बिहार खबरें

नई दिल्ली: आज के वक्त में लगभग हर जरूरी काम के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है। फिर चाहे नया सिम कार्ड खरीदना हो या फिर बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, या फिर कोई सरकारी काम हो आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा अगर आप PM Kisan या प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) जैसी योजनाओं का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी Aadhaar Card की जरूरत पड़ती है। जिस कारण से हमें अपनी निजी जानकारियों की सुरक्षा के लिहाज से आधार कार्ड का प्रयोग काफी संभल कर करना चाहिए। ऐसे में यह सुनिश्चत करना भी बेहद जरूरी हो जाता है कि हमारे आधार कार्ड का किसी तरह का दुरुपयोग ना हो रहा हो।

Aadhaar Card

दरअसल आधार को मैनेज करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) यह सुविधा देती है कि आप पता लगा सकें इसका इस्तेमाल कब और कहां हुआ है। खास बात है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं। यहां हम आपको वह तरीका बता रहे हैं, जिसके जरिये आप घर बैठे-बैठे आसानी से अपने आधार के इस्तेमाल (How To Check Aadhaar Card Misuse) की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

How To Check Aadhaar Card Misuse

आप इन स्टेप के जरिए Aadhaar Card का पता कर सकते हैं 

Aadhaar Card

  • UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हुआ किया है और कब-कब इस्तेमाल हुआ है। इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar लिंक को ओपन करना होगा।
  • फिर सामने नजर आ रहे बॉक्स में अपना 12-अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा जो कि ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के नीचे नजर आएगा।
  • अब 4-अंकों का सिक्योरिटी कोड दर्ज करना है।
  • अब इसके बाद ‘ओटीपी जेनरेट’ पर क्लिक करना पड़ेगा, जिसके बाद ओटीपी आएगा।
  • इसके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • फिर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको ऑथेंटिकेशन टाइप, सिलेक्ट डेट रेंज, नंबर ऑफ रिकॉर्ड और ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको नए ओपन हुए पेज में जाकर ड्राप-डाउन मीनू से ‘ऑल’ विकल्प का चयन करना है।
  • अब के बाद आपको ‘ऑथेंटिकेशन टाइप’ ड्राप डाउन में ‘ऑल’ का विकल्प चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको पेज पर मौजूद ‘सिलेक्ट डेट रेंज’ चयन करना होगा।
  • यहां पर आपको अधिक से अधिक 6 माह पुरानी जानकारी ही मिल सकती है।
  • यहां पर अब आपको ‘सब्मिट’ विकल्प का चयन करना होगा।
  • आपको ‘नंबर ऑफ रिकॉर्ड्स’ नजर आ रहा होगा।
  • यहां पर भरिए और आप अधिक से अधिक 50 रिकार्ड्स की जानकारी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद ऑथेंटिकेशन के लिए ओटीपी दर्ज कीजिए फिर सब्मिट पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपको सभी जानकारी मिल जाएंगी, इसमें यह होगा कि आपका आधार कार्ड कब और कहां पर इस्तेमाल किया गया है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल हुआ है तो आपको इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं।

ATM जैसा आधार कार्ड मात्र 50 रुपये में

https://www.biharkhabre.com/pan-%e0%a4%b8%e0%a5%87-aadhar-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%95/

UIDAI ने लोगों के लिए आधार को सिर्फ पचास रुपये में उपलब्ध करवाना भी शुरू किया है और यह एक एटीएम जैसा दिखने वाला कार्ड है। लोगों को लगता है कि एटीएम जैसा दिखने वाला यह कार्ड महंगा होगा, लेकिन यह महंगा नहीं है। आम लोगों की पकड़ में रहने के लिए इसको कम दामों में रखा गया है। पीवीसी वाला यह आधार कार्ड कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है। काफी सुविधाजनक होने के साथ-साथ यह जल्द खराब नहीं होगा।

आगे पढ़ें: PAN को AADHAR लिंक: पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य, नहीं किया तो लगेगा 10,000 का जुर्माना

अब जब यह पीवीसी का बना है तो जाहिर सी बात है कि आसानी से खराब नहीं होगा और लंबे समय तक चलता रहेगा। लाइसेंस और पैन कार्ड की तर्ज पर इसे भी आकर्षक दिखने के लिए इस प्रकार का बनाया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें होलोग्राम, घोस्ट इमेज, माइक्रोटेक्स्ट और गिलोच पैटर्न दिया गया है। इस पीवीसी कार्ड पर नागरिकों की सारी जानकारी अंकित होती है

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *