बिहार खबरें

इलायची खाने के फायदे: सफेद इलायची यानी खुशबू का खजाना हर घर की किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाले इलायची सेहत से भरपूर है। इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है। अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं, और इसके सेवन से सेहत में होने वाले फायदे के बारे में अनजान रहते हैं। आज आपको बताते हैं इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से।

इलायची 6 प्रकार के होते हैं

  • हरी इलायची
  • बड़ी इलायची
  • काली इलायची
  • भूरी इलायची
  • नेपाली इलायची
  • बंगाल इलायची या लाल इलायची।

इलायची खाने से शरीर को कई लाभ

कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं। यह भी उनके लिए सही नहीं होता। इसलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बता रहे हैं। इलायची खाने के फायदे के साथ ही यह भी बताएंगे कि यह आपकी स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है।

कैंसर जैसी बीमारी को मात दी जा सकती

इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होता है।

 इलायची दिल के धड़कन को ठीक करती है

आजकल हृदय रोग आम हो गया है। यानी अक्सर लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद है। इंसान के रक्त शरीर में मौजूद तरल और उत्तरको का प्रमुख तत्व पोटैशियम है। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है।

गुप्त रोग की परेशानी से दूर करेगा

अगर आप किसी योन रोग या गुप्त रोग से परेशान हैं, तो ऐसे में रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें। छोटी देखने वाली हरी इलायची रामबाण का काम करेगी। https://www.biharkhabre.com/bank-holiday-3-days/

फेफड़ों की परेशानी खत्म करें

इलायची खाने के फायदे

छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्त संचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है। जो कि शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

एसिडिटी की समस्या दूर करें

इलायची खाने के फायदे

अगर आप गैस एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन करें।

ब्लड सरकुलेशन सामान्य करें

इलायची खाने के फायदे

इलायची में मैग्नीशियम पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर का ब्लड सरकुलेशन समान बना रहता है, और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

मुंह के बदबू को दूर करें

इलायची खाने के फायदे

छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसे खाने से मुंह की बदबू में राहत मिलती है। यदि आपके मुंह से तेज  दुर्गंध आती है और लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं, तो आप हर समय एक इलाची अपने मुंह में रख सकते हैं।

शुगर लेवल को कम करें

इलायची खाने के फायदे

एक शोध के मुताबिक इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की शुगर यानी इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप इलायची का सेवन खाने या चाय में मिलाकर कर सकते हैं।

कब्ज से राहत देगा

इलायची खाने के फायदे

पेट में कब्ज यानी बीमारियों को न्योता। इसलिए हर किसी की कोशिश रहती है कि उसे कब्ज की समस्या ना हो। यदि आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पका कर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। यह आपके पाचन शक्ति को ठीक करेगा।

एलर्जी समस्या को दूर करें

इलायची खाने के फायदे

इलायची में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण क्रॉनिक डिजीज यानी एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

उल्टी की समस्या को दूर करें

इलायची खाने के फायदे

क्या आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है। यदि हां तो सफर शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपको इस समस्या से राहत देगा। यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है। तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें।

पेट में अल्सर की समस्या दूर करें

इलायची खाने के फायदे

इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि इलायची के रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। शोध के मुताबिक इलायची का अर्क गैस्ट्रिक अल्सर के आकार को कम से कम 50 फ़ीसदी तक पूरी तरह खत्म कर देता है।

मोटापा दूर करें

इलायची खाने के फायदे

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापा से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप अपनी डाइट में इलायची को जरूर शामिल करें। क्योंकि इलायची में मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।

ज्यादा प्रयोग करना भी नुकसान दे

ऐसा नहीं कि सेहत के लिए फायदेमंद सफेद इलायची को आप ज्यादा खाने लगे। इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इलायची दो प्रकार की होती है। यानी बड़ी और छोटी दोनों ही इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है। लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.