बिहार खबरें

हम सभी लोग अक्सर ज्यादा बिजली का बिल (How to reduce electricity bill) आने से परेशान रहते हैं। इस उलझन में रहते हैं कि आखिर बिजली बिल को कैसे कम किया (How to save electricity bill) जाए। हर महीने जैसे ही भारी-भरकम बिजली का बिल (How to save electricity)आता है तो उसके भारी-भरकम अमाउंट को देखकर हमारी टेंशन बढ़ जाती है। हालांकि बिना बिजली के हमारा काम भी नहीं चल सकता। क्योंकि पंखा, फ्रिज, टीवी, हीटर, वाशिंग मशीन, कूलर, एसी जैसी तमाम रोजमर्रा की ऐसी चीजें हैं जिनके बिना हम नहीं रह सकते।

How to reduce electricity bill

इन सबके इस्तेमाल से ही हमारे घरों, प्रतिष्ठानों का बिजली का बिल ज्यादा (Best ways to lower electric Bill) आता है। जिसे लेकर हम काफी परेशान होते हैं। हमें समझ नहीं आता कि बिजली का बिल कैसे कम (How to save electricity bill at home) करें, कहां कटौती करें ताकि बिल इतना ज्यादा न आये। हालांकि कई ऐसे छोटे-छोटे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर हम अपना बिजली का बिल कम (Tips to save electricity) कर सकते हैं। फिलहाल भारत में तापमान 35 डिग्री से 39 डिग्री के करीब है। लेकिन आने वाले समय में ये और भी बढ़ेगा और बढ़ती गर्मी के साथ बढ़ेगा पंखा, फ्रिज और एसी का इस्तेमाल। ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसा तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप 30 फीसदी तक बिजली का बिल बचा (Save money on energy bill) सकते हैं।

बिजली बिल कैसे बचाएं ? (How to reduce electricity bill)

How to reduce electricity bill

बिजली का बिल बचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते समय हमेशा रेटिंग का ख्याल रखना चाहिए। हमें हमेशा 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण खरीदने की कोशिश करनी चाहिए। इन उत्पादों की शुरुआती कीमत तो काफी ज्यादा होती है, लेकिन इनमें बिजली का बिल काफी कम (Save money on energy bill) आता है और लंबे समय तक उपयोग करने पर उनकी कीमत वसूल हो जाती है। बिजली बचाने (Way to lower electric bill) का मतलब अनावश्यक बिजली के उपयोग को टालना है, जैसे उपयोग में नहीं होने पर इलेक्ट्रॉनिक्स को अनप्लग करना.आपके वर्तमान बिजली उपयोग को सीमित करना। कुछ छोटे छोटे तरीके जिनसे आप बिजली बचा (Lower your electric bill) सकती हैं।

आगे पढ़ें: कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती को कैसे सुधारे | How to Correct Covid Vaccine Certificate in Hindi

गर्मियों में ऐसे करें एसी (AC) का इस्तेमाल (bijli ka bill kam kaise kare)

How to reduce electricity bill

गर्मियों में एसी की वजह से सबसे ज्यादा बिल बढ़ता (How to save electricity bill) है। लेकिन अगर आप बी-पांच (BEE 5) रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करेंगे तो आपका बिजली का बिल कम (How to reduce electricity bill) हो सकता है। बता दें कि एक साधारण एसी को चलाने पर नौ यूनिट बिजली की खपत होती है, वहीं पांच स्टार (5 star) एसी को चलाने पर सात यूनिट बिजली की खपत होती है। यानी इससे रोजाना यूनिट बिजली की खपत कम (lower your electric bill) होगी। अगर आपके पास डेढ़ टन का एसी है और उसे आप रोजाना औसतन आठ घंटे तक चलाते हैं तो चार महीने में आप 240 बिजली के यूनिट बचा सकते हैं। मान लीजिए कि एक यूनिट बिजली का दाम 6.25 रुपये है। इस तरह आप एक साल में 1500 रुपये बचा लेंगे।

आगे पढ़ें: गांव में शुरु करें ये 20 बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा | Village Business Ideas in Hindi

सीएफएल और एलईडी लगाकर बचाएं बिजली बिल

How to reduce electricity bill

अगर आपके घर में पुरानी लाइट और पुराने बल्ब लगे हैं तो उन्हें आप सीएफएल (CFL) या एलईडी (LED) से बदल लें। बता दें कि पांच वाट एलईडी लाइट 20 वाट सीएफएल के बराबर की रोशनी देती है। इसी तरह 18 वाट सीएफएल 40 वाट की ट्यूबलाइट के बराबर की रोशनी देती है। इसलिए आप घर पर सीएफएल और एलईडी लगाकर अपना बिजली का बिल कम (How to reduce electricity bill) कर सकते हैं।

पुराने पंखे को हटाए (How to reduce electricity bill)

How to reduce electricity bill

छत के पंखों के लिए नया इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगवाएं। पुराना पंखा 75 वाट का होता था। अब नए तकनीक के बिजली बचाने वाले 35 वाट के पंखे भी मिलते हैं। ऐसे में पुराने पंखे बदले जा सकते हैं, क्योंकि पंखे दिनभर चलत हैं। आपको बता दें कि BEE की तरफ से 5 स्टार रेटेड पंखे काफी कम बिजली खाते हैं। ऐसे में हमें नई तकनीक के पंखों का ही इस्तेमाल करना चाहिये। जिससे बिजली की खपत आधी की जा सके।

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए जानिए 18 तरीके हिंदी में | Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

सही तरीके से करें फ्रिज का इस्तेमाल (How to reduce electricity bill)

How to reduce electricity bill

कुल बिजली खपत में 15 फीसदी खपत फ्रिज की होती है। पंखों की तरह फ्रिज भी पूरा दिन और पूरी रात चलता है। अगर आप अपना फ्रिज दीवार से दो इंच की दूरी पर रखेंगे तो इससे आपका बिजली का बिल कम (How to reduce electricity bill) हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप नया फ्रिज लेने के लिए विचार कर रहे हैं तो बी (BEE) रेटिंग का फ्रिज आपके लिए लाभदायक होगा। पुराना 260 लीटर का फ्रिज एक दिन में बिजली 3.5 यूनिट बिजली की खपत करता है। वहीं अगर आप बी-पांच (BEE 5) रेटिंग का फ्रिज लेते हैं, तो ये दो यूनिट बिजली की खपत करेगा। इस तरह फ्रिज के माध्यम से आप रोजाना 540 यूनिट बिजली बचा सकते हैं। इसके साथ ही एक साल में आप करीब तीन हजार रुपये जचा पाएंगे।

डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप का करें इस्तेमाल

How to reduce electricity bill

अगर आप डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो भी आप बिजली का बिल बचा सकेंगे। डेस्कटॉप का इस्तेमाल करने से एक साल में औसतन चार हजार रुपये का बिल आता है। वहीं अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो एक साल में आपको 1200 रुपये से लेकर 1500 तक का खर्च आ आएगा। इस तरह आप 2500 रुपये की बचत कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: E-Shram Card Online Registration 2021 | ई-श्रम कार्ड बनवाकर करोड़ों लोग इस योजनाओं का उठा सकते हैं लाभ, जाने इसके प्रोसेस

स्विच बंद करना याद रखें (How to reduce electricity bill)

How to reduce electricity bill

अक्सर हम बिजली से चलने वाले उपकरों की बटन बंद करना भूल जाते हैं और इससे बिजली की बहुत बर्बादी होती है। इसका पता अगले महीने चलता है, जब बिजली बिल आता है। अक्सर हम पानी की मोटर बंद करना भूलते हैं। इससे पानी के साथ-साथ बिजली की भी बर्बादी होती है। हमें उपयोग न होने पर मोटर, पंखा, एसी, कूलर और फ्रिज जैसी चीजों को बंद करने की आदत डालनी चाहिए।

सोलर पैनल का करें इस्तेमाल

How to reduce electricity bill

सोलर एनर्जी भारत जैसे देश, जहां गर्मी ज्यादा पड़ती है और साल के करीब 300 दिन तक धूप रहती है, एक अच्छा विकल्प है। आप सोलर पैनल को अपनी छत पर लगा सकते हैं। हालांकि, यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है लेकिन लंबे समय तक यह आपका बिजली का बिल बचाएगा। इस बारे में आप ऑनलाइन और ऑफलाइ रिसर्च कर अपनी जरूरत के मुताबिक, सोलर पैनल ले सकते हैं।

आगे पढ़ें: Flipkart Wholesale: अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो ये कंपनी करेगी आपकी मदद, 5 हजार से 2 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त मिलेगा लोन

ट्यूबलाइट और बल्ब का कम करें इस्तेमाल

How to reduce electricity bill

आम बल्ब और ट्यूब लाइट की तुलना में CFL पांच गुना तक बिजली बचाते हैं और इनसे 70 फीसदी तक बिजली बच जाती है।

वाशिंग मशीन में कपड़े सुखाएं नहीं

How to reduce electricity bill

अगर बाहर मौसम ठीक है तो आप कपड़ों को धोकर वाशिंग मशीन से बाहर निकाल लीजिये। मशीन जितनी बिजली कपडे धोने में लगाती है उसी कहीं ज़्यादा सुखाने में खर्च करती है। अगर आप ज़रा सी मेहनत करें और कपड़ों को निचोड़ कर सूखा दें तो आपके हाथों की कसरत भी होजाएगी और आप बचत भी कर लेंगे।

आगे पढ़ें: फेसबुक दे रहा है बिजनेस लोन: बिजनेस के लिए फेसबुक दे रहा है 50 लाख रुपये तक का लोन, चेक करें डीटेल्स

आयरन ऑन न छोड़ें (How to reduce electricity bill)

अगर आप घर पे खुद से कपड़े प्रेस करते हैं तो प्रेस को ऑन करके छोड़ें नहीं। गर्म हो जाने पर बंद कर दें और ज़रूरत पड़ने पर दोबारा ऑन कर लें। अगर आप थोड़ी देर पहले कपड़ों पर हल्का पानी छिड़क देंगे तो आपके कपड़ों से सलवटें आसानी से और जल्दी निकल जाएंगी। आपका काम आसान हो जाएगा और आप बिजली भी बचाएंगे।

फ्रिज साफ रखें

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगर आप आने फ्रिज को गन्दा रखते हैं तब भी आपकी फ्रिज आपका बिल बढ़ाती है। फ्रिज जितनी गन्दी होगी कूलिंग उतनी ही धीमी होगी इसलिए बेहतर है कि आप फ्रिज साफ़ रखें और साथ ही बचत भी कर लें। यकीन मानिये फ्रिज साफ़ करके आपको कीटाणुओं से भी मुक्ति मिल जाएगी।

आगे पढ़ें: मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार देगी मदद, हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई

गीजर का करें सही तरीके से इस्तेमाल

गीजर हमेशा चालू न रखें। गीजर का टेम्परेचर अधिक पर भी सेट न करें। साथ ही हो सके तो गैस वाले गीजर का इस्तेमाल करें।

कूलर में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगवाएं 

कूलर से पूरी ठंडक पाने के लिए जरूरी है कि कूलर जितनी हवा फेंक रहा है उतनी हवा कमरे से बाहर निकलने का भी पूरा इंतजाम हो। कूलर के पैड यदि खराब हो गये हैं तो उन्हें बदलवा लें। कूलर के पंखे और पंप की आइलिंग ग्रीसिंग करा लें। कूलर के पंखे के कंडेंसर की जांच जरूर करायें। कूलर के रेगुलेटर की भी जांच करायें। इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर से बिजली कम खर्च होती है।

आगे पढ़ें: केले के चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें और घर पर ही महीनों का लाखों कमाए | Banana chips business plan

चार्जर के प्लग इस्तेमाल के बाद निकाल दे

मोबाइल, लेपटॉप, कैमरे समेत बाकी चीजों के चार्जर के प्लग इस्तेमाल के बाद निकाल देने चाहिए, हम लोग अक्सर जल्दी में चार्जर लगा है छोड़ देते हैं

निष्कर्ष

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख बिजली का बिल कम कैसे करें | How to reduce electricity bill आपको अच्छी लगे तो इसे शेयर करना ना भूले। आपको इन सभी टिप्स को एक साथ इस्तेमाल करना होगा और लगातार करना होगा। अगर आप पूरे अनुशासन के साथ यह सब करते हैं तो दो महीने में आप पाएंगे कि आपका बिजली बिल लगभग आधा हो गया है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.