बिहार खबरें

Indian Army Recruitment 2022: इंडियन आर्मी में कुक सहित अन्य पदों पर भर्ती निकली है। इसके तहत कुल 40 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन देखना होगा। वहीं इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों के भीतर यानी कि 11 अप्रैल 2022 है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि अप्लाई करने की लास्ट डेट से पहले ही अप्लाई कर दें, क्योंकि कई बार भारी संख्या में आवेदन आने पर ऑफिशियल वेबसाइट पर लोड बढ़ जाता है, जिससे अप्लाई करने में दिक्कत होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

Indian Army Recruitment 2022

Indian Army Recruitment 2022 के वैकेंसी डिटेल्स

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से विभिन्न पदों पर कुल 14 रिक्तियों को भरा जाएगा। इनमें कुक – 9 पद, टेलर – 1 पद, नाई – 1 पद, रेंज चौकीदार – 1 पद, और सफाईवाला – 2 पद शामिल है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले सील बंद लिफाफे में कमांडेंट, ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर, जबलपुर (एमपी) पिन – 482001 पर भेजना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

आगे पढ़ें: Patna High Court Recruitment 2022 | पटना हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द जल्द करें आवेदन

Indian Army Recruitment 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता

  • रसोइया: मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं परीक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। भारतीय खाना पकाने का ज्ञान होना चाहिए।
  • दर्जी: मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास होने का साथ-साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दर्जी के रूप में आईटीआई पास प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए।
  • नाई: मैट्रिक पास या समकक्ष और मान्यता प्राप्त बोर्ड से नाई ट्रेड में एक साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। में दक्षता के साथ
  • रेंज चौकीदार: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा एक वर्ष के अनुभव होना चाहिए।
  • सफाईवाला: मैट्रिक पास होने के साथ-साथ अपनी जिम्मेदारियों का ज्ञान होना चाहिए। संबंधित ट्रेड में एक साल काम किया हो।

आगे पढ़ें: ESIC SSO Recruitment 2022 | सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर के पद पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई

Indian Army Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक मांगी गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। ओबीसी वर्ग के लिए 18 से 28 वर्ष और एससी या एसटी वर्ग के लिए 18 से 30 वर्ष की आयु सीमा है। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

Indian Army Recruitment 2022 के लिए कितनी मिलेगी सैलरी?

  • कुक लेवल 2 – 19900 रुपये
  • दर्जी लेवल 1 – 18000 रुपये
  • नाई लेवल 1 – 18000 रुपये,
  • रेंज चौकीदार लेवल 1 – 18000 रुपये
  • सफाईवाला लेवल 1 – 18000 रुपये

आगे पढ़ें: BPSC Recruitment 2022 | बिहार लोक सेवा आयोग में टाउन प्लानिंग सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Indian Army Vacancy 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस, रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन के सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में क्वालीफाइ होने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Indian Army Vacancy 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले भरे हुए आवेदन पत्र को कमांडेंट, ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर, जबलपुर (एमपी) पिन – 482001 पर भेजना होगा। वहीं इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *