बिहार खबरें

बैंक के खुलने का समय बदला: देशभर में बैंकिंग से जुड़े कामकाज करने वालों को राहत मिली। देश के बैंकों के उपभोगताओं को अब उनके कामकाज के लिए एक घंटा का समय ज्यादा मिलेगा वजह ये है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) ने 18 अप्रैल 2022 से बैंक के खुलने का समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, लेकिन उनके बंद होने का समय पहले जैसा ही रहेगा इससे आम लोग अब ज्यादा समय तक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

बैंक के खुलने का समय बदला

बैंक के खुलने का समय बदला

दरअसल, कोरोना महामारी के चलते बैंकों के खुलने के समय को आगे बढ़ा दिया गया था, जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से देश भर में लागू हो चुकी है। पहले बैंक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलता था। लेकिन अब सुबह 9 बजे से शाम को 5 बजे तक खुलेगा।

आगे पढ़ें: Air India Job vacancy 2022 | एयर इंडिया ने 658 पदों पर निकाली भर्ती, जानें प्रक्रिया सहित अन्य डिटेल

आरबीआई द्वारा विनियमित बाजारों का ट्रेडिंग टाइम भी बदला

बैंक के खुलने का समय बदला

आरबीआई ने इससे पहले आज उसके द्वारा संचालित कई बाजारों की ट्रेडिंग टाइमिंग को बदलकर कोविड-19 से पहले वाले समय को लागू कर दिया है। नया ट्रेडिंग टाइम भी सोमवार से लागू होगा। आरबीआई की देखरेख में कॉल मनी, गवर्मेंट पेपर्स, गवर्मेंट सिक्योरिटीज, रेपो इन कॉर्पोरेट बॉन्ड्स व रूपी इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव शामिल हैं। उपरोक्त उल्लिखित सभी बाजारों समेत आरबीआई द्वारा विनियमित बाजार अब सुबह 10 बजे की बजाय 9 बजे से ट्रेडिंग शुरू करेंगे।

आगे पढ़ें: Supreme Court of India Recruitment 2022: सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन

जल्द शुरु होगा कार्डलेस ट्रांजैक्शन

आरबीआई के मुताबिक, एटीएम मशीनों से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा भी जल्द ही शुरू होनेवाली रही है। ग्राहकों को कार्ड के बजाए यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलने वाली है। इसकी वजह ये है कि आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को और बढ़ावा देने की कोशिश में जुटा है। ये सुविधा मिलने के बाद आपको कार्ड रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी, केवल फोन में उस बैंक का ऐप और इससे जुड़ा यूपीआई होना चाहिए। यूपीआई डालने के बाद आपको पिन डालना होगा और फिर अपने फोन पर मौजूद बैंक के ऐप पर इस ट्रांजैक्शन को अप्रूव करना होगा। ऐसा होते ही बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे। जल्द ही ये सुविधा देश भर के तमाम बैंकों में उपलब्ध होगी।

आगे पढ़ें: Patna High Court Recruitment 2022 | पटना हाईकोर्ट में पीए के लिए निकली बहाली, आवेदन प्रक्रिया शुरू

धोखाधड़ी पर लगाम की उम्मीद

जानकारों का कहना है कि कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन में ATM पिन की जगह मोबाइल पिन का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे एटीएम के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी और कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी समेत दूसरे कई तरह की धोखड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि एसबीआई व आईसीआईसीआई समेत कई बैंक पहले से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *