बिहार खबरें

Bihar Police Recruitment 2022: बिहार पुलिस (Bihar Police) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। इसके लिए केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल (CSBC) में निषेध, उत्पाद शुल्क और पंजीकरण विभाग, बिहार सरकार में कांस्टेबल के पदों (Bihar Police Excise Constable Recruitment 2022) पर आवेदन करने की कल आखिरी डेट है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे CSBC की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है।

Bihar Police Recruitment 2022

बिहार पुलिस के प्रोहिबिशन विभाग में कॉन्स्टेबल भर्ती (CSBC Bihar Police Constable in Prohibition Recruitment 2021) के लिए वैकेंसी का इंतजार काफी समय से किया जा रहा था। इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है।

Bihar Police Recruitment 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए Bihar Police सेक्शन में जाएं।
  • अब “Online Application: Click here to Submit Application for the post of Prohibition Constable” के लिंक पर जाएं।
  • इसमें “REGISTRATION” वाले ऑप्शन पर जाएं।
  • अब मांगी गई डिटेल्स भरकर Registration कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Bihar Police Excise Constable Recruitment 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 18 जनवरी 2022

Bihar Police Recruitment 2022 के लिए रिक्ति विवरण

कुल पद – 365

यूआर – 126ईडब्ल्यूएस – 29ईसा पूर्व – 21ईबीसी – 82बीसी महिला – 13अनुसूचित जाति – 88एसटी – 6

आगे पढ़ें: NVS Recruitment 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने ग्रुप A, B और C के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Bihar Police Bharti 2022 के लिए योग्यता मानदंड

इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। पुरुष, महिला और थर्ड जेंडर इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो। इसके अलावा बिहार राज्य सरकार के मदरता बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी सहित) प्रमाण पत्र हासिल किया हो।

Bihar Police Excise Constable Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

वहीं उम्मीदवारों की 18 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए। उम्मीदवारों की उम्र की गणना 1 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी। OBC वर्ग के पुरुषों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 27 साल है। वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 28 साल है। SC-ST वर्ग के पुरुष, महिलाओं और थर्ड जेंडर के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है।

आगे पढ़ें: DSEU Recruitment 2022: दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी में 236 पदों पर निकली भर्तियां, यहां करें अप्लाई

Bihar Police Recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य – रु. 450/-एससी / एसटी – रु. 112/-

Bihar Police Vacancy 2022 के लिए वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 21,700 – 53,000 रुपये दिए जाएंगे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.