बिहार खबरें

Patna High Court Recruitment 2022: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले युवा पटना हाईकोर्ट में ग्रुप-सी के कुल 159 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बारहवीं और सिंपल ग्रेजुशन डिग्री की जरूरत होगी। पटना हाईकोर्ट ने स्टेनो और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 159 पदों में से स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) के 129 पदों और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट (ग्रुप सी) के 30 पदों पर भर्ती की जानी है। पटना हाईकोर्ट द्वारा स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन (सं.पीएचसी/01/2022) के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया मार्च 2022 के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। वहीं ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन (सं.पीएचसी/02/2022) के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी। इसके अलावा आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://patnahighcourt.gov.in/Recruitments.aspx पर क्लिक करके भी इन पदों (Patna High Court Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Patna High Court Recruitment 2022

Patna High Court Recruitment: भर्ती से जुड़ीं महत्वपूर्ण बातें

  • स्टेनोग्राफर के लिए पदों की संख्या – 129
  • कंप्यूटर ऑपरेटर कम टाइपिस्ट के लिए पदों की संख्या- 30
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख- अभी जारी नहीं।
  • आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- अभी जारी नहीं।
  • परीक्षा की तारीख- अभी जारी नहीं।

आगे पढ़ें: JKSSB Recruitment 2022: जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड में 150 से अधिक पदों पर निकलीं भर्तियां, ऐसे करें अपना आवेदन

Patna High Court Recruitment: शैक्षणिक योग्यता 

पटना उच्च न्यायालय द्वारा स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए अभी सिर्फ संक्षिप्त विज्ञापन ही जारी किया है और विस्तृत भर्ती अधिसूचना आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही जारी की जाएगी, जिसके माध्यम से उम्मीदवार योग्यता मानदंडों की पूरी जानकारी देख सकेंगे। हालांकि, संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इसी प्रकार, कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना जरूरी है।

आगे पढ़ें: BSNL Recruitment 2022: बीएसएनएल में टेक्निशियन अप्रेंटिस के पदों पर आई भर्ती, जानिए क्या है योग्यता

Patna High Court Recruitment: आयु सीमा

दोनो ही पदों के लिए ऐसे उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, बिहार राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है, अधिक जानकारी के लिए पटना हाई कोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले विस्तृत भर्ती अधिसूचना को देखें।

Patna High Court Recruitment 2022: वेतनमान

स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर-कम-टाइपिस्ट पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति के बाद 7वें सीपीसी के पे-मैट्रिक्स लेवल-4 (रु.25500 से रु.81100) के अनुसार वेतन और निर्धारित लागू होने वाले भत्ते दिए जाएंगे।

आगे पढ़ें: JSSC EC Recruitment 2022: झारखंड में कांस्टेबल के 583 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता व सैलरी

Patna High Court Recruitment 2022: आवेदन शुल्क (Application Fee)

किस वर्ग के लिए कितना आवेदन शुल्क देना होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम में ही करना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.