बिहार खबरें

हम आजकल बहुत सारे ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें गेमिंग ऐप, सोशल नेटवर्किंग ऐप आदि शामिल हैं। लेकिन जितना अधिक हम इन ऐप्स और उनके इस्तेमाल के लिए खुले हैं, उतना ही हम हैकर्स के अटैक के लिए खुद को ओपन कर देते हैं। हमें अपने सोशल नेटवर्किंग अकाउंट्स को हैकर्स से बचाने (How to avoid getting hacked on social media) की जरूरत है। ऐसे में अकाउंट की सुरक्षा आपके हाथों में हैं। आप सोच रहें होंगे वो कैसे ? आज हम आपको बताने जा रहे है वो खास बात जिनकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें ।

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें आइए जानते हैं

अगर आप सोच रहे हैं कि कभी आप ऐसी स्थिति में फंस गए तो फिर क्या होगा तो हम आपको इसका समाधान बता रहे हैं। जी हां, हम आपको ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें  ।

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें

स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें जानिए हैकिंग से बचने का सबसे आसान सुरक्षित तरीका है, मजबूत पासवर्ड। आम पासवर्ड का उपयोग ज्यादातर लोग करते है, जो हैकर आसानी से हैक (Protect from Hackers Attacks, App) कर सकता है। ज्यादातर लोग जन्म दिन, मोबाइल नम्बर, खुद का नाम जैसे पासवर्ड रखते है। इस तरह के पासवर्ड को हैक करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। इन्हें आपके यूजरनेम या ईमेल आइडी से ही पता लगाया जा सकता है।

आगे पढ़ें: Email id se paise kaise kamaye | केवल 15 मिनट ई-मेल पढ़कर कमाएं पैसा, हर महीने होगी मोटी कमाई

पासवर्ड में स्पेशल नंबर या स्पेस को रखें

साइबर सेक्युरिटी को ध्यान में रखा जाए तो सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म आपको लेटर्स के अलावा नम्बर, सिंबल तथा स्पेशल कैरेक्टर्स पासवर्ड में इस्तेमाल करने की अनुमती देते है। स्ट्रांग पासवर्ड के लिए आप स्पेस का उपयोग भी कर सकते है।

थोड़े समय के अंतराल में पासवर्ड अपडेट करते रहे 

अक्सर हम बहुत सारे डिवाइस में अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगइन करके रखते हैं और उसका इस्तेमाल करते रहते हैं, परंतु एक बार स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के बाद इसे ऐसे ही नहीं छोड़ देना चाहिए। हमें समय-समय पर अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट (How to secure your account from hackers) के पासवर्ड को बदलते रहना चाहिए, ताकि किसी भी अकाउंट में यदि वह लॉगिन हो तो वह आटोमेटिक पासवर्ड अपडेट होने की वजह से किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा आसानी से एक्सेस ना किया जा सके। इस प्रकार से हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक (Social media hacks) होने से बचा सकते हैं।

आगे पढ़े: फेसबुक से पैसे कैसे कमाए | Facebook से पैसे कमाने के 10 बहुत आसान और नए तरीकें

मोबाइल ऐप्स को अप-टू-डेट रखें

हमेशा मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए। इससे आपके फोन की सुरक्षा ज्यादा बढ़ जाती है। ऐप डेवलपर हमेशा ऐप्स को नए खतरों से अपडेट और सेफ रखने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हमेशा ऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे आप हैकर्स (Protect from Hackers Attacks, App)    को ऐप के जरिए फोन तक पहुंचने का मौका नहीं देते हैं।

संदिग्ध गतिविधि पर नजर

सेफ्टी के लिए आपको अकाउंट में जो भी हो रहा है उस पर नजर रखना जरूरी है। आप जितना जल्दी किसी भी संदिग्ध गतिविधि को नोटिस करेंगे तो उतनी ही जल्दी आप उसे ठीक कर पाएंगे। इस प्रकार आप हैकिंग (How to Prevent Social Media Account, Hacking in Hindi) को रोकने के लिए कुछ कर सकते हैं। ऐसे में आप उन अकाउंट्स से भी बच सकते हैं, जिनसे आप बच सकते हैं। आपको बता दें कि जिन अकाउंट का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इसमें भी आपका डाटा होता है, क्योंकि वह ईमेल से जुड़े हुए हैं।

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 | Ghar baithe paise kaise kamaye 2022

पब्लिक नेटवर्क पर सेफ्टी का ध्यान दें

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें । अगर आप कॉफी शॉप में फ्री वाई-फाई एक्सेस करते हैं, या बाहर मौजूद फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। हम में से अधिकतर लोगों को फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करना पसंद है, लेकिन आपको इसके नुकसान को भी जानना जरूरी है। जब भी ओपन नेटवर्क की बात होती है तो उसका इस्तेमाल सभी कर सकते हैं। ऐसे में खतरा होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो तब तक किसी भी ओपन नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। या फिर जरूरत पड़े तो इस दौरान कनेक्ट होने पर निजी अकाउंट को लॉगइन नहीं करना चाहिए।

अनजान लिंक पर क्लिक ना करें

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें । हैकर्स आपके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक (How to Prevent Social Media Account, Hacking in Hindi) करने के लिए नए-नए तरीके आजमाते है। इन्हीं में से एक है, अनचाही लिंक, इन पर बिना सोचे समझे क्लिक करना कई बार महंगा साबित हो सकता है।

अकाउंट एक्टिविटी मॉनिटर करें

कई बार क्या होता है कि सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े थर्ड-पार्टी ऐप का डाटा चोरी हो जाता है। इसलिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सिर्फ वैध ऐप्स को इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके पास शेयर की गई हर चीज की जानकारी है। इसलिए किसी के कंट्रोल में आने की बजाय कंट्रोल रखना जरूरी है।

आगे पढ़ें: Google Find My Device: मोबाइल खो जाए या कार हो जाए चोरी तो Google उसे ढूंढने में करेगा मदद, बिना इंटरनेट के भी ट्रैक (track my phone) कर पाएंगे अपने डिवाइस

सोशल मीडिया के लिए अलग से ईमेल रखें

सबसे पहले आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आपका हर अटैक से सुरक्षित नहीं रह सकते हैं। मान लें कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक (How to Prevent Social Media Account, Hacking in Hindi) हो गया और हैकर्स ने आपके ईमेल से छेड़छाड़ की है। अगर आप सोशल मीडिया के लिए अलग ईमेल इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में हैकर्स के पास आपकी निजी जानकारी जैसे बैंक डीटेल, पर्सनल ईमेल आदि नहीं पहुंच पाएंगी। इस प्रकार की चीजों को इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन सेफ्टी कर सकते हैं।

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें

अकाउंट की सेफ्टी के लिए आपको सबसे पहले तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए सेफ्टी करना जरूरी होता है। किसी अकाउंट में साइन इन करते समय आपको टेक्स्ट मैसेज, मेल, फोन कॉल के जरिए पहचान 2 बार वेरीफाई करनी होगी। अगर आपने पहले से यह नहीं किया हुआ है तो आप सभी ऑनलाइन अकाउंट को इसके लिए इनेबल कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: अब पसीने से भी हो जाएगा फोन चार्ज, बिजली पैदा करने के लिए करना होगा सिर्फ ये काम

एंटीवायरस का इस्तेमाल करें 

यदि आप लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस को अवश्य रखना चाहिए। एंटीवायरस हमारे सिस्टम को समय-समय पर वायरस जैसे खतरों से स्कैनिंग देता है और यदि कोई वायरस हमारे सिस्टम को इनफेक्टेड करता है, तो इसकी जानकारी वह हमें देगा और अपने आप एंटी वायरस वायरस से भी लड़ेगा। जब आपके डांटा को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करेगा।

साइबर कैफे में आप अपना अकाउंट लॉगिन ना करें 

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें । साइबर कैफे जैसी जगहों पर बहुत सारे लोग अपने अलग-अलग कार्यों को करने के लिए एक ही सिस्टम को इस्तेमाल करते हैं। साइबर कैफे में इस्तेमाल होने वाले सिस्टम पता नहीं किस नेटवर्क के साथ कनेक्टेड होते हैं और न जाने कौन-कौन से लोग आपके किए गए कार्यों को देख सकते हैं, इस विषय पर किसी को विशेष रुप से या फिर यूं कहें जानकारी होती ही नहीं है। इसीलिए कभी भी हमें साइबर कैफे में अपने किसी भी प्रकार के सोशल अकाउंट को लॉगिन नहीं करना चाहिए,यदि आप किसी भी प्रकार के अपने सोशल मीडिया अकाउंट को साइबर कैफे में जाकर लॉगिन करते हैं, तो समझ लीजिए 100% आप के डाटा को लीक किए जाने की संभावनाएं हो जाती हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.