बिहार खबरें

My LPG: एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच उपभोक्ताओं में एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) को लेकर कई शंकाएं रहती हैं। जैसे सब्सिडी मिलेगी (my LPG Gas) या नहीं। यदि गैस सब्सिडी (Gas Subsidy) मिलेगी तो कितनी मिलेगी आदि। इन सभी सवालों का समाधान आप घर बैठे कर सकते हैं। कुछ मिनट ही यह पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी  आई है या नहीं आई और कितनी आई।

My LPG

चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी आई या नहीं? सब्सिडी आई तो कितनी आई? इसमें बस कुछ मिनट ही लगेंगे। सब्सिडी चेक करने के दो तरीके हैं। पहला है इंडेन, भारत गैस या एचपी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा है LPG ID के जरिए, ये ID आपके गैस पासबुक में लिखी होती है।

आगे पढ़ें: ये Apps से घर बैठे LPG सिलेंडर की बुकिंग करें और पाएं 2,700 का बेमिसाल कैशबैक, जानिए बुक करने का तरीका

इंडेन LPG Subsidy ऐसे चेक करें

My LPG

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में इंटरनेट ओपन करना होगा। फिर फोन के ब्राउजर पर जाएं। यहां आपको  www.mylpg.in टाइप कर इसे ओपन करना होगा।

  • इसके बाद आपको राइट साइट में गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी। जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर है उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर टैप करें।
  • अब जो विंडो ओपन होगी उसमें ‘Give your feedback online पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगला पेज खुलेगा जहां आपको सिलेंडर के निशान पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर ‘Subsidy Related (PAHAL)’ पर क्लिक करने पर आपको राइट साइड में 3 ऑप्शन मिलेंगे।
  • इसमें ‘Subsidy not received’ पर क्लिक करने पर अगला पेज खुलेगा जहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या LPG आईडी भर कर सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद पिछले 5 सिलेंडर के लिए आपने कितने रुपए चुकाए हैं और आपको कितना पैसा मिला है, ये सामने आ जाएगा।।
  • अगर आपको सब्सिडी नहीं मिली है तो आप ‘select’ ऑप्शन पर क्लिक करके नीचे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आप चाहें तो कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी जानकारी ले सकते हैं।

आगे पढ़ें: बिहार वासियों को नई सुविधा, अब अपने राशन कार्ड को डिजिलॉकर ऐप (Digilocker Apps) पर करें एक्सेस

HP और भारत गैस के ग्राहक सब्सिडी (Gas Subsidy) ऐसे करें चेक

एचपी या बीपीसीएल से सिलेंडर बुक करने पर जानकारी हासिल करने के लिए एक एक कॉमन वेबसाइट है, जिससे इसको चेक किया जा सकता है।

  • सबसे पहले http://mylpg.in पर जाकर अपनी 17 डिजिट की एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  •  आपको अगले पेज पर अपना ई-मेल आईडी डालकर पासवर्ड जनरेट करना होगा।
  • इसके बाद आपको ई-मेल पर एक एक्टीवेट करने का लिंक मिलेगा, उसको क्लिक करने आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा. इसके बाद mylpg.in पर जाकर आप लॉग-इन कर लें।
  • आपका आधार यदि एलपीजी अकाउंट से जुड़ा है तो उस पर क्लिक करने पर View Cylinder Booking History/subsidy transferred के ऑप्शन दिखेंगे और यहां पर सब्सिडी आपके बैंक अकाउट में आने है या नहीं आने की आपको जानकारी मिल जाएगी।

आगे पढ़ें: बिहार में भूमि विवाद से संबंधित मामलों को लेकर बनेगा व्हाट्सएप ग्रुप, इन विभागों के अधिकारी मिलकर करेंगे काम

सब्सिडी (my LPG Gas) रुकने का कारण

अगर आपको LPG पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिल रही है तो ऐसा आधार लिंक न होने के कारण हो सकता है। राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय है। जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपए की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.