बिहार खबरें

Central Railway Recruitment 2022: भारतीय रेल (Indian Railway) के साथ जुड़ करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए शानदार खबर है। रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), सेंट्रल रेलवे द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि केंद्रीय रेलवे ने कार्यशालाओं/इकाइयों में 2422 स्लॉट के लिए नामित ट्रेडों में​​ अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार (Applicant) इसके लिए आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) rrccr.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि (Last Date) 16 फरवरी, 2022 है। भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी, 2022 तक शुरू हो गई है।

Central Railway Recruitment 2022

Central Railway Recruitment 2022 महत्वपूर्ण तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होता है: 17 जनवरी, 2022.
  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 16 फरवरी, 2022.

Central Railway Recruitment 2022 इन पदों पर होगी भर्तियां

  • मुंबई क्लस्टर में पदों की संख्या – 1659
  • भुसावल क्लस्टर में पदों की संख्या – 418
  • पुणे क्लस्टर में पदों की संख्या – 152
  • नागपुर क्लस्टर में पदों की संख्या – 114
  • सोलापुर क्लस्टर में पदों की संख्या – 79

Central Railway Vacancy 2022 शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अधिक शैक्षणिक योग्यता व इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: Bihar Police Recruitment 2022: बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन, जल्द करें अप्लाई

Central Railway Recruitment 2022 आयु सीमा (Age Limit)

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार (According to Notification) आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1 जनवरी 2022 तक 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के लिए आयु में कुछ छूट दी गई है।

Central Railway Vacancy 2022  ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट (Merit List) के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है। अन्य सम्बंधित किसी भी विवरण के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

आगे पढ़ें: NVS Recruitment 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने ग्रुप A, B और C के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Central Railway Bharti 2022  ये होगी फीस

अप्रेंटिस के पदों पर आवेन करने वाले उम्मीदवारों को बतौर शुल्क 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं शुल्क भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/एसबीआई चालान आदि का उपयोग करके किया जा सकता है। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट का विजिट करना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.