बिहार खबरें

Amla juice ke fayde or nuksan : आंवला औषधीय गुणों से भरपूर एक बेहतरीन फल है, जिसका सेवन करने से सेहत को अद्भुत फायदे (Amla juice ke fayde or nuksan) मिलते हैं। इम्यूनिटी मजबूत बनाने से लेकर कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने के लिए आंवला रामबाण उपाय है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ आंवला ही नहीं, आंवला के जूस या रस का सेवन करने से भी सेहत को अनेक लाभ मिलते (आंवला जूस पीने के फायदे और नुकसान) (Amla Juice Benefits Side Effects) हैं?

आंवला जूस पीने के फायदे और नुकसान

आंवला जूस के फायदे- Amla Juice Benefits In Hindi

1. पाचन होता है मजबूत

आंवला का जूस पीने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और पाचन दुरुस्त होता है। यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या को दूर करने में भी लाभकारी है। साथ ही पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाता है।

2. मानसिक स्वास्थ्य

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में बहुत लाभकारी है। यह ब्रेन सेल्स को डैमेज या नुकसान से सुरक्षित रखने में मददगार है। साथ ही दिमाग को तेज और याददाश्त को तेज करने में भी मदद करता है। चिंता, तनाव और डिमेंशिया जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन लाभकारी है।

3. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है

आंवला जूस एक नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर है। शरीर में जमा गंदगी, टॉक्सिन्स और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। जिससे यह त्वचा पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बों आदि की समस्या दूर करने में मददगार है और त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। त्वचा संबंधी एलर्जी दूर करने में भी यह बहुत लाभकारी है। यह बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही यह बालों को घना, शाइनी और मजबूत भी बनाता है।

आगे पढ़ें: गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय, 1 दिन में दिखने लगेंगे इसके असर

4. ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला का जूस बहुत लाभकारी है, क्योंकि यह रक्त में शुगर के स्पाइक को रोकता है, और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है।

5. वेट लॉस में मदद करता है

आंवला जूस पीने से मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है।

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मददगार है

एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हाई बीपी को कम करने और ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य बनाए रखने में लाभकारी है। इस तरह यह हार्ट और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है, जिससे दिल भी स्वस्थ रहता है।

7. PCOS वाली महिलाओं के लिए लाभकारी है

आंवला के जूस का सेवन करने से शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ ही प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। पीसीओएस और पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

आगे पढ़ें: सुबह उठते ही न करें ये 5 काम, दिन की शुरुआत हो सकती है खराब

8. आंखों के लिए फायदेमंद है

विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजन से यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यह आंखों को मैक्यूलर डिजनेरेशन से भी बचाता है। आंखों को हेल्दी रखने में आंवला जूस बहुत लाभकारी है।

आंवला जूस के नुकसान- Amla Juice Side Effects In Hindi

  • सर्दी-जुकाम होने पर न पिएं: आंवला शरीर को ठंडक प्रदान करता है और शरीर के तापमान को कम कम करता है। अगर कोई व्यक्ति की सर्दी-खांसी की समस्या में इसका सेवन करता है, तो इससे उनकी समस्या अधिक बढ़ सकती और कफ पैदा हो सकता है।
  • एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है: जो लोग पहले से पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, इससे समस्या गंभीर हो सकती है जिससे हार्ट बर्न जैसी समस्याएं भी हो सकती है।
  • लो ब्लड प्रेशर रोगी न पिएं: आंवला जूस हाई ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति पहले से लो ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित है, तो इससे उनकी ब्लड शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है।
  • ब्लड डिसऑर्डर होने पर न पिएं: अगर कोई व्यक्ति पहले से रक्त संबंधी रोगों से जूझ रहा है, तो उन्हें आंवला जूस (Amla juice ke fayde or nuksan) नहीं पीना चाहिए।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी होनी है: जिन लोगों का भविष्य में कोई ऑपरेशन या सर्जरी होनी है, उन्हें आंवला या इसके जूस के सेवन से सख्त परहेज करना चाहिए। इससे ब्लीडिंग की समस्या लंबे समय तक रह सकती है और मल्टीऑर्गन डिस्फंक्शन की सस्या भी हो सकती है।
  • एलर्जी की समस्या में न पिएं: अगर आपको आंवला से एलर्जी है, तो इसके जूस का सेवन करने से आपको उल्टी-दस्त, एलर्जी, चकत्ते, सूजन और पेट दर्द आदि जैसी कई समस्याएं (Amla juice ke fayde or nuksan) देखने को मिल सकती हैं।

आंवला जूस कब पीना चाहिए- Best Time To Drink Amla Juice In Hindi

आंवला जूस (amla juice kab pina chahiye) से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए। जिससे कि शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकाल सके। हालांकि आपको रात में इसका सेवन करने बचन चाहिए।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.