बाद आप शर्ट ही नहीं, नोट भी छापने लगेंगे।

ट्रैवल एजेंसी (Travel agency)

घूमने-फिरने के बढ़ते शौक ने ट्रैवलिंग इंडस्ट्री में कई रोजगार पैदा किए हैं। ट्रैवल एजेंसी भी इसी का एक हिस्सा है। ग्राहक की जरूरत के हिसाब से ट्रैवल एजेंट्स टिकट से लेकर होटल बुकिंग्स, सभी करते हैं। ट्रैवल एजेंसी को शुरू करने के लिए कोई खास लागत नहीं लगती। एक बार बिजनस सेट हो जाए, उसके बाद इससे अच्छी खासी आमदनी होती है।

आगे पढ़ें: गांव में शुरु करें ये 20 बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा | Village Business Ideas in Hindi

फिटनेस सेंटर (Fitness Center)

जिम आजकल सभी की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। कम लागत में फिटनेस सेंटर खोलना एक अच्छा विकल्प है। शुरूआत करने के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करने की मशीने लगाएं। जिम भले छोटा क्यों न हो, अगर मशीने अच्छी हैं तो सब इसमें आना पसंद करेंगे।

योगा सेंटर (Yoga Center)

अगर मशीनों में ज्यादा लागत लग रही है तो योगा सेंटर भी खोल सकते हैं। आज के तनावपूर्ण जीवन में सभी शांति के दो पल चाहते हैं। ऐसे में योगा सेंटर एक बेहतर बिजनेस आइडिया है।

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए जानिए 18 तरीके हिंदी में | Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

इवेंट फोटोग्राफर (Event photographer)

फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे की जरूरत होती है जो कि 50 हजार से कम कीमत में कहीं से भी ले सकते हैं। इस काम के लिए आपके भीतर जुनून और किसी भी चीज की खूबसूरती देखने और उसे कैमरे में कैद करने का हुनर होना जरूरी है। लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, बर्थडे पार्टी, सोसाइटी के कार्यक्रमों आदि में फोटोग्राफर की डिमांड होती है। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा (Low Investment Business Ideas In Hindi) सकते हैं।

मोबाइल ऑटो गैरेज सर्विस (Mobile Auto Garage Service)

शहरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी कारों की संख्या में तेजी से बढ़ात्तरी हो रही है। आम वाहनों की तरह कार में भी खराबी आना आम समस्या है। ऐसे में कार के मालिक को जरूरत होती कि कार जहां खड़ी है वहीं पर कोई मैकेनिक आकर कार रिपेयर कर जाए।ऐसे में यदि आप कार- ऑटो रिपेरिंग का थोड़ा बहुत अनुभव रखते हैं तो लोगों को मोबाइल गैरेज की सर्विस दे सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी है एक सेकंड हैंड बाइक और एक टूल बॉक्स जोकि दोनों में 50 हजार तक में आ जाएंगे। अपने साथ आप एक हेल्पर या मैकेनिक रखें तो बेहतर होगा। मोबाइल गैरेज के जरिए आप 2 से 5 हजार रुपए तक रोज कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें: सावधान कहीं आपके Aadhaar Card का भी तो नहीं हो रहा है गलत इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे करें चेक

सेकेण्ड हैण्ड कार डीलरशिप (Second Hand Car Dealership)

भारत में कारों का बिजनेस खूब बढ़ रहा है ऐसे में नई कारों की डीलरशिप के साथ-साथ सेकंड हैंड कारों का बाजार भी डिमांड में है। आप पुरानी कारों की डीलरशिप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डीलरशिप के अलावा इसमें आप कमिशन भी कुछ कमा सकते हैं। बशर्ते आप को क्लांइट को ढूंढ़ना होगा और उनको डील करानी होगी।

ड्राइविंग स्कूल (Driving School)

ड्राइविंग स्कूल शुरू करना एक बेहतरीन आयडिया है और देश में गाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं रहने वाला। शहरों में तो आजकल एक भी ऐसा शख्स नहीं मिलेगा जो ड्राइविंग नहीं सीखना चाहता हो। इसके लिए आपको सिर्फ एक गाड़ी की ज़रुरत पड़ती है जो कि आप सेकेण्ड हैंड भी खरीद सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक कुछ ड्राइविंग स्कूल चलाने वाले लोग एक दिन में 8 से 10 हज़ार रुपए तक कम लेते हैं। इसके लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस और अनुभव होना ज़रूरी है या फिर आप किसी दूसरे आदमी से भी क्लासेज दिलवा सकते हैं।

आगे पढ़ें: Flipkart Wholesale: अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो ये कंपनी करेगी आपकी मदद, 5 हजार से 2 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त मिलेगा लोन

आइस क्रीम पार्लर (Ice cream parlor)

आइस क्रीम पार्लर भी एक बढ़िया निवेश है। सर्दियों के मौसम को छोड़ दें तो ये हमेशा मांग में रहता है। इसके लिए आपको बस एक फ्रीजर खरीदना होता है या फिर आप आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं और ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन के रुप में देती हैं।

अचार मेकिंग बिजनेस (Low Investment Business Ideas In Hindi)

अचार मेकिंग बिजनेस की शुरुआत घर से ही हो सकती है। जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। इसके लिए बहुत मोटी पूंजी नहीं चाहिए। छोटी पूंजी से ही बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

आगे पढ़ें: National Pension Scheme: क्या है राष्ट्रीय पेंशन योजना, कैसे करें घर बैठे ऑनलाइन आवेदन, रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसों की चिंता

किराना स्टोर (Grocery store)

छोटे शहरों और गांव में शुरू किया जाने वाला ये सबसे आसान बिजनेस है, जिससे कमाई हो सकती है। वैसे भी कोरोना काल में लोग शहरों की भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं और ग्रॉसरी की मांग कोरोना काल में अपने चरम पर है। ऐसे में अगर आप अच्छी सेवा और अच्छा प्रोडक्ट ऑफर करते हैं तो आपकी कमाई होना लाजमी है। अगर मुमकिन हो तो आप अपनी दुकान पर दूध, अंडा, ब्रेड और फल-सब्जियां भी रख सकते हैं, जो आपकी कमाई और बढ़ा देंगे।

फूलों की खेती (Flower farming)

अगर आप गांव के रहने वाले हैं तो आप फूलों की खेती कर के भी काफी मुनाफा कमा सकते हैं। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तो फूलों की खेती से मोटी कमाई हो रही है और खूब सारा निर्यात भी हो रहा है। हालांकि, फूलों की अच्छी कीमत पाने के लिए आपको उसे शहरों में बेचना होगा या फिर निर्यात से जुड़े किसी बिजनेस से कॉन्ट्रैक्ट मिल जाए तो आपके वारे-न्यारे समझिए।

आगे पढ़ें: Matrimonial Business: भारत में शादियों का कारोबार 3.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंचा, ऑनलाइन साइट के जरिए हो रहे सभी इंतजाम

पॉल्ट्री फार्म/ मछली पालन (Poultry Farm / Fish Farming)

पॉल्ट्री फार्म और मछली पालन भी गांवों में अच्छी कमाई का जरिया होते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के शुरुआती दौर में ऐसी अफवाहें जरूर फैली थीं कि चिकन से कोरोना फैल रहा है, लेकिन बाद में सरकार ने इसको गलत करार दिया। इस बिजनेस में कम समय में अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है, बशर्ते बीमारियों के बचाव किया जाए और अच्छी खुराक दी जाए। तो आप भी इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं।

कपड़ों की दुकान (Clothing store)

देश में सबसे अधिक जो बिजनेस चलते हैं, वह हैं खाने-पीने और कपड़ों के। लोग खाने पीने पर खूब खर्च करते हैं और कपड़ों पर खूब खर्च करते हैं। ऐसे में आप अपने गांव या शहर में अलग-अलग डिजाइन और स्टाइल के कपड़े रख सकते हैं। बता दें कि कपड़ों में मुनाफा भी अच्छा खासा होता है, बशर्ते आप अपने बिजनेस को अच्छे से मैनेज करें। यानी कपड़ों को खराब होने से बचाना जरूरी है, ताकि मुनाफा ना गिरे।

आगे पढ़ें: फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन: बिजनेस के लिए फेसबुक दे रहा है 50 लाख रुपये तक का लोन, चेक करें डीटेल्स

ब्लॉग लिखकर (Low Investment Business Ideas In Hindi)

अगर आपको भी लिखने का शौक है तो आप ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाना काफी आसान है। ब्लॉग शुरू करने के लिए अधिक तकनीकी जानकारी होने की जरूरत नहीं है, लेकिन जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं।

रियल एस्टेट सलाहकार (Real Estate Consultant)

चाहें मकान किराए पर लेना हो या खरीदना हो, यह एक ऐसा काम है जो सालभर चलता है। आप एक कंसल्टेंसी खोल सकते हैं जहां आप प्रॉपर्टी से जुड़ी सलाह दे सकते हैं। यह बेहद कम निवेश वाला बेहतर बिजनस आइडिया है।

फोटोकॉपी और बुक बाइंडिंग (Photocopying and book binding)

कई बार ऐसा होता है कि हमें काफी दूर-दूर तक फोटोकॉपी और बुक बाइंडिंग के लिए भटकना पड़ता है। अगर आपकी रुचि इस काम में है तो आप किसी कॉलेज या स्कूल के पास ऐसी दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि कम पैसे से शुरू होने वाले इस बिजनस में लागत कम और कमाई ज्यादा है।

चलती-फिरती फूड शॉप (Low Investment Business Ideas In Hindi)

आजकल फूड ट्रक या फूड वैन काफी चलन में हैं और ये खासे काम के भी हैं। मोबाइल फूड शॉप का यह बिजनस अच्छा कारोबार है, जिसे आप थोड़े पैसे में शुरू कर सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइन (Interior design)

जैसे-जैसे महंगाई और पैसे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे लिविंग स्टैंडर्ड भी बढ़ रहा है और इसी वजह से इंटीरियर डिजाइनिंग एक बढ़िया बिजनस साबित हो रहा है। अगर आप क्रिएटिव सोच रखते हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इवेंट मैनेजर (Events Manager)

यह वह फील्ड है जो आजकल खूब फलफूल रहा है। आप चाहें तो कुछ लोगों को रखकर एक इवेंट कंपनी शुरू कर सकते हैं। थोड़ी सी लगन और मेहनत के साथ क्रिएटिविटी वाले इस फील्ड में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बुक कैफे (Book cafe)

जी हां, बुक कैफे जो आजकल काफी ट्रेंड में है। एक ऐसी जगह जहां बैठकर पढ़ा-लिखा जा सके और वहां आप सुकून से बैठकर कॉफी या चाय भी पी सकें। थोड़ी सी जगह और निवेश के साथ आप इस काम को भी शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल रीचार्ज और सिम कार्ड बिक्री (New business ideas with low investment)

यह बिजनेस कम लागत में शुरू (Low Investment Business Ideas In Hindi ) हो सकता है। यह हमेशा चलने वाला बिज़नेस माना जाता है क्योंकि लोग साल भर अपने मोबाइल के रिचार्ज कूपन खरीदते हैं। इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि इस बिज़नेस को घर के किसी बाहरी कमरे में खोला जा सकता है और घर पर से ही कोई भी सदस्य इसे चला सकता है। इसे चलाने के लिए व्यक्ति को किसी डिग्री धारक होने की जरुरत भी नही होती है।

डिजिटल स्टूडियो (Digital Studio)

यह बिजनेस 50 हजार रुपए से शुरू किया जा सकता है। कम्प्यूटर, यूपीएस, फोटो क्वालिटी प्रिंटर आदि की बिक्री और मरम्मत का बिजनेस बेहतर विकल्प है। इस बिज़नेस की डिमांड भी साल के ज्यदातर महीनों में रहती है। यह बिज़नेस फैमिली फंक्शन जैसे बर्थडे, तिलक, मुंडन, शादी की सालगिरह इत्यादि में ठीक चलता है।

क्रेच सेंटर (Low capital business ideas)

इन तरह के सेंटर की मांग ज्यादातर शहरों में होती है जहाँ पर पति और पत्नि दोनों जॉब करते हैं और जिनके पास बच्चों को सँभालने का समय नही होता है। इस सेंटर में बच्चों के लिए कुछ खिलौने और गेम्स खरीदने के लिए रुपयों की जरुरत पड़ती है।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी शॉप (New business ideas with low investment)

इस बिजनेस की बाजार में अच्छी मांग है। 1 लाख रुपए खर्च करें तो आर्टिफिशियल ज्वैलरी का बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है।

बेकरी (Food business ideas with low investment)

आजकल फ़ास्ट फ़ूड के बढ़ते चलन के कारण इस व्यापार को भारत के किसी भी छोटे/बड़े शहर में शुरू किया जा सकता है।

मसालों का बिजनेस (Spice business)

यदि आप भी कम पूंजी के साथ कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मसालों का बिजनेस आपके लिए एक शानदार आइडिया हो सकता है। इस बिजनेस के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत भी नहीं है, लिहाजा आप मसालों के बिजनेस को अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.