बिहार खबरें

America ka visa kaise lagaen

क्या आप भी अमेरिका जाना चाहते हैं? आप के दिमाग में सिर्फ यही बात आती होगी कि वीजा कैसे मिलेगा (America ka visa kaise lagaen) और इसके लिए कहां अप्लाई करना होगा। माना जाता है कि अमेरिका का वीज़ा हासिल (How to get america visa from india) करना काफी मुश्किल होता है। कई बार इसकी प्रक्रिया में छह महीने या एक साल का समय लग जाता है। लेकिन, इस सबसे पहले बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें विदेश तो जाने की इच्छा होती है (America kaise jaye) लेकिन उन्हें वहां जाने के लिए वीजा हासिल करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में आप इस रिपोर्ट में वीजा से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हम आपको अमेरिका के वीजा के लिए आवेदन की औपचारिकता, डॉक्यूमेंटेशन, वीजा इंटरव्यू और अन्य ज़रूरी चीजों के बारे में बता रहे हैं।

america ka visa kaise lagaen

क्यों जरूरी है वीज़ा (America kaise jaye) 

वीज़ा ही वह डॉक्युमेंट है, जिसे लेकर आप किसी देश में प्रवेश कर सकते हैं। आमतौर पर वीज़ा का मतलब वह स्टैंप होता है जो विदेश यात्रा से पहले आपके पासपोर्ट पर लगाया जाता है। किसी खास देश में विदेशियों के लिए क्या शर्तें होती हैं, इसका पूरी डिटेल वीज़ा (America ka visa kaise lagaen) में होती है। इसके अलावा यह लिखा होता है कि कोई व्यक्ति कितने दिन उस देश में रह सकता है। वीज़ा कितनी बार देश में आने-जाने के लिए मान्य होगा, यह भी उस पर लिखा होता है। वीज़ा में यह खासतौर पर लिखा (America ka visa kaise lagaen   ) होता है कि यह घूमने, रहने या काम करने, किस मकसद से दिया जा रहा है।

वीजा कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Visa)

america ka visa kaise lagaen

अगर आप अमेरिका जाना की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले वीजा (America ka visa kaise lagaen) की जरूरत होगी। इससे पहले कि हम आपको इसे हासिल करने की प्रकिया के बारे में बताएं आपको ये भी जान लेना चाहिए कि वीजा तीन प्रकार के होते हैं।

नॉन इमिग्रेंट वीजा

नॉन-इमिग्रेंट वीजा उन पर्यटकों, व्यवसायी, छात्रों, या विशिष्ट श्रमिकों के लिए होता है जो किसी खास उद्देश्य से एक विशेष अवधि के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं। अमेरिकी वीजा (America ka visa kaise lagaen) कानूनों और नियमों के अनुसार, अधिकांश नॉन इमिग्रेंट वीजा आवेदकों को कांसुलर अधिकारी को यह प्रदर्शित करना होता है कि वे भारत के निवासी हैं और उन्हें दिखाना होगा कि वे अपने अस्थायी प्रवास के बाद अमेरिका से वापस अपने वतन आ जाएंगे।

इमिग्रेंट वीजा

यह वीजा (America ka visa kaise lagaen) उन लोगों के लिए है जो अमेरिका जाना चाहते हैं, और उसके अमेरिकी दौरे को किसी अमेरिकी नागरिक या किसी वैध स्थायी निवासी या फिर किसी करीबी रिश्तेदार, या भावी अमेरिकी नियोक्ता द्वारा स्पॉन्सर किया गया हो। साथ ही वीजा (America ka visa kaise milega)  अप्लाई करने से पहले उसके पास वैध डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं।

स्पेशल वीजा

स्पेशल वीजा में विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स को दिया जाने वाले वीजा शामिल होता है, इसके साथ ही 10 या अधिक लोगों द्वारा एक साथ किए गए वीजा आवेदन को भी इसमें शामिल किया जाता है।

आगे पढ़ें: चुटकियों में मिलेगी इन देशों की नागरिकता, बस करना होगा ये काम

अमेरिकी वीजा प्रोसेस (what is the visa process for us)

सबसे पहले, आपको इमिग्रेंट और नॉन-इमिग्रेंट वीजा के बीच किसी एक को चुनना होगा। एक बार जब आप यह फैसला कर लेते हैं कि आपको कौन सा वीजा चाहिए, तब आपको वीजा फी पे (America ka visa kaise milega) करना होगा। याद रखें कि यूएस वीजा के लिए जो शुल्क आप चुकाएंगे(America ka visa price) वह न तो वापस होगा और न ही उसे आप किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं। वीजा जारी (America ka visa kaise lagaen) न होने पर भी आपको फी का भुगतान करना पड़ेगा।

वीजा फी उसके प्रकार के आधार पर अलग अलग होता है। विशेष मामलों के अलावा अमेरिकी वीजा के लिए आपको 160 डॉलर चुकाने (USA ka visa kitne ka hai) होंगे। विशेष मामलों में एथलीटों, आर्टिस्ट्स, एंटरटेनर्स, असाधारण क्षमताओं वाले लोग, अमेरिकी नागरिकों के मंगेतर/पति/पत्नी आदि शामिल हैं। गैर-आप्रवासी वीजा (USA ka visa kaise milega) जारी करने जैसी विशेष परिस्थितियों में नैशनल वीजा सेंटर, यूएस दूतावास या वाणिज्य दूतावास या होमलैंड सिक्यॉरिटी विभाग को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

अमेरिकी वीजा कैसे प्राप्त करें ? (America ka visa kaise lagaen)

एक बार जब आप वीजा शुल्क का भुगतान कर देते हैं, तब भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा प्राप्त (America ka visa kaise milta hai) करने की प्रक्रिया काफी आसान होती है। अगले स्टेप में आपको दो अपॉइंटमेंट्स लेना होगा। पहला दूतावास या वाणिज्य दूतावास से और दूसरा वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर (वीएसी) से।

अपॉइंटमेंट के लिए जाते समय यह जानकारियां हैं जरूरी 

1. आपका पासपोर्ट नंबर,
2. वीजा ऐप्लिकेशन फी रिसीट नंबर,
3. आपके DS-160 कन्फ़र्मेशन पेज पर मौजूद 10 अंकों की बारकोड संख्या

वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर (VAC) में अपने दूसरे अपॉइंटमेंट के लिए जाते वक्त, इन डॉक्युमेंट्स को साथ ले जाना न भूलें

  • अमेरिका के लिए एक वैध पासपोर्ट, जिसकी वैलिडिटी आपके अमेरिका में रहने की अवधि से छह महीने ज्यादा होनी चाहिए।
  • DS- 160 के लिए एक कन्फर्मेशन प्रूफ
  • आपके अपॉइंटमेंट का कन्फर्मेशन प्रूफ
  • एक तस्वीर, अगर वीजा के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 14 साल से कम है।

वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर में आपकी फोटो और उंगलियों के निशान लिए जाने के बाद आपको अपने वीजा इंटरव्यू के लिए अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास जाना होगा।

इंटरव्यू के लिए जाते समय इन दस्तावेजों को अपने साथ जरूर लेकर जाएं, ताकि आपका वीजा (America ka visa kaise le) ऐप्लिकेशन सही से जमा हो सके।

1. अपने अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन लेटर की एक प्रिंटेड कॉपी,
2. VAC की मुहर के साथ DS-160 कन्फर्मेशन पेज,
3. आपका वर्तमान और सभी पुराने पासपोर्ट, अगर कोई हो,
4. अपने वीजा टाइप के अनुसार, उसे सपॉर्ट करने वाले डॉक्युमेंट्स

आगे पढ़ें: Dubai me job kaise paye | घर बैठे दुबई में जॉब पाना हुआ और भी आसान, वो भी बिल्कुल फ्री, आइए जानते हैं कैसे

अमेरिकी वीजा अप्लाई करने के लिए भारत में स्थित इन अमेरिकी एंबेसी में से किसी में भी आप जा सकते हैं।

1. अमेरिकी दूतावास, शांति पथ, चाणक्य पुरी, नई दिल्ली – 110001
2. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, सी-49, जी-ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा ईस्ट, मुंबई-400051
3. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 220 अन्ना सलाई, जेमिनी सर्कल, चेन्नै – 600006
4. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 5/1 हो ची मिन्ह सरानी, कोलकाता- 700071
5. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल हैदराबाद, पाइगा पैलेस, 1-8-323, चिरन फोर्ट लेन, बेगमपेट, सिकंदराबाद – 500003

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.