बिहार खबरें

Eastern Railway Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए रेलवे में बंपर वैकेंसी है। रेलवे में नौकरी (Railway Recruitment) का शानदार मौका सामने आया है। रेलवे भर्ती (Railway Bharti) सेल (RRC) पूर्वी रेलवे (ER) हावड़ा, सियालदह, मालदा, आसनसोल, कांचरापाड़ा, लिलुआ, जमालपुर आदि सहित अपनी विभिन्न इकाइयों में विभिन्न ट्रेडों के तहत अपरेंटिस की भर्ती (Railway Recruitment 2022) करने वाला है। भर्ती कुल 2972 पदों पर की जाएगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मई 2022 है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ लें।

Eastern Railway Recruitment 2022

RRC Recruitment 2022: पदों का विवरण

रेलवे 2792 पदों पर होने वाली भर्ती (Eastern Railway Recruitment 2022) में हावड़ा डिवीजन के 659, लिलुआ डिवीजन के 612, सियालदह डिविजन के 297, कांचरापाड़ा डिवीजन के 187, मालदा डिवीजन के 138, आसनसोल डिवीजन के 412 और जमालपुर डिवीजन के 667 पदों पर उमीदवारों को पोस्टिंग देगा। वहीं रेलवे द्वारा ट्रेनिंग पीरियड पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को रेलवे की आगामी ग्रुप डी भर्ती ( (Eastern Railway, ER) में 20 फीसदी आरक्षण भी दिया जाएगा।

RRC Recruitment 2022: उम्र सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

आगे पढ़ें: Bihar SSC CGL Recruitment 2022 | बिहार SSC में दो हजार से अधिक पदों में बंपर भर्ती, स्नातक पास कर सकते हैं आवेदन

Railway Bharti: शैक्षिक योग्यता

10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट धारक उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पदों के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित है। अन्य सभी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन चेक करें।

Eastern Railway Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया

ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी से जुड़ी इन वैकेंसी में वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, पेंटर और कारपेंटर की पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की पहले मेरिट तैयार होगी और जरूरी हुआ तो इंटरव्यू से सलेक्शन किया जाएगा।

आगे पढ़ें: Bihar Headmaster Recruitment 2022 | बिहार में निकली 40 हजार से ज्यादा हेड टीचरों की बहाली, जानें आवश्यक योग्यता

Railway Recruitment 2022: आवेदन शुल्क

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन कर रहे सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि SC, ST, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आगे पढ़ें: Railway Recruitment 2022 | रेलवे में गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147 पदों पर बहाली, ऐसे होगा चयन

RRC Recruitment 2022: कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन के लिए रेलवे के आधिकारिक पोर्टल www.rrcer.com पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और नए पेज पर मांगी गई जानकारी को भरकर या ड्रॉप-डाउन से सलेक्ट करके सबमिट करें।
  • अब RRC की तरफ से आवंटित पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित ट्रेड के लिए अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.