बिहार खबरें

किसी दुनिया में नागरिकता पाने के लिए न जाने हमे कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं, ये तो खैर वही इंसान बता सकता है, जो नागरिकता पाने (Dual citizenship countries) की प्रक्रिया से गुजर चुका हो। अगर आपका सपना अमेरिका में बसना है, तो बोलने से पहले उन सभी झमेलों से गुजरने के लिए तैयार (Citizenship by investment countries list) हो जाइए, क्योंकि ये इतना भी आसान नहीं है। दुनिया के जितने भी विकसित देश हैं वहां की नागरिकता पाना बेहद कठिन हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां की नागरिकता (Countries citizenship by investment) बड़ी ही आसानी से मिल सकती (Best countries for citizenship by investment) है। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की नागरिकता आसानी से मिल (Which countries citizenship is easy to get) जाती है।

Countries citizenship by investment

सेंट लुसिया – St. Lucia

सेंट लुसिया ने दुनिया के 146 देशों को फ्री पासपोर्ट की सुविधा दी है या वहां पहुंचकर भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इन देशों में हांगकांग, सिंगापुर, यूके और अन्य कई देश शामिल हैं। नागरिकता लेने के लिए सेंट लुसिया में रहने की कोई शर्त नहीं है। जिस व्यक्ति को नागरिकता लेनी है, वह 31 साल तक के अपने बच्चे, 18 साल तक के भाई-बहन, 56 साल तक के माता-पिता के साथ अप्लाई कर सकता है। इस देश में 300,000 डॉलर तक रियल एस्टेट में खर्च कर नागरिकता (Citizenship countries) ले सकते हैं। यह प्रॉपर्टी कम से कम 5 साल तक अपने नाम रखना होगा। किसी इंटरप्राइज प्रोजेक्ट में 3.5 मिलियन का निवेश कर आप नागरिता के योग्य हो सकते हैं।

आगे पढ़ें: Dubai me job kaise paye | घर बैठे दुबई में जॉब पाना हुआ और भी आसान, वो भी बिल्कुल फ्री, आइए जानते हैं कैसे

आयरलैंड – Ireland

आयरलैंड का पासपोर्ट और नागरिकता प्राप्त करने का सबसे आसान (free citizenship countries) तरीका है आयरिश वंश, जिसका मतलब है अगर आपके माता पिता या दादी दादा में से कोई एक आयरिश है, तो आपको आसानी से आयरलैंड की नागरिकता मिल सकती (Easy to get citizenship countries) है। इस मामले में, आपको बस विदेशी जन्म रजिस्टर के माध्यम से नागरिकता (Countries with citizenship by birth) के लिए आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी। यदि आपके पास आयरिश वंश नहीं है, तब भी आप यहां लगातार एक साल रहकर नागरिकता पा सकते हैं, वो भी तब अगर आपके पास पिछले आठ सालों में एक जगह 4 साल लगातार रहने का सबूत हो। इसका मतलब है कि आप पांच साल के निवास के बाद एक देशीयकृत नागरिक बन सकते हैं। आयरिश नागरिकता आपको यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र और यूरोपीय संघ में रहने या काम करने का अधिकार देती है।

पुर्तगाल – Portugal

यूरोपीय संघ की नागरिकता प्राप्त करने के लिए पुर्तगाल सबसे आसान विकल्पों में से एक है। प्रक्रिया सीधी है: पुर्तगाल के निवासी बनें, और फिर पांच साल बाद नागरिकता के लिए आवेदन (Dual citizenship countries list) सकते हैं। आप ऑनलाइन वर्कर वीजा के माध्यम से नागरिकता के लिए अप्लाई (Citizenship of countries) कर सकते है। आपको निवास के पहले वर्ष के दौरान पुर्तगाल में कम से कम चार महीने बिताने होंगे, और उसके बाद प्रत्येक दो साल की अवधि के दौरान कम से कम 16 महीने बिताने होंगे। पूरे पांच साल के दौरान आप लगातार 6 महीने से ज्यादा देश नहीं छोड़ सकते। आपको यह भी साबित करना होगा कि आपके पास खुद को सहारा देने के लिए पर्याप्त साधन हैं। अमीर व्यक्तियों के लिए, पुर्तगाल अपने पुर्तगाल गोल्डन वीज़ा कार्यक्रम के माध्यम से एक फास्ट-ट्रैक रेजिडेंसी विकल्प भी प्रदान करता है।

डोमिनिका – Dominica

यहां की नागरिका लेने के लिए कम से कम 100,000 अमेरिकी डॉलर का डोनेशन देना होगा। नागरिकता की प्रोसेसिंग टाइम 3 महीने का है। डोमिनिका ने दुनिया के 152 देशों को वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति दी है। डोमिनिका ने 1993 में निवेश के जरिये नागरिकता पाने का कानून बनाया था। देश में निवेश को बढ़ाने के लिए यह नियम बनाया गया। यहां कोई व्यक्ति चाहे तो निवेश करने के बाद खुद और अपने परिवार के लिए नागरिकता (Countries citizenship by investment) ले सकता है।

ग्रेनाडा – Grenada

ग्रेनाडा की नागरिकता लेने के लिए आपको डोनेशन के तौर पर कम से कम 150,000 अमेरिकी डॉलर खर्च (Countries citizenship by investment) करने होंगे। यह खर्च सरकारी मान्यता प्राप्त किसी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में करना होगा और कम से कम 5 साल तक अपने नाम रखना होगा। तीन से चार महीने बाद आवेदक को नागरिकता मिल जाती है। दुनिया के 153 देशों के लोगों को यहां वीजा फ्री ट्रैवल की इजाजत मिली है जिनमें चीन, रूस, सिंगापुर, यूके और यूरोप के कुछ देश शामिल हैं।

आगे पढ़ें: आगे पढ़ें: Email id se paise kaise kamaye | केवल 15 मिनट ई-मेल पढ़कर कमाएं पैसा, हर महीने होगी मोटी कमाई

कनाडा – Canada

कनाडाई नागरिकता के लिए क्वालीफाई होने के लिए, आपके पास परमानेंट निवासी (Canada citizenship by investment) का दर्जा होना चाहिए और आप अपने आवेदन पर हस्ताक्षर करने की तारीख से पहले पांच वर्षों में 1,095 दिनों तक कनाडा में रहे हों। आपको उन पांच वर्षों में तीन वर्षों तक अपनी पर्सनल इनकम की टैक्स फाईलिंग का भी दायित्व निभाना होगा। अंग्रेजी या फ्रेंच की मातृभाषा बोलने में सक्षम होने के अलावा, आपको देश के इतिहास, मूल्यों, संस्थानों और अधिकारों के बारे में अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए एक परीक्षा देनी होगी।

पनामा – Panama

एक मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद, साथ ही पांच साल तक पनामा में रहने के बाद आपको यहां की नागरिकता मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप किसी भी पनामा की नागरिकता प्राप्त महिला या पुरुष से शादी करते हैं, तब भी आपको यहां की नागरिकता आसानी से मिल सकती है।

एंटीगा एंड बारबुडा – Antigua and Barbuda

एंटीगा नेशनल डेवलपमेंट फंड में अगर कोई व्यक्ति 100,000 डॉलर तक खर्च करता है तो उसे नागरिकता दे दी जाएगी। किसी स्थायी बिजनेस में 1.5 मिलियन डॉलर खर्च करके भी नागरिकता (Cheapest citizenship by investment) ली जा सकती है। 2 से ज्यादा निवेशक मिलकर 5 मिलियन डॉलर का निवेश करते हैं तो उन्हें नागरिकता दे दी जाएगी। चाहें तो किसी सरकारी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में 400,000 मिलियन डॉलर खर्च कर नागरिकता ले सकते हैं।

तुर्की – Turkey

दुनिया के 111 देशों के लोगों को तुर्की में वीजा फ्री या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है। इन देशों में हांगकांग, जापान और सिंगापुर जैसे देश शामिल हैं। इस देश के किसी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में 250,000 डॉलर का निवेश कर नागरिकता पाई जा सकती है। नागरिकता (Countries citizenship by investment) लेने के 6-9 महीने के भीतर अनुमति दे दी जाती है।

आगे पढ़ें: आगे पढ़ें: फेसबुक से पैसे कैसे कमाए | Facebook से पैसे कमाने के 10 बहुत आसान और नए तरीकें

पराग्वे – Paraguay

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र पराग्वे दक्षिण अमेरिका में दूसरी नागरिकता (Countries citizenship by investment) प्राप्त करने के लिए सबसे आसान देशों में से एक साबित हुआ है। इस प्रक्रिया में कम से कम तीन साल लगते हैं और यह लगभग किसी के लिए भी उपलब्ध है। इसके पात्र होने के लिए पैराग्वे के बैंक खाते में 5000 अमेरिकी डॉलर रखने और देश में प्रति वर्ष कम से कम 183 दिन बिताने की आवश्यकता है। पराग्वे पासपोर्ट यूरोप और पूरे दक्षिण अमेरिका के अधिकांश देशों के साथ 143 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा प्रदान करता है।

मोंटनेगरो – Montnegro

यह यूरोप का एक छोटा सा देश है जो अपनी कुदरती सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह देश भौगोलिक रूप से भले ही यूरोप में पड़ता है लेकिन यूरोपियन यूनियन के तहत नहीं आता। कोई भी व्यक्ति यहां 350,000 यूरो रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में खर्च कर नागरिकता (Countries citizenship by investment) ले सकता है। आवेदन जमा करने के 3 महीने के अंदर उसे मंजूरी मिल जाती है।

आर्मेनिया – Armenia

नेचुरल तरीकों से आप केवल तीन वर्षों में अर्मेनियाई नागरिक बन सकते हैं। पहला कदम अर्मेनियाई निवास परमिट प्राप्त करना है, जिसके लिए आपको देश में निवेश करने की आवश्यकता होगी। आप अर्मेनियाई विश्वविद्यालय में दाखिला लेकर भी निवास के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। अर्मेनिया में पर्याप्त समय बिताने के तीन साल बाद आप नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

माल्टा – Malta

यह देश सुहाने मौसम और प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। अपराध की दर न के बराबर है और जिने का ढंग बेहतरीन है। यहां 738,000 यूरो खर्च कर नागरिकता (Countries citizenship by investment) पा सकते हैं। हालांकि यहां 12 से 36 महीने तक रहना भी जरूरी होता है। अगर 36 महीने का माल्टा का रेजिडेंस प्रूफ हो तो बहुत जल्द नागरिकता मिल जाती है।

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 | Ghar baithe paise kaise kamaye 2022

सेंट किट्स एंड नेविस – St. Kitts and Nevis

आप इस देश में दोहरी नागरिकता लेकर भी रह सकते हैं। इसके लिए रहने की न्यूनतम अवधि की कोई बाध्यता या शर्त नहीं है। इस देश ने दुनिया के 157 देशों के लिए वीजा फ्री की सुविधा खोल रखी है। इन देशों के लोग सेंट किट्स पहुंच कर भी वीजा बनवा सकते हैं। यह सुविधा हांगकांग, रूस, सिंगोपुर, यूके और यूरोप के शेनजेन इलाके को लोगों को मिली है। जिन लोगों की संतान यहां पैदा (By birth citizenship countries) होती है, उन्हें अपने आप नागरिकता मिलती है। जिस व्यक्ति को इस देश की नागरिकता लेनी है, उसकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। यहां के ग्रोथ फंड में 150,000 अमेरिकी डॉलर निवेश करना होगा या 200,000 अमेरिकी डॉलर तक के रियल एस्टेट की खरीदारी करनी होगी।

फ़्रांस – France

यह देश विश्व की 6 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आश्चर्य की बात है कि इस देश की नागरिकता भी बिकाऊ है। यदि किसी को इस देश की नागरिकता लेनी है तो उसे इस देश में कम से कम 8 करोड़ रुपए का निवेश (Countries giving citizenship by investment) करना होगा। इसके साथ ही आवेदन करने से पहले प्रार्थी कम से कम 5 वर्ष फ़्रांस में रह चुका हो। इस देश में निवेश के तहत नागरिकता मिलना 2013 में शुरू हुआ था। इस स्कीम के तहत आपको फ्रांसीसी नागरिक को मिलने वाली सभी सुविधाएं प्राप्त् होंगी।

बुल्गारिया – Bulgaria

बुल्गारिया; दक्षिण-पूर्व यूरोप में स्थित देश है, जिसकी राजधानी सोफ़िया है। यहां की नागरिकता (Countries citizenship by investment)पाने के लिए आपको इस देश में 4 करोड़, 10 लाख रुपए का निवेश करना होगा। हालाँकि इस देश में 6 साल गुजारने के बाद ही आप निवेश के आधार पर नागरिकता हासिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑस्ट्रिया – Austria

यह देश पश्चिमी यूरोप का अकेला देश है जो निवेश के जरिये नागरिकता (Countries citizenship by investment)  देने की सुविधा देता है। अगर यूरोपियन यूनियन का पासपोर्ट हो तो ऑस्ट्रिया में बिना रहे नागरिकता (instant citizenship countries) पाई जा सकती है। यहां निवेश की न्यूनतम राशि 3 मिलियन यूरो रखी गई है। 24-36 महीने के अंदर नागरिकता मिल जाती है।

आगे पढ़ें: कम पूँजी में बिज़नेस कैसे शुरू करें | Low Investment Business Ideas In Hindi

सिंगापुर – Singapore

दक्षिण-पूर्व एशिया में, निकोबार द्वीप समूह से लगभग 1500 कि॰मी॰ दूर एक छोटा, सुंदर व विकसित देश सिंगापुर पिछले बीस वर्षों से पर्यटन व व्यापार के एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। सिंगापुर विश्व की 10वीं तथा एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यदि कोई व्यक्ति सिंगापुर की नागरिकता लेना चाहता है तो उसे 12.6 करोड़ रुपयों का निवेश इस देश में करना होगा साथ ही कम से कम 2 वर्षों से इस देश का निवासी होने की शर्त भी पूरी करनी होगी।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.