बिहार खबरें

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय नौसेना ने आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के अगस्त 2022 में शुरू होने वाले बैच के लिए सेलर के तौर पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। नौसेना के विज्ञापन के अनुसार, आर्टिफिशर अप्रेंटिस की 500 और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स की 2000 से अधिक रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2022

Indian Navy Recruitment 2022: महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 29 मार्च से शुरू हो जाएगी। कैंडिडेट इस वैकेंसी के बारे में और अधिक जानने के लिए नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 05 अप्रैल है। इस भर्ती में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

Indian Navy Recruitment 2022: शैक्षणिक योग्यता

भारतीय नौसेना में आर्टिफिसर अप्रेंटिस के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ, फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री / बॉयोलॉजी / कंप्यूटर साइंस विषय में से किसी एक के साथ न्यूनतम 60 फीसदी अंकों सहित 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। वहीं, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स के लिए उम्मीदवारों को उपरोक्त विषयों के साथ 10+2 की परीक्षा पास किया होना चाहिए। दोनो पदों के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 2002 से पहले और 31 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

आगे पढ़ें: RBI Grade B Recruitment | रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 303 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2022: आयु सीमा

आवेदक की उम्र 17 वर्ष से 20 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Indian Navy Vacancy 2022: सैलेरी 

  • नौसेना के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सेलेक्शन होने के बाद कैडेट्स को शुरुआती ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें हर महीने 14,600 रुपए स्टाइपेंड मिलेगा।
  • ट्रेनिंग पीरियड खत्म होने के बाद कैडेट्स नेवी के डिफेंस पे मैट्रिक्स लेवल-3 में प्रमोट होंगे। अब उनकी मंथली सैलरी 21,700 रुपए से 69,100 रुपए तक बढ़ा दी जाएगी।
  • इसके अलावा आर्टिफिसर अप्रेंटिस पोस्ट पर सेलेक्ट हुए लोगों को हर महीने 5200 रुपए डीए मिलेगा।

इस नौकरी को जॉइन करने के बाद आप प्रमोशन के बाद नेवी में मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर के रैंक तक जा सकते हैं।

आगे पढ़ें: Income Tax Recruitment 2022 | इनकम टैक्स विभाग में इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया

नौसेना में आर्टिफिसर अपरेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट पोस्ट के लिए सिलेक्शन की प्रक्रिया 3 चरणों में होती हैं।

पहला चरण : दोनों पदों के लिए एक कॉमन लिखित परीक्षा होती है। पेपर हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आते हैं। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

एक घंटे चलने वाली इस परीक्षा में सभी सवाल अंग्रेजी, साइंस, मैथ और जनरल अवेयरनेस से पूछे जाते हैं। सभी प्रश्न 12वीं स्तर के होते हैं।

दूसरा चरण : सिलेक्शन की दूसरी स्टेज में फिजिकल टेस्ट देना पड़ता है। इसमें कैडेट्स की इन बातों पर ध्यान दिया जाता है।

लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए

1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी

एक मिनट में 20 उठक बैठक के साथ 10 पुशअप लगाने होंगे

तीसरा चरण : दोनों स्टेज में पास होने वाले कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है। इसमें पास होने वालों की मेरिट लिस्ट देखते हुए सेलेक्शन किया जाता है।

Indian Navy Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन

भारतीय नौसेना में एसएसआर और एए भर्ती 2022 के लिए आवेदन से पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिर अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करके आवेदन फॉर्म भरना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *