बिहार खबरें

Income Tax Recruitment 2022: भारतीय आयकर विभाग में डायरेक्ट नौकरी (Sarkari Naukri 2022) पाने का एक शानदार अवसर सामने आया है। आमतौर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में खाली पदों पर भर्तियां एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से कराई जाती है। भारतीय आयकर विभाग ने टैक्स इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती (Income tax Department Recruitment 2022) के तहत इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 18 अप्रैल तक रजिस्टर्ड डाक के जरिए ही आवेदन कर सकेंगे। इस वैकेंसी के जरिए मल्टी टास्किंग स्टाफ, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर और टैक्स असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाना होगा।

Income Tax Recruitment 2022

भारतीय आयकर विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के तहत, कुल 24 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भ​​र्ती के तहत स्पोर्ट्स कोटे के अनुरूप ही नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती (Income tax Department Recruitment 2022) के तहत इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता और ग्राउंड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवदेन ऑफलाइन मोड से करना होगा। एप्लीकेशन पहुंचने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2022 है।

आगे पढ़ें: Indian Army Recruitment 2022 | सेना में नौकरी पाने का अवसर, 10वीं पास उम्मीदवार भी करें आवेदन

Income Tax Recruitment 2022: पदों की संख्या

  • इनकम टैक्स इंस्पेक्टर – 1 पद
  • टैक्स असिस्टेंट – 5 पद
  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ – 18 पद

Income Tax Recruitment 2022: शैक्षणिक योग्यता

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
टैक्स असिस्टेंट: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होने का साथ-साथ प्रति घंटे 8000 की डिप्रेशन की डाटा एंट्री स्पीड होनी चाहिए।
मल्टी-टास्किंग स्टाफ: एमटीएस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) परीक्षा पास होना काफी है।

आगे पढ़ें: Patna High Court Recruitment 2022 | पटना हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द जल्द करें आवेदन

Income Tax Recruitment 2022: आयु सीमा

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक ही होनी चाहिए। टैक्स असिस्टेंट पद के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं मल्टी-टास्किंग स्टाफ पद पर 18 वर्ष से 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

Income Tax Recruitment 2022:  Income Tax Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाएं।
  2. अब वेबसाइट की होम पेज पर दिए गए Recruitment Notices सेक्शन पर उम्मीदवार क्लिक करें।
  3. उसके बाद उम्मीदवार भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  4. आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के साथ आवेदन फॉर्म भी दिया गया है, उसे उम्मीदवार डाउनलोड करें।
  5. विज्ञापन में बताए गए पते पर रजिस्टर्ड डाक के जरिए उम्मीदवार को आवेदन पत्र भेजना होगा।

आगे पढ़ें: ESIC SSO Recruitment 2022 | सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर के पद पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई

Income Tax Recruitment 2022: ऐसे होगा चयन 

उम्मीदवारों के चयन के लिए उनके आवेदनों की जांच की जाएगी और योग्य उम्मीदवारों को पिछले चार वर्षों (2018, 2019, 2020 और 2021) में उनके सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शनों का मूल्यांकन, आयु और संबंधित खेल आयोजनों में अपने करियर में उम्मीदवार के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.