बिहार खबरें

Google स्मार्टफोन और कार आज की डेट में दोनों चीजें सबसे ज्यादा चोरी हो रही हैं। इन दोनों चीजों को सेफ रखने और चोरी होने से बचाने के लिए टेक कंपनी Google जल्द नया फीचर ला रही हैं। Google अपने “फाइंड माई डिवाइस” (Google Find My Device) इकोसिस्टम में नई सुविधाएँ जोड़ने के लिए कमर कस रहा है। 9to5 Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए एक अन्य Android फोन का उपयोग करके एक खोए हुए Android स्मार्टफोन को ट्रैक (track my phone) करने में मदद करेगा। साथ ही, जो कारें नए एंड्रॉयड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम (Android Auto Infotainment System) के साथ आती हैं, उनको भी चोरी होने पर ट्रैक करने मदद करेगा। आइए आपको बताते हैं इस सर्विस के बारे में सबकुछ

Google Find My Device

9to5 Google की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि फाइंड माई डिवाइस फीचर के तहत एक और नई सुविधा शामिल की जा रही हैं जिसके जरिए आप किसी और के साथ भी अपने डिवाइस की ओनरशिप शेयर कर सकते हैं। इस नए फीचर से आप अपने खोए हुए फोन को ट्रैक कर पाएंगे, भले ही इंटरनेट कनेक्शन न हो। Google के नए एंड्रॉयड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम पर आपको Google अकाउंट से लॉगिन करने की क्षमता ला रहा है।

Google Find My Device

यह चोरी होने पर आपकी खोई हुई चीज को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगा। कारों को ट्रैक करने की यह सुविधा सिर्फ आपके वाहन की सुरक्षा तक ही सीमित नहीं है। यह आपके Google अकाउंट के अनऑथोरिज्ड एक्सेस को भी रोकेगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Google इन सुविधाओं पर काम कर रहा है और इन सुविधाओं को कब जारी किया जाएगा, इसकी कोई समय सीमा नहीं है।

Google Find My Device बिना अनुमति कोई नहीं चलाएगा आपकी कार

Google की इस नई सुविधा के तहत यूजर अपने Google अकाउंट को अपने नए एंड्रॉइड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम में लॉग-इन कर पाएगा। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपकी कार कभी चोरी हो जाती है तो आप उसे ट्रैक कर पाएंगे। चोर आपकी गाड़ी को आपकी अनुमति बिना नहीं चला पाएगा। हालांकि, इस फीचर को कब तक जारी किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं मिली है।

Google Find My Device

हाल की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Google एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो ऐपल के ‘फाइंड माई’ नेटवर्क के काम करने जैसा है। फाइंड माई ऐप में आपको उसी ऐप्पल आईडी से साइन इन करना होगा आपके फोन की एप्पल आईडी हो। जिससे खोने पर ऐप्पल डिवाइस का पता लगा सकते हैं और एयरटैग का ट्रैक रखने में भी मदद मिल सके।

आगे पढ़ें: New feature of whatsapp status: व्हाट्सऐप (WhatsApp) का ये नया फीचर्स होगा बेहद दिलचस्प, कंपनी अपने स्टेटस में कर रही है बड़ी सुधार

XDA Developers की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google Play Services ऐप के नए संस्करण 21.24.13 में कुछ कोड शामिल हैं–\”mdm_find_device_network_description\” and \”mdm_find_device_network_title”– इससे पता चलता है कि Google Android डिवाइस पर नज़र रखने के लिए एक नई सुविधा पर काम कर रहा है।

आगे पढ़ें: My LPG: क्या आपको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Subsidy) मिल रही है या नहीं, ऐसे आसानी से घर बैठे कर सकते हैं (LPG Subsidy) चेक

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सुविधा एक फोन के जरिए दूसरे फोन को ढूंढने में मदद करती है। Google ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नई सुविधा के बारे में खुलासा नहीं किया है और यह भी नहीं पता है कि मौजूदा एंड्रॉयड फीचर फाइंड माई डिवाइस सर्विस से कैसे अलग होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.