बिहार खबरें

RBI Grade B Recruitment: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ग्रेड बी ऑफिसर्स के पदों पर बंपर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 303 पदों भर्तियां की जाएंगी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को RBI की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाना होगा। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रेड बी अधिकारी के 294 पदों और विज्ञापन के अनुसार सहायक प्रबंधक के 9 पदों समेत कुल 303 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विभिन्न विभागों में ग्रेड बी अधिकारियों के रिक्त पदों और सहायक प्रबंधक के खाली पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त विज्ञापन जारी किया है।

RBI Grade B Recruitment

RBI Grade B Recruitment: वैकेंसी डिटेल्स

ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) जनरल : 238 पद

ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DEPR : 31 पद

ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DSIM : 25 पद

आगे पढ़ें: Income Tax Recruitment 2022 | इनकम टैक्स विभाग में इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

RBI Grade B Recruitment: महत्वपूर्ण तिथियां

आरबीआई द्वारा जारी संयुक्त विज्ञापन के मुताबिक विज्ञापित पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह के दौरान सोमवार, 28 मार्च से शुरू होगी और उम्मीदवार 18 अप्रैल 2022 की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद, ग्रेड बी ऑफिसर (सामान्य) पदों के लिए पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा 28 मई को और दूसरे चरण की ऑनलाइन परीक्षा 25 जून 2022 को आयोजित की जानी है। हालांकि, आर्थिक व सांख्यिकी विभागों के लिए फेज 1 एग्जाम 2 जुलाई को और फेज 2 का आयोजन 6 अगस्त को किया जाएगा। दूसरी तरफ, सहायक प्रबंधक पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा 21 मई 2022 को आयोजित की जानी है।

आगे पढ़ें: Indian Army Recruitment 2022 | सेना में नौकरी पाने का अवसर, 10वीं पास उम्मीदवार भी करें आवेदन

RBI Grade B Recruitment: योग्यता

ग्रेड ‘बी’ (डीआर) ऑफिसर (सामान्य) के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन / समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या ग्रेजुएशन / समकक्ष तकनीकी योग्यता के साथ सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) प्राप्त होना चाहिए।

RBI Grade B Recruitment: आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु बैंक द्वारा निर्धारित तारीख पर 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आगे पढ़ें: Patna High Court Recruitment 2022 | पटना हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द जल्द करें आवेदन

RBI भर्ती 2022: सैलरी डिटेल्स

RBI ग्रेड B में अधिकारियों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है. इस वर्ष, RBI ग्रेड B परीक्षा 28 मई से 06 अगस्त 2022 तक आयोजित की जाएगी. नियुक्ति के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 83,254 प्रति माह वेतन पर नियुक्ति दी जाएगी.

RBI Grade B Recruitment: कैसे करें आवेदन?

  • RBI की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।
  •  होम पेज पर ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
  • जनरेट हुए क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।
  • आपका आवेदन जमा हो जाएगा, कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करके प्रिंटआउ अपने पास रख लें।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.